Ghaziabad News : दुबई से फ्रॉड का तरीका सीखकर भारत के 23 राज्यों में की ठगी, ऐसे करते थे शिकार

UPT | Ghaziabad News

Jul 02, 2024 19:45

गाजियाबाद पुलिस ने देश के 23 राज्यों में शेयर ट्रेडिंग के नाम पर साइबर ठगी करने वाले एक गिरोह के दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

Ghaziabad News : गाजियाबाद पुलिस ने देश के 23 राज्यों में शेयर ट्रेडिंग के नाम पर साइबर ठगी करने वाले एक गिरोह के दो लोगों को गिरफ्तार किया है। इस मामले में गाजियाबाद पुलिस ने गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से चेतन शर्मा और राहुल कुमार साहू को ठगी के सामान के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके पास से 36 लाख रुपये बरामद किए हैं। 

शेयर ट्रेडिंग के जरिए फंसाया जाल में
गाजियाबाद निवासी कंवर पाल से शेयर ट्रेडिंग के नाम पर 70 लाख रुपये, भागवत कुमार बोर से 24 लाख 81 हजार रुपये और राहुल राजा से 52 लाख 51 हजार रुपये की ठगी की गई। तीनों लोगों के साथ विभिन्न फर्जी शेयर ट्रेडिंग एप के जरिए साइबर ठगी की गई। इस मामले में तीन मुकदमे दर्ज किए गए। जिसमें पुलिस ने 23 राज्यों में हुई 168 घटनाओं में पीड़ितों से कुल 22 करोड़ 42 लाख रुपये की साइबर अपराध की घटनाओं का खुलासा किया है। इसके लिए दुबई में एक सेमिनार भी अटेंड किया था, जहां ठगी करना सिखाया जाता था। 

सोशल मीडिया के जरिए बनाते थे शिकार
अपराधी सोशल मीडिया पर शेयर ट्रेडिंग से जुड़े वीडियो अपलोड करते थे। पीड़ित द्वारा ये वीडियो देखने के बाद उसे वीडियो में दिए गए लिंक के जरिए साइबर ठगों ने विभिन्न ग्रुपों में जोड़ लिया। प्रतिष्ठित शेयर मार्केट एक्सपर्ट की फोटो लगाकर व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए शेयर ट्रेडिंग के टिप्स दिए जाते थे। पीड़ित को शेयर ट्रेडिंग के प्राइमरी मार्केट से संस्थागत खाता खुलवाकर शेयर ट्रेडिंग में फंसाया जाता था। कंपनियों से सीधे शेयर खरीदने का लालच देकर व्हाट्सएप ग्रुप पर लिंक के जरिए फर्जी ट्रेडिंग एप डाउनलोड कराए जाते थे। गाजियाबाद के एडिशनल कमिश्नर दिनेश कुमार पी के मुताबिक शेयर ट्रेडिंग के नाम पर साइबर ठगी करने वाले राहुल और चेतन शर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया है। चेतन मथुरा और राहुल जयपुर का रहने वाला है। ये दोनों काफी समय से दुबई में बैठकर साइबर क्राइम में लिप्त हैं। 

देशभर में 168 मामलों में 22 करोड़ से ज्यादा की ठगी 
शुरुआती जांच में पता चला है कि गिरोह देशभर में सक्रिय है। इन्होंने 23 राज्यों में 168 मामलों में 22 करोड़ 42 लाख 38 हजार रुपये की ठगी की है। पुलिस अन्य मामलों की जानकारी जुटा रही है। सबसे ज्यादा 21 मामले महाराष्ट्र में दर्ज हुए हैं। गुजरात और तेलंगाना में 20-20 और दिल्ली में 21 मामले सामने आए हैं। उत्तर प्रदेश से भी 7 मामले सामने आए हैं।

Also Read