यूपी बोर्ड परीक्षा 2025 : बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से, जानिए परीक्षा शुल्क और अन्य जानकारी

UPT | यूपी बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू

Jul 02, 2024 01:46

परीक्षा फार्म माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर भरना होगा। स्कूल का सत्र शुरू होने के साथ यूपी बोर्ड अपनी परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी है। 

Short Highlights
  • यूपी बोर्ड परीक्षा की आवेदन प्रकिया पूरी करने की ​तारीख 30 सितंबर 
  • पांच अगस्त तक स्कूलों के माध्यम से भरे जाएंगे फार्म
  • हाईस्कूल व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का शुल्क 706 रुपए 
Meerut News : आज एक जुलाई से स्कूल खुलने के साथ यूपी बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अब पांच अगस्त 2024 तक परीक्षा फार्म भरे जाएंगे। विलंब शुल्क के साथ 16 अगस्त तक परीक्षा फार्म भर सकेंगे। इसके बाद विद्यालय को फॉर्म भरने की अन्य प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी करनी होगी।

यूपी बोर्ड परीक्षा फार्म भरने की समय सारिणी जारी
माध्यमिक शिक्षा परिषद ने रविवार को यूपी बोर्ड परीक्षा फार्म भरने की समय सारिणी जारी कर दी। यूपी बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज एक जुलाई से शुरू कर दी गई है। परीक्षा फार्म माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर भरना होगा। स्कूल का सत्र शुरू होने के साथ यूपी बोर्ड अपनी परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी है। 

यूपी बोर्ड परीक्षा का आवेदन शुल्क और अंतिम तिथि 
पांच अगस्त तक स्कूलों के माध्यम से हाईस्कूल और इंटरमीडियट के बच्चों के परीक्षा फॉर्म भरे जाएंगे। इसके साथ परीक्षा शुल्क के रूप में 10वीं के संस्थागत परीक्षार्थियों को 500.75 रुपए स्कूल में जमा करना होंगा। क्रेडिट सिस्टम के परीक्षार्थियों को 200.75 रुपए जमा करना होंगा।

हाईस्कूल व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का शुल्क 706 रुपए
हाईस्कूल व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का शुल्क 706 रुपए है। अतिरिक्त विषय के लिए 206 रुपए शुल्क जमा करना होंगा। इंटरमीडिएट का परीक्षा शुल्क 600.75 रुपए है। इसके व्यक्तिगत परीक्षार्थियों का शुल्क 806 रुपए है। परीक्षा शुल्क कोषागार में विद्यालय के प्रधानाचार्य को 10 अगस्त तक जमा करवाना होगा। उन्होंने बताया कि 100 विलंब शुल्क के साथ 16 अगस्त तक फीस जमा होगी। फॉर्म भरने और शुल्क जमा करने की सूचना 20 अगस्त तक यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर स्कूल को अपलोड करनी होगी।

आवेदन में गलती चेक करने के लिए समय 
परीक्षा फार्म भरने में कोई गलती न हो, इसकी जांच के लिए स्कूलों को 21 से 30 अगस्त के बीच का समय दिया है। इस दौरान स्कूल की ओर से परीक्षार्थियों के माता-पिता को बुलाकर आवेदन की जांच की जाएगी। संशोधन के बाद इन आवेदनों को एक से 10 सितंबर तक वेबसाइट पर स्कूल की ओर से अपलोड किया जाएगा। सभी आवेदनों की फोटो युक्त नामावली 30 सितंबर तक डीआईओएस कार्यालय में जमा करनी होगी।

Also Read