यमुना प्राधिकरण के सीईओ बने रहेंगे डॉ. अरुणवीर सिंह : 2019 से बढ़ रहा कार्यकाल, इन जिम्मेदारियों के देखते हुए सीएम ने लिया फैसला

UPT | यमुना प्राधिकरण के सीईओ का रूका तबादला

Jun 30, 2024 18:27

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा से बड़ी खबर सामने आ रही है। यमुना प्राधिकरण के सीईओ नहीं बदले गए हैं। एक बार फिर डॉ. अरुणवीर सिंह को सेवा विस्तार मिल गया ...

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा से बड़ी खबर सामने आ रही है। यमुना प्राधिकरण के सीईओ नहीं बदले गए हैं। एक बार फिर डॉ. अरुणवीर सिंह को सेवा विस्तार मिल गया है और अब वे 31 दिसंबर 2024 तक यमुना विकास प्राधिकरण में सीईओ के पद पर कार्यरत रहेंगे। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और फिल्म सिटी प्रोजेक्ट को देखते हुए योगी आदित्यनाथ ने यह निर्णय लिया है।

2006 में बने थे आईएएस अधिकारी
डॉ.अरुणवीर सिंह उत्तर प्रदेश लोक सेवा (पीसीएस) के प्रशासनिक अधिकारी थे, लेकिन वर्ष  2006 में प्रोन्नत होकर आईएएस अधिकारी बने थे। वर्ष 1959 में बस्ती (सिद्धार्थनगर) में जन्में डॉ.अरुणवीर सिंह 30 जून 2019 को यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण और नियॉल के सीईओ रहते हुए सेवानिृत्त हो गए थे। उस दौरान नोएडा एयरपोर्ट को लेकर जमीन अधिग्रहण का कार्य चल रहा था। ऐसे में प्रदेश सरकार ने डॉ.अरुणवीर सिंह के सेवानिृत्त होने के बाद 13 जुलाई 2019 को यमुना प्राधिकरण और नियॉल के सीईओ के तौर पर एक साल तक सेवा विस्तार बढ़ा दिया।



डॉ. अरुणवीर सिंह ईमानदारी और कर्मठता के प्रतीक
डॉ.अरुणवीर सिंह उत्तर प्रदेश लोक सेवा के प्रशासनिक अफसर थे। वर्ष 2006 में प्रोन्नत होकर आईएएस बने। करीब चार वर्षों से यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी थे। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम शुरू करने के लिए सरकारी कम्पनी नाइल (Noida International Airport Authority Limited) बनी तो उसके भी सीईओ बनाए गए। अरुणवीर सिंह की गिनती उन चुनिंदा अफसरों में है, जो ईमानदारी के लिए जाने जाते हैं।

यूपी सरकार ने सेवा विस्तार का लिया फैसला
वर्ष 1959 में जन्मे डॉ.अरुणवीर सिंह 30 जून 2019 को 60 वर्ष की आयु पूरी करके रिटायर हो गए, लेकिन उनके काम और ईमानदारी को देखते हुए यूपी सरकार ने उन्हें सेवा विस्तार देने का निर्णय लिया था। जब वर्ष 2019 में उसके सेवा विस्तार की बात आई तो डॉ.अरुणवीर सिंह तैयार नहीं हुए थे। दरअसल, उस समय जेवर एयरपोर्ट के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही थी। अरुणवीर सिंह का मानना था कि अगर वह केवल छह माह का सेवा विस्तार लेंगे तो उनके बारे में गलत धारणा बनेगी कि शायद एयरपोर्ट के टेंडर को लेकर ऐसा किया गया। लिहाजा, यूपी सरकार ने उन्हें दो वर्ष के लिए पुनर्नियुक्ति देने का निर्णय लिया था। वर्ष 2019 से अब तक लगातार योगी सरकार उनका सेवा विस्तार कर रही है।

सीएम योगी ने जताया विश्वास
यूपी सरकार की मंशा है कि एक अच्छे अफसर की मौजूदगी में जेवर एयरपोर्ट का अधिकांश काम निपटा जाए, लेकिन डॉ.अरुणवीर सिंह के होते हुए एयरपोर्ट बनकर तैयार होने वाला है। आज के समय में कोई एक रुपये तक का नोएडा एयरपोर्ट में गोलमाल साबित नहीं कर सकता और यह बात योगी सरकार को भी अच्छे से पता है। इसी ईमानदारी के लिए योगी आदित्यनाथ उन पर लगातार विश्वास कर रहे हैं।

अफसरों में चर्चा- ऐसे सीईओ शायद नहीं मिलेंगे
लखनऊ में तैनात रहे एक वरिष्ठ आईपीएस अफसर का कहना है, "मैंने डॉ.अरुणवीर सिंह को कार्य करते हुए देखा है। एक समय था जब नोएडा एयरपोर्ट की जमीन खंडर के रूप में थी। वहां विकास तो दूर-दूर तक नहीं था, लेकिन आज डॉ.अरुणवीर सिंह ने कमाल करके दिखा दिया है। चंद सालों में देखते-देखते नोएडा एयरपोर्ट बनकर तैयार हो गए। जिस्म समय फिल्म सिटी को लेकर समझौता-पत्र साइन हुआ, उस दिन मैं लखनऊ में थे। वाक्य में उन्होंने गौतमबुद्ध नगर के विकास में अहम भूमिका निभाई है।"

Also Read