Weather News: घर से निकलने से पहले जान ले आज मौसम का हाल, कहां होगी बारिश कैसा रहेगा तापमान

UPT | Today Ghaziabad weather

Jul 02, 2024 08:23

आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार आज गाजियाबाद में बारिश और तेज हवाओं के चलने का अनुमान है। आज सुबह से आसमान पर काले बादल छाए हुए हैं और छुटपुट बूंदाबांदी के साथ हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया है।

Short Highlights
  • मौसम विभाग ने दो दिन तेज बारिश का अलर्ट जारी किया
  • गाजियाबाद में 30 किलोमीटर की स्पीड से चलेंगी तेज हवाएं
  • एनसीआर में आज सुबह से छुटपुट बूंदाबांदी का दौर जारी 
Ghaziabad weather : घर से निकलने से पहले आज मौसम का हाल जान लें। गाजियाबाद में मौसम आज कैसा होगा। तापमान कितना रहेगा और हवा की स्पीड किस स्तर पर होगी। आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार आज गाजियाबाद में बारिश और तेज हवाओं के चलने का अनुमान है। आज सुबह से आसमान पर काले बादल छाए हुए हैं और छुटपुट बूंदाबांदी के साथ हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया है।

अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस
मौसम विभाग के अनुसार आज दिन में 30 किलोमीटर की स्पीड से हवाएं चलेंगी और तेज बारिश की संभावना है।  मौसम वैज्ञानिक डॉ. सूरज देव ने बताया कि आज गाजियाबाद का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है।

गाजियाबाद-एनसीआर में मौसम बदला 
सोमवार को गाजियाबाद में उमस भरी गर्मी ने लोगों को दिनभर परेशान किया। उमस से लोग बेहाल दिखे। हालांकि, बीच में तेज
हवा चलने से लोगों को उमस से थोड़ी राहत जरूर मिली। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, आज मंगलवार और कल बुधवार के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने मंगलवार को तेज बारिश होने का अनुमान जताया है। आज मंगलवार को सुबह से आसमान में बादल छाए हुए हैं। इसी के तेज हवा भी चल रही है। कल सोमवार को मौसम विभाग के मुताबिक अधिकतम तापमान एक डिग्री कम 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि, न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ऊपर 28.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

एनसीआर के जिलों का एक्यूआई बढ़ा 
गाजियाबाद सहित एनसीआर के जिलों का एक्यूआई बढ़ गया है। सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 115 रहा। जो मध्यम श्रेणी में है। घनी आबादी और यातायात संचालित इलाकों में एक्यूआई 150 तक पहुंच गया था। गाजियाबाद की हवा समग्र रूप से मध्यम श्रेणी में बनी हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक तीन दिन तक हवा मध्यम श्रेणी में रहने का अनुमान है। सीपीसीबी के अनुसार एनसीआर में नोएडा का एक्यूआई 70 दर्ज किया गया। जो कि संतोषजनक श्रेणी में है। ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 129 रहा जो कि मध्यम श्रेणी है। इसके अलावा फरीदाबाद में 141, गुरुग्राम में 128 रहा। 

Also Read