मेरठ में होंगी 1500 शादियां : बसंत पंचमी पर कारोबार में आई बहार, मां सरस्वती के साथ लक्ष्मी भी हुई मेहरबान

UPT | मेरठ में बसंत पंचमी पर 450 करोड़ से अधिक का कारोबार

Feb 13, 2024 19:05

मेरठ में सराफा बाजार, फर्नीचर बाजार, कपड़ा बाजार और वाहन बाजार में बूम है। बसंत पंचमी और वेलेंटाइन डे एक ही दिन होने के कारण लोग इसको यादगार बनाना चाहता है।

Meerut News : इस बार बसंत पंचमी पर लक्ष्मी भी मेरठ के व्यापारियों पर मेेहरबान है। बसंत पंचमी पर 450 करोड़ रुपए का कारोबार होने का अनुमान है। बता दें बसंत पंचमी को मेरठ में करीब 1500 शादियां होंगी। बसंत पंचमी को अबूझ साया और वेलेंटाइन डे होने के कारण इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। मेरठ में सराफा बाजार, फर्नीचर बाजार, कपड़ा बाजार और वाहन बाजार में बूम है। बसंत पंचमी और वेलेंटाइन डे एक ही दिन होने के कारण लोग इसको यादगार बनाना चाहता है। ये दिन पूरे 60 साल बाद आ रहा है जबकि एक ही दिन दोनों पर्व पड़ रहे हैं। 

बैंकेट हाल और फार्म हाउस पूरी तरह से बुक
धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक विद्या देवी मां सरस्वती और धन लक्ष्मी के बीच छत्तीस का आंकड़ा मानते हैं। लेकिन बसंत पंचमी पर दोनों के बीच का ये विरोधाभास खत्म होता जान पड़ रहा है। मेरठ में बसंत पंचमी और प्यार का प्रतीक वेलेंटाइन डे पर सभी बैंकेट हाल और फार्म हाउस पूरी तरह से बुक हैं। यहां तक कि लोगों ने शादी समारोह के लिए पार्कों में भी व्यवस्था की है। 

बढता जा रहा है शादी का खर्च 
शादी समारोह को यादगार बनाने के लिए खर्च भी बढ़ता जा रहा है। छोटी शादी जहां पहले 10 से 15 लाख के बीच में होती थी। अब उसका खर्च 30 लाख तक पहुंच रहा है। जबकि बड़े विवाह कार्यक्रम में ये कीमत 50 लाख रुपए तक पहुंच रही है। बसंत पंचमी अबूझ मुहूर्त होने के कारण लोगों ने दीपावली से पहले ही मंडपों की बुकिंग करा ली थी। दिसंबर के बाद से सभी मंडप पूरी तरह से बुक हैं। मंडप एसोसिएशन महामंत्री विपुल सिंघल का कहना है कि बाजा, बैंड, डीजे, कैटरिंग, फूडिंग, लाइटिंग समेत शॉपिंग आदि का अगर आंकड़ा निकालें और 1500 शादियों का औसत खर्च 30 लाख माने तो भी शहर में करीब 450 करोड़ का अतिरिक्त कारोबार होना बताया जा रहा है। 

बैंड, बग्गी और डीजे बुकिंग फुल
14 फरवरी वेलेंटाइन डे पर विवाह और बसंत पंचमी पर पतंगबाजी के चलते डीजे की बुकिंग भी फुल हैं। डीजे संचालक राजकुमार की माने तो सुबह से रात तक बुकिंग पूरी तरह से फुल है। दिन में पतंगबाजी के दौरान डीजे बजेंगे और रात में शादी कार्यक्रम में डीजे का धूमधड़ाका होगा। बैंड संचालकों ने बताया कि बैंड की तीन शिफ्ट में बुकिंग हैं। इसके अलावा दिन में चढ़त और अन्य आयोजनों के लिए भी बुकिंग हैं।

फूलों के दाम हुए दोगुना 
फूल बेचने वाले युवक सोनू का कहना है कि विवाह सीजन और वेलेंटाइन डे के कारण गुलाब का फूल महंगा हो गया है। 50 रुपए किलो बिकने वाला गेंदे का फूल 100 रुपए किलो बिक रहा है। गुलाब का फूल आमतौर पर जो प्रतिदिन 20 से 30 रुपए के बीच होता था। उसका दाम बढ़कर 80 रुपए तक पहुंच गया है। 
 

Also Read