यूपी टी-20 लीग : मेरठ मावेरिक्स बना चैंपियन, फाइनल मुकाबले में कानपुर सुपर स्टार्स को पांच विकेट से हराया

UPT | मेरठ ने जीता खिताब।

Sep 15, 2024 01:43

टॉस जीतकर मेरठ मावेरिक्स ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए कानपुर सुपरस्टार्स ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 190 रन का स्कोर खड़ा किया। शौर्य सिंह ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 23 बॉल पर 56 रन बनाए।

Lucknow News : लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में शनिवार को यूपी टी-20 लीग का फाइनल मैच खेला गया। इस मैच में मेरठ मावेरिक्स ने कानपुर सुपर स्टार्स ने पांच विकेट से हरा दिया। मैन ऑफ द मैच रहे माधव कौशिक रहे। जिन्होंने कप्तानी पारी खेलते हुए टीम को जीत दिलाई। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कानपुर सुपरस्टार्स ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 190 रन का स्कोर खड़ा किया था। जिसे मेरठ ने 19.4 ओवर में पांच विकेट खोकर मैच जीत लिया।

छक्का लगाकर दिलाई जीत
माधव ने मोहसिन खान के आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर फाइन लेग से ऊपर से छक्का जमाकर टीम को जीत से नवाजा। कानपुर सुपरस्टार्स के 191 रन के लक्ष्य को मेरठ मावरिक्स ने 19.4 ओवर में पांच विकेट खोकर प्राप्त किया। अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में आयोजित लीग में दमदार प्रदर्शन करने वाली मेरठ ने महत्वपूर्ण खिताबों पर कब्जा जमाया। लीग में सबसे ज्यादा रन 499 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज स्वास्तिक चिकारा को आरेंज और 24 विकेट लेने वाले जीशान अंसारी को पर्पल कैप मिली। मेरठ की शुरुआत रही खराब
191 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेरठ की शुरुआत बेहद खराब रही। पारी की दूसरी ही गेंद पर सलामी बल्लेबाज अक्षय दुबे खाता खोले बगैर मोहसिन खान की गेंद पर बोल्ड हो गए। 42 रन के योग पर टीम को दूसरा झटका ओवैस अहमद (13) के रूप में लगा। दूसरे छोर पर स्वास्तिक ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए अपना 25 गेंदों पर तीन चौके और चार छक्कों की मदद से अपना पचासा पूरा किया। वे 62 रन बनाकर मुकेश कुमार की गेंद पर शौर्य सिंह द्वारा बाउंड्री लाइन पर खूबसूरती से लपके गए। यहां से मेरठ की पारी बिखर गई।

हालांकि दूसरे छोर पर कप्तान कौशिक ने 34 गेंदों पर दो चौके और तीन छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। इस मुश्किल घड़ी में माधव ने दिव्यांश (24) के साथ चौथे विकेट के लिए 43 और फिर रितिक वत्स (नाबाद 20) के साथ नाबाद 47 रन जोड़ते हुए टीम को रोमांचक जीत दिलाई। अपनी शानदार पारी के दौरान माधव कौशिक ने 43 गेंदों पर दो चौके और पांच छक्कों की मदद से 69 रन की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली।

कानपुर की तेज शुरुआत
इससे पहले सलामी बल्लेबाज शौर्य सिंह और शोएब सिद्दीकी ने टीम को आतिशी शुरुआत दिलाते हुए 6.4 ओवर में 77 रन जोड़ डाले। शौर्य 23 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्कों की मदद से 56 रन की अर्धशतकीय पारी खेलकर जीशान अंसारी की गेंद पर रितुराज शर्मा को कैच दे बैठे। इसके बाद कप्तान समीर रिजवी ने शोएब सिद्दीकी के साथ स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। शोएब 35 रन बनाकर यश गर्ग की गेंद पर बोल्ड हुए। दूसरे छोर पर समीर रिजवी ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। वे 36 गेंदों पर तीन चौके और तीन छक्कों की मदद से 57 रन बनाकर यश गर्ग का दूसरा शिकार बने। कानपुर सुपरस्टार्स ने 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 190 रन बनाए। मेरठ से यश गर्ग ने 47 रन देकर तीन विकेट हासिल किए।

Also Read