सिल्क एक्सपो 2024 का सीएम योगी ने किया उद्घाटन : बोले- परंपरागत उत्पाद के लिए पॉलिसी बनाने वाला पहला राज्य बना यूपी

UPT | सिल्क एक्सपो 2024 का सीएम योगी ने किया उद्घाटन

Oct 22, 2024 13:58

सिल्क एक्सपो में सीएम योगी ने कहा हमारे पास न केवल संसाधन बल्कि बेहतर संभावनाएं भी मौजूद हैं। अगर हम महिलाओं समेत बड़े तबके को रेशम उत्पादन, प्रोसेसिंग, रेडीमेड गारमेंट्स, डिजाइनिंग, मार्केटिंग और पैकेजिंग से जोड़ें, तो उत्तर प्रदेश और भारत रेडीमेड गारमेंट्स के वैश्विक बाजार में बड़ी पहचान बना सकते हैं।

Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 22 से 28 अक्टूबर तक चलने वाले सिल्क एक्सपो का उद्घाटन किया। इस अवसर पर 'रेशम मित्र' पत्रिका का विमोचन किया और पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेशम रत्न सम्मान के तहत 16 किसानों, उद्यमियों, संस्थानों और डिजाइनरों को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

यूपी में रेशम उत्पादन में 84 गुना वृद्धि 
सीएम योगी ने कहा कि रेडीमेड गारमेंट्स के क्षेत्र में छोटे-छोटे देश भी बड़ी उपलब्धि हासिल कर रहे हैं, जबकि उनके पास सीमित संसाधन हैं। हमारे पास न केवल संसाधन बल्कि बेहतर संभावनाएं भी मौजूद हैं। अगर हम महिलाओं समेत बड़े तबके को रेशम उत्पादन, प्रोसेसिंग, रेडीमेड गारमेंट्स, डिजाइनिंग, मार्केटिंग और पैकेजिंग से जोड़ें, तो उत्तर प्रदेश और भारत रेडीमेड गारमेंट्स के वैश्विक बाजार में बड़ी पहचान बना सकते हैं। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से प्रदेश को इन संभावनाओं का लाभ उठाना चाहिए। रेशम उत्पादन में उत्तर प्रदेश ने 84 गुना वृद्धि की है, और वह दिन दूर नहीं जब यूपी का किसान रेशम उत्पादन में देश में अग्रणी होगा।

उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए योजना 
सीएम ने कहा कि राज्य की 75 जनपदों के पारंपरिक उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने ओडीओपी (वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट) योजना शुरू की है। इसके तहत 75 जनपदों को उनके विशिष्ट उत्पादों से जोड़ा गया है, जिससे न केवल रोजगार के अवसर बढ़े हैं, बल्कि इन उत्पादों का निर्यात भी शुरू हुआ है। इसके परिणामस्वरूप प्रदेश के 75 जीआई उत्पादों को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है।



कपड़ा उद्योग में असीम संभावनाएं 
सिल्क एक्सपो में सीएम योगी ने कहा कि कपड़ा उद्योग न केवल जीवन की आवश्यकताओं को पूरा करता है, बल्कि यह रोजगार सृजन और किसानों की आय बढ़ाने का भी एक सशक्त माध्यम है। रेशम उद्योग की प्राचीन परंपराओं के साथ, उत्तर प्रदेश में इस क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि वाराणसी, भदोही और मुबारकपुर की साड़ियां वैश्विक स्तर पर मशहूर हैं, और काशी विश्वनाथ धाम के बनने के बाद इस क्षेत्र में व्यापार की नई ऊंचाइयां हासिल हुई हैं।

हजार एकड़ में पीएम मित्र टेक्सटाइल पार्क
इसके साथ ही, लखनऊ-हरदोई सीमा पर पीएम मित्र टेक्सटाइल पार्क की स्थापना की जा रही है, जो एक हजार एकड़ में फैला होगा और प्रदेश में टेक्सटाइल उद्योग को बढ़ावा देगा। मुख्यमंत्री ने किसानों को भी इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया, और कहा कि राज्य सरकार उनकी मदद के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है।

रेशम उत्पादन के लिए किसानों को प्रशिक्षण  
सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में 9 क्लाइमेटिक जोन हैं, जो विभिन्न कृषि उत्पादों को बढ़ाने का अवसर प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों को रेशम उत्पादन, प्रोसेसिंग और मार्केटिंग के लिए प्रशिक्षण, रॉ मटेरियल और डिजाइनिंग में सहयोग देगी, ताकि प्रदेश के पारंपरिक उत्पादों को वैश्विक स्तर पर पहचान मिल सके।

इन कृषकों को दिया गया रेशम रत्न सम्मान 
सीएम ने पं. दीनदयाल उपाध्याय रेशम रत्न सम्मान के तहत 16 कृषकों, उद्यमियों, संस्थाओं और डिजाइनरों को सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट योगदान देने वालों को प्रथम और द्वितीय पुरस्कार प्रदान किए गए। इन पुरस्कारों में 50 हजार रुपये और 25 हजार रुपये के साथ स्मृति चिह्न और प्रशस्ति पत्र दिए गए।
  • कोकुन उत्पादन पुरस्कार जगराम (बहराइच) को प्रथम, कुशीनगर की माला देवी को द्वितीय पुरस्कार 
  • लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार डॉ. एनवी चौधरी निदेशक केंद्रीय तसर अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान केंद्रीय रेशम बोर्ड रांची झारखंड को प्रथम, हसीन अहमद अंसारी मेसर्स कासिम सिल्क इंपोरियम वाराणसी को द्वितीय पुरस्कार मिला
  • सर्वोत्तम डिजाइनिंग रेशम निर्मित परिधान में प्रथम पुरस्कार रामनगर वाराणसी की अंगीका कुशवाहा,  द्वितीय सर्वेश कुमार श्रीवास्तव (वाराणसी) को दिया गया। इनका पुरस्कार रंजना श्रीवास्तव ने ग्रहण किया। 
  • सर्वोत्तम डिजाइनिंग रेशम निर्मित अन्य उत्पाद मुख्तार अहमद (भदोही) को प्रथम, इफ्तिखार अहमद (आजमगढ़) को द्वितीय पुरस्कार मिला। 
  • रेशम के फिनिश प्रोडक्ट वस्त्र में नवाचार प्रथम श्रेणी पुरस्कार हजरतगंज लखनऊ की अदिति जग्गी रस्तोगी, द्वितीय श्रीमती संगीता बसंत कन्या महाविद्यालय वाराणसी।
  • सर्वोच्च कोया विक्रेता धागा विक्रय में प्रथम पुरस्कार प्रथम शशि शुक्ला पीलीभीत, द्वितीय श्रेणी का पुरस्कार सोनभद्र के राजनाथ वर्मा को मिला। 
  • सर्वाधिक वस्त्र विक्रेता रेशम फिनिश प्रोडक्ट-प्रथम पुरस्कार वीरेश शाह (वाराणसी), द्वितीय पुरस्कार पंकज शाह (वाराणसी) 
  • कोकुन उत्पादन में नवाचार कार्मिकों द्वारा प्रथम श्रेणी पुरस्कार पी. शिवकुमार आईएफएस, सदस्य सचिव केंद्रीय रेशम बोर्ड, द्वितीय पुरस्कार दशरथी बेहरा उपसचिव तकनीकी, केंद्रीय रेशम बोर्ड नई दिल्ली।

Also Read