यूपी रोडवेज कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : योगी सरकार 220 ड्राइवर और 17 कंडक्टर को करेगी परमानेंट, यात्रियों की सुविधाओं में होगी वृद्धि

UPT | यूपी रोडवेज बस

Aug 01, 2024 17:24

योगी सरकार ने यूपी रोडवेज कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। राज्य परिवहन निगम के 220 चालक और 17 परिचालक जल्द ही नियमित किए जाएंगे। यह घोषणा परिवहन राज्यमंत्री...

Lucknow News : योगी सरकार ने यूपी रोडवेज कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। राज्य परिवहन निगम के 220 चालक और 17 परिचालक जल्द ही नियमित किए जाएंगे। यह घोषणा परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बुधवार को विधान परिषद में की। इन कर्मचारियों को वर्ष 2001 से पहले संविदा पर रखा गया था और अब इन्हें नियमित किया जाएगा। 

परिवहन निगम को हुआ 119 करोड़ का लाभ
प्रश्नकाल के दौरान सपा के मान सिंह यादव के सवाल के जवाब में दयाशंकर सिंह ने बताया कि पिछले एक वर्ष में परिवहन निगम को 119 करोड़ रुपये का लाभ हुआ है। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे निगम का लाभ बढ़ेगा, वैसे-वैसे और अधिक कर्मचारियों को नियमित किया जाएगा। उन्होंने सपा विधायक के सवाल के जवाब में यह भी जानकारी दी कि सहारनपुर से मां शाकुंभरी देवी सिद्ध पीठ के लिए बसों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी, ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।

यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा
यात्री सुविधाओं के मोर्चे पर भी कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गईं। सहारनपुर से मां शाकुंभरी देवी सिद्ध पीठ के लिए बसों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। यह कदम न केवल श्रद्धालुओं की यात्रा को सुगम बनाएगा, बल्कि अवैध और असुरक्षित परिवहन साधनों पर भी अंकुश लगाएगा।

ये भी पढ़ें : विधानसभा में नजूल विधेयक पर हंगामा : भाजपा विधायक सरकार से बोले- मोदी बसा रहे, आप उजाड़ रहे, राजा भैया ने कहा- हाईकोर्ट भी ऐसी जमीन पर 

रोडवेज की बसों में कोरियर और पार्सल सेवा
योगी सरकार ने परिवहन निगम द्वारा संचालित बसों के माध्यम से कोरियर और पार्सल सेवा की सुविधा देने की योजना बनाई है। इसके लिए परिवहन निगम ने मेसर्स एवीजी लॉजिस्टिक लिमिटेड दिल्ली के साथ पांच वर्षों का अनुबंध किया है। यह सेवा आगामी नौ सितंबर तक शुरू हो जाएगी और इसमें आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लिया जाएगा। इस सेवा का लाभ परिवहन निगम की साधारण और एसी दोनों प्रकार की बसों में मिलेगा।

11000 बसों में मिलेगी सेवा
परिवहन राज्यमंत्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि प्रदेश में साधारण और एसी बसों को मिलाकर कुल 11000 बसों का उपयोग इस सेवा के लिए किया जाएगा। मुख्य रूप से आगरा, गाजियाबाद, मेरठ, सहारनपुर, अलीगढ़, मुरादाबाद, बरेली, हरदोई, इटावा और कानपुर रीजन में यह सेवा उपलब्ध होगी, जहां ज्यादा बुकिंग होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश में जीएसटी ट्रिब्यूनल की स्थापना : व्यापारियों और उद्यमियों के मामलों की सुनवाई अब होगी तेज 

अवैध पार्सल बुकिंग पर सख्त कार्रवाई
परिवहन मंत्री ने यह भी बताया कि यातायात अधीक्षक और निरीक्षक द्वारा मार्ग में यात्री टिकटों के साथ लगेज का भी निरीक्षण किया जाएगा। यदि किसी परिचालक द्वारा अवैध रूप से पार्सल की बुकिंग की जाती है तो दोषी कर्मियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। सभी सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक और स्टेशन प्रभारी यह सुनिश्चित करेंगे कि बसों के चालक और परिचालक निर्धारित बस स्टेशन पर गाड़ी रोककर कोरियर पार्सल सेवा के प्रतिनिधि से पार्सल बुक कराएंगे और बुकिंग रसीद भी प्राप्त करेंगे।

Also Read