यूपी शिक्षा विभाग में 1024 नए पदों पर होगी भर्ती : लिपिक, आशुलिपिक और बीईओ के खाली पदों के लिए भेजा गया अधियाचन

UPT | Sarkari naukri 2024

Aug 22, 2024 18:08

बेसिक शिक्षा निदेशालय ने लिपिक (कनिष्ठ सहायक) और आशुलिपिक के कुल 990 पदों पर भर्ती के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) को ऑनलाइन अधियाचन भेज दिया है...

Short Highlights
  • उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग में बड़े पैमाने पर नियुक्तियां 
  • लिपिक और आशुलिपिक के 990 पदों पर भर्ती होगी
  • बीईओ में 34 पद रिक्त हैं
Lucknow News : उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग में बड़े पैमाने पर नियुक्तियां होने जा रही हैं। बेसिक शिक्षा निदेशालय ने लिपिक (कनिष्ठ सहायक) और आशुलिपिक के कुल 990 पदों पर भर्ती के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) को ऑनलाइन अधियाचन भेज दिया है। इसके अलावा, खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) के 34 रिक्त पदों के लिए भी उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) को अधियाचन प्रेषित किया गया है।

माध्यमिक शिक्षा विभाग में इन पदों पर होगी भर्ती
दरअसल, वर्तमान में माध्यमिक शिक्षा विभाग के विभिन्न कार्यालयों में कनिष्ठ सहायक के कुल 3197 स्वीकृत पदों में से 1515 पद रिक्त हैं। इनमें से 875 पदों पर भर्ती के लिए अधियाचन तैयार किया गया है। इसी प्रकार, आशुलिपिक के कुल 163 स्वीकृत पदों में से 141 रिक्त हैं, जिनमें से 115 पदों के लिए अधियाचन भेजा गया है। यह कदम विभाग में लंबे समय से चली आ रही रिक्तियों को भरने के लिए उठाया गया है।



युवाओं को मिलेगा रोजगार का अवसर
बीईओ के अंतर्गत, प्रदेश में कुल 1031 स्वीकृत पदों में से वर्तमान में 34 पद रिक्त हैं। इन सभी रिक्त पदों के लिए यूपीपीएससी को अधियाचन भेजा गया है। अपर निदेशक बेसिक कामता राम पाल के नेतृत्व में यह प्रक्रिया पूरी की गई है। यह भर्ती अभियान न केवल शिक्षा विभाग के कार्यों को सुचारू रूप से चलाने में मदद करेगा, बल्कि बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी प्रदान करेगा। वहीं आने वाले महीनों में इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया संबंधित आयोगों द्वारा पूरी की जाएगी। इससे न केवल विभाग के कार्यों में तेजी आएगी, बल्कि शिक्षा की गुणवत्ता में भी सुधार होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें - लोक जनशक्ति पार्टी का यूपी में बड़ा दांव : चिराग पासवान सितंबर में करेंगे कौशांबी का दौरा, 100 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव

Also Read