पीडब्ल्यूडी में जूनियर इंजीनियरों का सिंडीकेट : तबादले पर कार्यमुक्त करने की जगह मिला अहम जिम्मा, कांग्रेस बोली- नौकरशाही बेलगाम

UPT | लोक निर्माण विभाग

Sep 05, 2024 21:17

कांग्रेस के प्रवक्ता अमरनाथ अग्रवाल का कहना है कि भाजपा सरकार में भ्रष्टाचार बजबजा रहा है। नौकरशाही निरंकुश हो गयी है। कोई किसी की नहीं सुनने वाला है। वह कहते हैं यह पहला मौका है कि लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव अजय चौहान शासन का कक्ष छोड़कर लोक निर्माण विभाग के भवन से काम कर रहे हैं।

Short Highlights
  • सपा विधायक आशु मलिक बोले- 2027 में सपा सरकार बनने पर गहराई से होगी जांच
  • कांग्रेस प्रवक्ता अमरनाथ अग्रवाल ने कहा-  इंजीनियर साध रहे निजी हित, सरकार का डर नहीं
Lucknow News : लोक निर्माण विभाग में लिपिकों के साथ जूनियर इंजीनियरों का बड़ा सिंडीकेट मनमानी करने में जुटा है। इसमें शामिल इंजीनियर न सिर्फ मनमर्जी से काम कर रहे हैं, बल्कि सरकार के तबादला आदेश को नजर अंदाज कर देते हैं। ताजा मामला यूपी की राज्य संपत्ति विभाग से संबद्ध दिनेश जायसवाल का है। भ्रष्टाचार की भारी शिकायतों के बाद इंजीनियर इन चीफ ने उन्हें राज्य संपत्ति से वापस बुलाते हुये निर्माण खंड-दो में तैनात कर दिया। लेकिन, जूनियर इंजीनियर ने उनके आदेशों को धता बता दिया। इतना ही नहीं, भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद भी उसने कालिदास मार्ग, विक्रमादित्य मार्ग पर स्थित अति महत्वपूर्ण सरकारी भवनों के अनुश्रवण का कार्य भी हासिल कर लिया। सूत्रों के मुताबिक उसके प्राक्कल पर कुछ महीने के अंतराल में अनुश्रवण मद में करोड़ों रुपए का भुगतान भी हो गया।

सत्तापक्ष के विधायकों से लेकर आरटीआई से जूनियर इंजीनियर की शिकायत
बताया जा रहा है कि दिनेश जायसवाल लंबे समय से राज्य संम्पत्ति विभाग से संबद्ध है। महत्वपूर्ण व प्रभावशाली व्यक्तियों की रिहायशी कालोनी के अनुश्रवण के चलते उसे भ्रष्टाचार के बावजूद प्रश्रय मिला हुआ है। सत्तारूढ़ दल के विधायकों के अतिरिक्त, आरटीआई कार्यकर्ताओं ने उसके खिलाफ शिकायतें कर रखी हैं। जिस पर कुछ दिन पहले ही सेवानिवृत्त हुए इंजीनियर इन चीफ जितेन्द्र कुमार बांगा ने उसे 30 जून को अनुरक्षण शाखा से हटाते हुए निर्माण खंड दो नियुक्त करने का आदेश जारी दर दिया। दो माह का समय गुजरने के बाद भी उसे कार्यमुक्त करना तो दूर से बड़े मंत्रियों, शासन के आला अधिकारियों के रिहायसी इलाकों के सरकारी भवनों के अनुश्रवण का कार्य सौंप दिया गया। हैरानी वाली बात है कि इसी क्षेत्र की सड़कों मरम्मत की कार्य भी उसे सौंप दिया गया।

कांग्रेस ने प्रमुख सचिव पर लगाए आरोप, सपा ने जांच की कही बात
कांग्रेस के प्रवक्ता अमरनाथ अग्रवाल का कहना है कि भाजपा सरकार में भ्रष्टाचार बजबजा रहा है। नौकरशाही निरंकुश हो गयी है। कोई किसी की नहीं सुनने वाला है। वह कहते हैं यह पहला मौका है कि लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव अजय चौहान शासन का कक्ष छोड़कर लोक निर्माण विभाग के भवन से काम कर रहे हैं। शासन में जब प्रमुख सचिव बैठते हैं तो उनसे मिलने जुलने वालों का सारा लेखा-जोखा उपलब्ध रहता है। ठेकेदार पट्टेदार इतनी आसानी से मिल नहीं सकते हैं, यहां बैठकर कार्य करने की मंशा क्या ठेकेदारों के साथ तालमेल बनाना है। इंजीनियर निजी हित रहे हैं और उनमें सरकार का डर नहीं है। उधर समाजवादी पार्टी के विधायक आशु मलिक का कहना है कि लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर जनता के हितों का ध्यान रखने, सड़कों का निर्माण कराने के स्थान पर निजी हितों को साधने में लगे हैं। 2027 में सपा की सरकार बनेगी तो इन सबकी गहराई से जांच कराई जाएगी।

Also Read