PM Ujjwala Yojana : दीपावली से पहले दिए जाएंगे मुफ्त एलपीजी सिलेंडर, यूपी के 1.86 करोड़ परिवारों को होगा लाभ

UPT | CM Yogi Adityanath

Oct 17, 2024 17:50

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने का आदेश जारी कर दिया है। इस कदम से प्रदेश के 1.86 करोड़ परिवारों को इस योजना का सीधा लाभ मिलेगा।

Lucknow News : प्रदेश सरकार ने इस दीपावली पर भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने का आदेश जारी कर दिया है। इस कदम से प्रदेश के 1.86 करोड़ परिवारों को इस योजना का सीधा लाभ मिलेगा। सरकार के निर्देश पर दीपावली से पहले ही निशुल्क एलपीजी सिलेंडरों का वितरण शुरू कर दिया गया है। इस योजना का उद्देश्य राज्य में रसोई गैस के उपयोग को बढ़ावा देना और गरीब परिवारों को आर्थिक राहत प्रदान करना है।

योजना के तहत दी जाती है मुफ्त गैस सिलेंडर
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत प्रदेश में हर साल दो बार होली और दीपावली के समय मुफ्त एलपीजी सिलेंडर वितरित किए जाते हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों, खासकर महिलाओं, को रसोई गैस की सुविधा प्रदान करना है, जिससे वे लकड़ी या कोयले जैसी पारंपरिक ईंधन के बजाय साफ-सुथरे और सुरक्षित रसोई गैस का उपयोग कर सकें। इससे न केवल पर्यावरण की रक्षा होती है, बल्कि महिलाओं के स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, क्योंकि लकड़ी जलाने से होने वाली धुंआ की समस्या से उन्हें राहत मिलती है।



पिछले साल 1.85 करोड़ परिवारों को मिला लाभ
पिछले साल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 1.85 करोड़ परिवारों को इस योजना का लाभ मिला था, जिनमें से 85 लाख से अधिक महिलाएं शामिल थीं। इन परिवारों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर दिया गया था। इस साल, लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 1.86 करोड़ हो गई है, जिससे यह योजना और भी अधिक प्रभावी होती नजर आ रही है। इस योजना को लागू करने के लिए प्रदेश सरकार ने 1,890 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई है।

केंद्र सरकार-राज्य सरकार की साझा भूमिका
इस योजना के तहत, केंद्र सरकार लाभार्थियों को 300 रुपये की सब्सिडी देती है, जबकि बाकी की राशि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। इससे गरीब परिवारों को रसोई गैस का सिलेंडर खरीदने में कम खर्च आता है और उन्हें सस्ते में यह सुविधा उपलब्ध होती है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 14.2 किग्रा. का सिलेंडर रिफिल दिया जाता है, जिससे उनकी रसोई के लिए ईंधन की आपूर्ति होती है और उन्हें लकड़ी या अन्य पारंपरिक ईंधनों के उपयोग से मुक्ति मिलती है।

Also Read