Lucknow News : मंत्री नरेंद्र कश्यप ने अधिकारियों को इस वजह से लगाई फटकार

UPT | विभागीय समीक्षा बैठक करते मंत्री नरेंद्र कश्यप

Oct 22, 2024 17:15

उत्तर प्रदेश सरकार में पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यागजन सशक्तिकरण मंत्री नरेंद्र कश्यप ने विभागीय कार्यों को लेकर अधिकारियों संग समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक में योजनाओं की धनराशि को लेकर मंत्री अधिकारियों पर बरस पड़े। बीच बैठक में मंत्री ने अधिकारियों को फटकार लगा दी।

Lucknow News : प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेंद्र कश्यप ने विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सभी लंबित मामलों का निपटारा जल्द से जल्द किया जाए और योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर तक पहुंचाया जाए। मंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि किसी भी स्तर पर देरी अस्वीकार्य है, और हर योजना का लाभ पात्र लोगों तक समय पर पहुंचना चाहिए। उन्होंने योजनाओं की धनराशि खर्च नहीं करने पर अधिकारियों को कड़ी फटकार लगायी और कहा कि योजनाओं के लिए आवंटित धनराशि का सही समय पर सदुपयोग हो।

रिक्त पदों की शीघ्र पूर्ति का आदेश
मंत्री नरेंद्र कश्यप ने विभाग की योजनाओं की गहन समीक्षा की और निर्देश दिया कि पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के अंतर्गत रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाए। इसके साथ ही, कम्प्यूटर प्रशिक्षण ट्रिपल सी-ओ लेवल के प्रशिक्षार्थियों की शुल्क प्रतिपूर्ति की प्रक्रिया को तेज करने के आदेश दिए गए। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों के बैंक खातों में शीघ्र धनराशि स्थानांतरित की जाए। साथ ही, वित्तीय वर्ष 2024-25 में शादी अनुदान योजना के आवेदनों का समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया।



छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति की समीक्षा
मंत्री ने छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति योजनाओं की जनपदवार स्थिति की समीक्षा की और अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि आवेदन प्रक्रिया में कोई रुकावट न हो। उन्होंने कहा कि विभागीय वेबसाइट की धीमी गति से जुड़ी समस्याओं का तत्काल समाधान किया जाए ताकि लाभार्थियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। इसके अलावा, उन्होंने निर्देश दिया कि छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति की धनराशि की जानकारी समय पर जनपद और मण्डलीय अधिकारियों को दी जाए।

दिव्यांगजन के लिए मोबाइल कोर्ट की शुरुआत
दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की समीक्षा के दौरान मंत्री कश्यप ने दिव्यांगजनों के लिए अधिक जागरूकता पैदा करने और योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने पर बल दिया। उन्होंने दिव्यांगजनों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए मोबाइल कोर्ट की व्यवस्था शुरू करने के निर्देश दिए। इसके माध्यम से उनके मुद्दों का तुरंत निपटारा किया जा सकेगा। साथ ही, उन्होंने दिव्यांगजन सशक्तीकरण के लिए कार्यशालाओं का आयोजन कर उनकी भागीदारी और जागरूकता को बढ़ाने की आवश्यकता बताई।

विभागीय निर्माण कार्यों की प्रगति पर संतोष
वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट के उपयोग की समीक्षा करते हुए, मंत्री ने विभागीय निर्माण कार्यों और संचालित विद्यालयों की प्रगति पर संतोष जताया। हालांकि, लंबित कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने का आदेश भी दिया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप सभी योजनाओं का धरातल पर प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। दिव्यांगजन एवं पिछड़ा वर्ग के हितों में तत्परता से काम करने की जरूरत पर जोर देते हुए मंत्री ने कहा कि योजनाओं का लाभ वास्तविक जरूरतमंदों तक समय पर पहुंचे।

Also Read