UP Weather Update : अगले 5 दिनों तक रुक-रुककर होगी बारिश, इन जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट

UPT | भारी वर्षा का अलर्ट

Jul 03, 2024 10:12

उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बुधवार से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में भी बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। कई जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। कुछ क्षेत्रों में अतिवृष्टि की आशंका भी जताई जा रही है। प्रशासन ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

Lucknow News : बुधवार की तड़के से ही राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। जहां अभी बारिश नहीं हो रही है, वहां भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। लखनऊ मौसम केंद्र ने एक बड़ा अपडेट जारी किया है। जिसके अनुसार आने वाले दिनों में बादलों के साथ भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है।

इस माह सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना
पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में हो रही झमाझम बारिश ने लोगों को बड़ी राहत दी है। गोरखपुर और उसके आसपास के कुछ जिलों को छोड़कर, लगभग 65 जिलों में जुलाई माह में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है। यह स्थिति किसानों के लिए विशेष रूप से लाभदायक हो सकती है, क्योंकि समय पर और पर्याप्त वर्षा फसलों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

दिन और रात के तापमान में गिरावट 
मौसम विभाग के अनुसार, अगले चार से पांच दिनों तक रुक-रुककर बारिश होने की संभावना है। इस अवधि में दिन और रात के तापमान में गिरावट देखी जा सकती है, जो सामान्य से कम रहने का अनुमान है। राजधानी लखनऊ में भी रिमझिम बारिश के कारण अधिकतम तापमान में तेज गिरावट दर्ज की गई है। यहां दिन का तापमान 32.3 डिग्री सेल्सियस और रात का तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

35 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, मानसून अब पूरे उत्तर प्रदेश में फैल चुका है। इसके परिणामस्वरूप, आगामी दिनों में बादल छाए रहने के साथ-साथ बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने सतर्कता बरतते हुए बुधवार और गुरुवार को 35 जिलों में भारी वर्षा के लिए अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना
इसके अतिरिक्त, लखनऊ सहित 60 से अधिक जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश और वज्रपात की चेतावनी दी गई है। विशेष रूप से जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, सुलतानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है।

Also Read