8 जुलाई से नया नियम : यूपी के प्राइमरी स्कूलों के टीचर्स और छात्र लगाएंगे डिजिटल अटेंडेंस, शिक्षक संघ ने किया विरोध

UPT | टीचर्स और छात्र लगाएंगे डिजिटल अटेंडेंस

Jul 07, 2024 10:17

शिक्षकों और कर्मचारियों को सोमवार, आठ जुलाई से डिजिटल (ऑनलाइन) अटेंडेंस लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इस निर्देश को लेकर विभिन्न शिक्षक संगठनों ने विरोध जाहिर...

Short Highlights
  • आठ जुलाई से डिजिटल अटेंडेंस लगाने के निर्देश दिए गए हैं
  • इस फैसले का शिक्षक संघ ने विरोध किया है
Lucknow News : उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों और कर्मचारियों को सोमवार, आठ जुलाई से डिजिटल (ऑनलाइन) अटेंडेंस लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इस निर्देश को लेकर विभिन्न शिक्षक संगठनों ने विरोध जाहिर किया है। शिक्षकों ने बरसात के कारण खराब रास्तों और जलभराव के चलते उन्हें रियायत देने की मांग की है। इसके साथ ही उन्होंने सुनवाई न होने पर विरोध की भी बात कही है।

महानिदेशक ने दिया निर्देश
महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस निर्देश के अनुसार कार्रवाई करने को कहा है। इस आदेश के अनुसार, कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में भी छात्रों की उपस्थिति पंजीकरण और मिड डे मील रजिस्टर को डिजिटल तैयार किया जाना है। डिजिटल रजिस्टर का सॉफ्टवेयर टैबलेट के जरिये सभी को उपलब्ध कराया गया है। कंचन वर्मा ने आदेश में यह भी कहा है कि प्राइमरी स्कूलों में सभी शिक्षकों, छात्रों और अन्य कर्मचारियों का 8 जुलाई से ही डिजिटल पंजीकरण होगा।

ऑनलाइन लगाना होगा अटेंडेंस
पिछले साल से ही परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों की डिजिटल अटेंडेंस के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। पिछले साल के विरोध के बाद इसके लिए नए प्रयास शुरू किए गए थे, जिसमें इस साल की शुरुआत के साथ ही शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति की गई है।

शिक्षक संघ का विरोध
विभिन्न शिक्षक संगठनों ने इस निर्देश का विरोध किया है और उन्होंने अपने विभिन्न संगठनों के माध्यम से विभागीय अधिकारियों को खराब रास्तों और विद्यालयों में हो रही दिक्कतों के बारे में सूचना दी है। उन्होंने इसके खिलाफ विरोध प्रकट किया है और संगठन की बैठक में आंदोलन की दिशा में निर्णय लेने की घोषणा की है।

प्रमुख सचिव ने क्या कहा?
शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. एमकेएस सुंदरम ने इस निर्देश का समर्थन किया है, जो कि अनुशासन को बढ़ावा देने के लिए है। उन्होंने बताया कि किसी भी अचानकी वजह से देरी से पहुंचने पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी, बल्कि उद्देश्य यह है कि संगठन की व्यवस्थाओं को स्ट्रीमलाइन किया जाए।

Also Read