पल्लवी पटेल ने की सीबीआई जांच कराने की मांग : बोलीं-पिता सोनेलाल की हुई थी हत्या, हाथरस मामले में सरकार पर लीपापोती करने का आरोप

UPT | अपना दल (कमेरावादी) की नेता पल्लवी पटेल।

Jul 07, 2024 19:38

पल्लवी पटेल ने कहा कि डॉ. सोनलाल पटेल के बाद अपना दल की राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्णा पटेल ने उनकी जिम्मेदारी को संभाला है। हमने उनकी जेड श्रेणी की सुरक्षा की भी मांग की है। अभी तक इस दिशा में भी कोई कदम नहीं उठाए गए हैं।

Short Highlights
  • जस्टिस फॉर डॉ.सोनेलाल पटेल का पोस्टर लेकर किया प्रदर्शन
  • कृष्णा पटेल को जेड श्रेणी सुरक्षा प्रदान करने की मांग
Lucknow News : अपना दल (कमेरावादी) की नेता पल्लवी पटेल ने अपने पिता डॉ. सोनेलाल पटेल की मौत की सीबीआई जांच की मांग का मुद्दा एक बार फिर उठाया है। कौशांबी की सिराथू विधानसभा सीट से विधायक डॉ. पल्लवी पटेल ने रविवार को पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ सड़क पर मार्च किया और राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन सौंपा। इस दौरान पल्लवी और पार्टी नेता कार्यकर्ता डॉ. सोनलाल पटेल की तस्वीर हाथ में लेकर चल रहे थे। इन्होंने केंद्र सरकार से प्रकरण की सीबीआई जांच की मांग दोहराई। पल्लवी पटेल ने कहा​ कि हमारे लगातार धरना, प्रदर्शन के बावजूद सरकार इस मामले में कदम नहीं उठा रही है। उन्होंने कहा कि सोनेलाल पटेल के नाम पर राजनीति करने वाले उनकी की हत्या का सच सामने नहीं लाना चाहते। उन्होंने हाथरस मामले में प्रदेश सरकार पर लीपापोती करने का आरोप लगाया।

सोनेलाल पटेल की मौत का सच सामने लाया जाए 
पल्लवी पटेल ने कहा कि आज हम सड़कों पर उतरे हैं, यह पहली बार नहीं है। अपना दल लगातार सड़कों पर उतरता रहा है और हमारी बार-बार यह मांग रही है कि हमारे पिताजी डॉ. सोनलाल पटेल, जिनकी विचारधारा को लेकर हम राजनीति में एक अहम पायदान रखते हैं, उनकी मौत का सच सामने आ सके। उन्होंने कहा कि डॉ. सोनलाल पटेल 17 अक्टूबर 2009 को हम सब के बीच से विदा हो गए। तब से लगातार हम सरकार के सामने यह मांग कर रहे हैं कि उनकी मौत की सीबीआई जांच कराई जाए। 

कृष्णा पटेल को सुरक्षा देने की मांग
पल्लवी पटेल ने कहा कि डॉ. सोनलाल पटेल के बाद अपना दल की राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्णा पटेल ने उनकी जिम्मेदारी को संभाला है। हमने उनकी  जेड श्रेणी की सुरक्षा की भी मांग की है। अभी तक इस दिशा में भी कोई कदम नहीं उठाए गए हैं। पल्लवी पटेल ने कहा कि जिन लोगों के आगे पीछे कुछ भी नहीं है, कोई वजूद नहीं है, उन्हें तक सुरक्षा मिल रही है। लेकिन, अभी तक हमारे लगातार धरना प्रदर्शन के बावजूद कृष्णा पटेल को सुरक्षा मुहैया नहीं कराई गई है। 

सोनेलाल पटेल के नाम पर राजनीति करने वाले नहीं सामने लाना चाहते सच
पल्लवी पटेल ने डॉ.सोनेलाल पटेल के नाम पर राजनीति करनी वाली अपनी बहन अनुप्रिया पटेल के केंद्रीय मंत्री होने के बावजूद इस मांग को लेकर आवाज नहीं उठाने पर कहा कि डॉ. सोनेलाल के नाम पर कुछ लोग खुद को उत्तराधिकारी बताकर सत्ता की मलाई काट रहे हैं। लेकिन, उनकी संदिग्ध परिस्थितियों में हुई हत्या की जांच कराने के लिए सदन में आवाज नहीं उठाई। यहां तक अनुप्रिया पटेल ने एक बार भी केंद्र सरकार को पत्र तक नहीं लिखा है। वहीं उन्होंने कहा कि सीबीआई जांच को लेकर हमारी मांग किसी मंत्री या सांसद से नहीं है, हमारी मांग केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार से है। अगर लोग डॉ. सोनेलाल पटेल की जयंती मनाते हैं, अगर आप उनको श्रद्धा सुमन अर्पित करते हैं और उनके नाम की राजनीति कर रहे हैं तो उनकी हत्या की सीबीआई जांच करने से पीछे क्यों हट रहे हैं, यह हमारा सवाल सरकार से है।

हाथरस प्रकरण को लेकर योगी सरकार पर किया कटाक्ष
पल्लवी पटेल ने हाथरस कांड को लेकर प्रदेश सरकार को निशाने पर लिया और कहा कि सरकार लीपापोती करने में बहुत आगे है। किसी भी मुद्दे को आप देख लीजिए, सिवाय लीपापोती करने के उत्तर प्रदेश में कुछ नहीं हुआ है। हमारा कहना है कि इस प्रकरण में बहुत सख्त कार्रवाई होनी चाहिए, ताकि आगे ऐसी कोई परिस्थित नहीं पैदा हो।

दो गुटों में बंट चुका है अपना दल
अपना दल की स्थापना नवंबर 1995 में डॉ. सोनेलाल पटेल ने की थी और वर्ष 2009 में एक सड़क हादसे में उनका निधन हो गया. अपना दल का आरोप है कि डॉक्टर पटेल की साजिश के तहत हत्या की गई थी. डॉक्टर पटेल की हत्‍या के बाद उनकी पार्टी की कमान उनकी पत्‍नी कृष्णा पटेल ने संभाली और 2014 में भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन से लोकसभा चुनाव लड़ा. बाद में कृष्णा पटेल की बेटी केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल से विवाद होने के बाद अपना दल दो हिस्सों में विभाजि हो गया। अपना दल (सोनेलाल) का नेतृत्व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल करती हैं। वह मीरजापुर लोकसभा से तीसरी बार सांसद बनकर केंद्र सरकार में मंत्री हैं। वहीं उनके पति आशीष पटेल योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं।

पल्लवी पटेल ने विधानसभा चुनाव में केशव मौर्य को दी थी शिकस्त
अपना दल (कमेरावादी) की कमान कृष्णा पटेल के हाथ में है। कृष्णा पटेल के साथ उनकी बेटी पल्लवी पटेल भी हैं। अपना दल (कमेरावादी) का यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में सपा से गठबंधन हुआ था, जिसमें सपा के सिंबल पर पल्लवी पटेल सिराथू विधानसभा से जीत हासिल करने में सफल हुईं। उनकी इस जीत की काफी चर्चा हुई, क्योंकि उन्होंने उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को हराया। सपा ने अपना दल (कमेरावादी) को समझौते में कुल 6 सीटें दीं, जिसमें सिराथू के अलावा पिंडरा, रोहनियां, प्रतापगढ़ सदर, मड़िहान और घोरावल शामिल थी। इनमें प्रतापगढ़ सदर सीट से कृष्णा पटेल व अन्य सभी प्रत्याशी अपना दल (कमेरावादी) के सिंबल पर चुनाव लड़े थे। पल्लवी के अलावा सभी को शिकस्त का सामना करना पड़ा।

Also Read