Valentine day : बसंत पंचमी और वेलेंटाइन डे पर 60 साल बाद बन रहा ऐसा संयोग, शहर में होंगी 1500 शादियां

UPT | मेरठ में बसंत पंचमी और वेलेंटाइन डे पर 1500 शादियां।

Feb 11, 2024 13:16

इस बार बसंत पंचमी और वेलेंटाइन डे पर दुर्लभ संयोग बन रहा है। बसंत पंचमी और वेलेंटाइन डे दोनों एक ही दिन होने का संयोग करीब 60 साल बाद बन रहा है।

Valentine day : इस बार बसंत पंचमी और वेलेंटाइन डे पर दुर्लभ संयोग बन रहा है। बसंत पंचमी और वेलेंटाइन डे दोनों एक ही दिन होने का संयोग करीब 60 साल बाद बन रहा है। बसंत पंचमी और वेलेंटाइन डे के इस दुर्लभ संयोग पर  शहर में करीब 1500 शाादियां होंगी। 

शहर के सभी मंडप और फार्म हाउस फुल, पार्कोंं में भी बुकिंग
इस बार बसंत पंचमी और वेलेंटाइन डे को यादगार बनाने के ​लिए युवाओं ने इस दिन शादी का मुहूर्त निकलवाया है। बता दें वैसे भी वेलेंटाइन डे पर शादियों को लेकर क्रेज रहता है। लेकिन इस बार बसंत पंचमी भी 14 फरवरी, यानी वेलेंटाइन डे पर पड़ रहा है। इस कारण इसका महत्व और अधिक बढ़ जाता है। प्रतिवर्ष बसंत पंचमी पर शादियों का अबूझ साया होता है। इस कारण इस दिन खूब शादियां होती हैं। मेरठ में करीब 1500 शादियों के लिए मंडप, बैंकेट हाल, फार्म हाउस और यहां तक कि पार्कों में भी लोगों ने कई महीने पहले बुकिंग करा ली थी।

बैंकेट हाल और फार्म हाउस में तीन शिफ्ट में बुकिंग
मेरठ टेंट एंड बैकेंट हाल एसोसिएशन के अध्यक्ष विपुल सिंघल ने बताया कि इस बार 14 फरवरी को जबरदस्त साया है। बसंत पंचमी और वेलेंटाइन डे एक ही दिन होने के कारण लोग इस दिन को यादगार बनाने के लिए शादियों के मुहूर्त निकलवा रहे हैं। उन्होंने बताया कि बैंकेट हाल और फार्म हाउस में तीन शिफ्ट में बुकिंग हैं। वहीं घोड़ी—बग्गी और हलवाई की बुकिंग भी कई माह पहले लोगों ने कर दी थी। 

वेलेंटाइन डे पर 60 साल बाद बसंत पंचमी का भी संयोग
हिंदू मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी अबूझ साया है। इस दिन मुहुर्त न मिलने की वजह से जब शादियां नहीं होतीं वह भी इस दिन शादी कर सकते हैं। यही कारण है कि बसंत पंचमी पर हर साल बड़ी संख्या में शादियां होती हैं। इस बार बसंत पंचमी और वेलेंटाइन डे का दुर्लभ संयोग बन रहा है।

Also Read