लखनऊ से बड़ी खबर : 3 दिन बंद रहेगी राजधानी की सबसे बड़ी दुबग्गा सब्जी मंडी, जानिए क्या है कारण...

UPT | लखनऊ सब्जी मंडी

Jul 29, 2024 01:19

प्रदेश की राजधानी की सबसे बड़ी दुबग्गा सब्जी मंडी आने वाले तीन दिनों तक बंद रहेगी। इसके कारण लखनऊ सहित आस-पास के कई जिलों में सब्जियों की किल्लत हो सकती है। बताया जा रहा है कि...

Lucknow News : प्रदेश की राजधानी की सबसे बड़ी दुबग्गा सब्जी मंडी आने वाले तीन दिनों तक बंद रहेगी। इसके कारण लखनऊ सहित आस-पास के कई जिलों में सब्जियों की किल्लत हो सकती है। बताया जा रहा है कि मंडी 29 जुलाई से 31 जुलाई तक बंद रहेगी। सब्जी मंडी में पिछले एक सप्ताह से बिजली गायब है। मंडी समिति ने कनेक्शन काट दिया गया है। इसकी वजह से विवाद बढ़ गया है। वहीं सब्जी मंडी के व्यापारियों का कहना है कि यदि 2 दिन में बिजली सप्लाई शुरू नहीं हुई तो कार्य बहिष्कार करके विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। 

मंडी समिति द्वारा काटा गया कनेक्शन 
जानकारी के अनुसार, दुबग्गा स्थित सब्जी मंडी में पिछले 28 साल से बिजली सप्लाई मंडी परिषद की तरफ से की जा रही थी। मगर, पिछले एक सप्ताह से यहां बिजली गुल है। मंडी समिति द्वारा कनेक्शन काटा गया है। मंडी समिति का कहना है कि आढ़ती और दुकानदार खुद कनेक्शन लें। इसका पहले तो मंडी समिति के लोगों ने विरोध किया, मगर अब उनका कहना है कि 15 दिन का समय दिया जाए। इस दौरान बिजली विभाग से कनेक्शन मिल जाएगा। मंडी प्रशासन ने इसको भी मानने से इंकार कर दिया है। इसकी वजह से दोनों में विवाद बढ़ गया है।

गर्मी और उमस से परेशान पल्लेदार लौटे अपने घर
बताया जा रहा है कि मंडी में माल ढोने वाले पल्लेदार गर्मी और उमस से परेशान होकर वापस  अपने घर लौट गए हैं। कारोबारियों का मानना है कि लगभग 30 हजार पल्लेदार मंडी में है। उसमें से करीब 2200 से अधिक पल्लेदार वापस लौट चुके हैं। पल्लेदारों को यहां पानी से लेकर रहने तक की समस्या आ गई है। वहीं इस मामले में मंडी समिति के अध्यक्ष का कहना है कि पल्लेदार नहीं रहेंगे तो कोई क्या कर सकता है। सबसे ज्यादा परेशानी पल्लेदारों को ही है। भीषण गर्मी में व्यापारी बिना बिजली के काम कर रहे हैं। सब्जी मंडी के व्यापारियों का कहना है कि अगर 2 दिन के भीतर बिजली सप्लाई शुरू नहीं हुई तो कार्य बहिष्कार करके विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

सोमवार को बिजली कनेक्शन के लिए लगाया जाएगा कैंप
वहीं इस मामले में मंडी प्रभारी के अनुसार मंडी में बिजली कनेक्शन के लिए सोमवार को कैंप लगाया जाएगा। साल 2018 में तय हो गया था कि यहां बिजली कनेक्शन अब खुद आढ़तियों को लेना है। वहीं मंडी समिति के कारोबारियों का कहना है कि उनको ऐसा कोई नोटिस या सूचना कभी नहीं मिली है। वहीं मंडी के बंद होने के कारण लगभग 5 करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार प्रभावित हो सकता है।

Also Read