PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana : बिजली कनेक्शन उपभोक्ताओं को ही मिलेगा सूर्य घर योजना का लाभ, इतनी मिलेगी सब्सिडी

UPT | डीएम ने अफसरों के साथ बैठक की।

Aug 08, 2024 20:45

योजना के तहत घरों को अपनी छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी दी जाएगी इस योजना का कोई भी घरेलू विद्युत उपभोक्ता लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

Short Highlights
  • दो किलोवाट के बिजली कनेक्शन पर मिलेगी 90 हजार की सब्सिडी 
  • जिलाधिकारी ने की पीएम सूर्य घर योजना की समीक्षा
  • विद्युत उपभोक्ता पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवेदन करने की अपील
Baghpat News : बागपत जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने विकास भवन सभागार में पीएम सूर्य घर योजना के सफल क्रियान्वयन के सम्बंध में सम्बंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का उद्देश्य देश के प्रत्येक घर को रोशन करने के साथ लोगों के कंधों से आर्थिक बोझ कम करना भी है। सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 फरवरी, 2024 को की थी। 

सोलर रूफटॉप लगवाए बिजली बिल में राहत पाए
पीएम शौर्य घर मुक्त बिजली योजना निजी आवास में ग्रेड कनेक्ट रूफटॉप सोलर पावर प्लांट केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा अनुमन्य अनुदान अनुमानित संयंत्र लागत एवं अनुदान को प्रात उपभोक्ता का व्यय के आधार पर इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जा रहा है। इस योजना के तहत घरों को अपनी छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी दी जाएगी इस योजना का कोई भी घरेलू विद्युत उपभोक्ता लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

पीएम सूर्य घर योजना का लाभ लेने के लिये 
पीएम सूर्य घर योजना का लाभ लेने के लिये @pmsuryghvbar.gov.in पर आवेदन कर सकते है। जिस पर बिजली का बिल व आधार कार्ड सबमिट करना होगा। जितने किलोवाट का कनेक्शन ले रखा है पूर्व में उतने ही किलोवाट के लिए सोलर के लिए आवेदन कर सकता हैं। दो किलोवाट के विद्युत कनेक्शन वालों को 90,000 की सब्सिडी दी जाएगी। सरकार द्वारा तीन किलोवाट से ऊपर के कनेक्शन पर 1,08000 की सब्सिडी दी जाएगी। 

बैंक से सात प्रतिशत पर मिलेगा दो लाख का लोन 
इस योजना के अंतर्गत दो लाख रुपये का बैंक लोन दिया जाएगा। 7 प्रतिशत पर कोई भी उपभोक्ता बैंक की सहायता से सिस्टम कॉस्ट का 10 प्रतिशत धनराशि जमा करके सोलर पावर प्लांट का लाभ अपने घर में ले सकता है। इस योजना के अंतर्गत जनपद को 2027 तक 21000 का लक्ष्य मिला है। इस वर्ष का 7:5 हजार का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जनपद में जुलाई आज तक 1510 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। जिसमे से 55 लोग योजना का लाभ ले चुके हैं। जिसके लिए नेडा विभाग द्वारा बेंडर्स चिन्हित कर दिए गए हैं। योजना के अंतर्गत बैंक, नेडा व विद्युत विभाग के अधिकारियों की मुख्य भूमिका है।

योजना का लाभ आम व्यक्ति को होना चाहिए 
जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस योजना का लाभ आम व्यक्ति को होना चाहिए इसका व्यापक प्रचार प्रसार हो  कार्यालय में योजना संबंधित फ्लेक्स बैनर लगा होना चाहिए और इसके प्रति समस्त बिजली घरों पर बोर्ड बैनर अवश्य लगे हो और जहां विद्युत व बिल जमा होता है उन स्थानों पर योजना संबंधित फ्लेक्स अवश्य लगे हो जिससे कि आम जनमानस इस योजना को पढ़कर इससे लाभान्वित हो जाए। 

ये अधिकारीगण रहे मौजूद
उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग इस योजना के प्रति जन जागरूकता अभियान चलाएं। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव ,यूपी नेडा प्रभारी प्रमोद भूषण शर्मा, अधिशासी अभियंता विद्युत ऋषि पाल, जिला विकास अधिकारी अखिलेश कुमार,  लीड बैंक मैनेजर उपस्थित रहे। 

Also Read