यूपी बोर्ड के मेधावी विज्ञान छात्रों को मिलेंगे 80 हजार रुपये : इस योजना के तहत उच्च शिक्षा के लिए मिलेगा फाइनेंशियल सपोर्ट

UPT | UP Board Scholarship

Aug 10, 2024 20:06

विज्ञान वर्ग के छात्र जो 87.20 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करेंगे, उन्हें उच्च शिक्षा के लिए वार्षिक 80,000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। यह योजना विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय...

Short Highlights
  • उच्च शिक्षा के लिए वार्षिक 80,000 रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी
  • सभी प्रमाणपत्र और निर्देश बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए हैं
Lucknow News : उत्तर प्रदेश सरकार ने विज्ञान के प्रतिभाशाली छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की है। 2024 यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा में विज्ञान वर्ग के छात्र जो 87.20 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करेंगे, उन्हें उच्च शिक्षा के लिए वार्षिक 80,000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। यह योजना विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा संचालित की जा रही है और इसका लाभ केवल उन छात्रों को मिलेगा जो बुनियादी और प्राकृतिक विज्ञान पाठ्यक्रमों जैसे गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और जंतु विज्ञान में स्नातक स्तर पर प्रवेश लेंगे।

ऐसे करें आवेदन
यूपी बोर्ड के सचिव भगवती सिंह ने छात्रों को सूचित किया है कि आवेदन के लिए आवश्यक सभी प्रमाणपत्र और निर्देश बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए हैं। छात्र इन दस्तावेजों को डाउनलोड कर सकते हैं और अपना आवेदन तैयार कर सकते हैं। इच्छुक छात्र विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट www.online.inspire.gov.in पर जाकर इस छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।



इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत मिलेगा लाभ
यह छात्रवृत्ति योजना इंस्पायर अवार्ड योजना का एक विस्तार है, जो पहले से ही कक्षा 6 से 10 तक के छात्रों को विज्ञान के क्षेत्र में मॉडल और प्रदर्शन के लिए 10,000 रुपये की सहायता राशि प्रदान करती है। इस नई योजना का उद्देश्य इंटरमीडिएट के मेधावी छात्रों को न केवल इंजीनियरिंग और मेडिकल कोर्स के लिए, बल्कि स्नातकोत्तर अध्ययन, शोध और नवाचार के क्षेत्र में भी प्रोत्साहित करना है। यह पहल उत्तर प्रदेश में विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देने और युवा प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

ये भी पढ़ें- काशी हिंदू विश्वविद्यालय : पारंपरिक पाठ्यक्रमों में छात्रों की कम रुचि, कई कोर्स में 90 प्रतिशत सीटें खाली

Also Read