YEIDA की पहल : जेवर एयरपोर्ट के पास 100 एकड़ में बसेगा फिनटेक पार्क, मिलेंगी ये सुविधाएं

Uttar Pradesh Times | जेवर एयरपोर्ट के पास 100 एकड़ में बसेगा फिनटेक पार्क

Jan 13, 2024 17:01

यमुना एक्सप्रसेवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने सेक्टर 13 में फिनटेक पार्क बसाने का प्लान तैयार किया है। इसके लिए बिडिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

Short Highlights
  • जेवर एयरपोर्ट के पास बसेगा फिनटेक पार्क
  • YEIDA ने पूरी की बिडिंग की प्रक्रिया
  • नोएडा में चल रहे हैं 240 से ज्यादा फिनटेक स्टार्टअप
Noida News: उत्तर प्रदेश की इकॉनमी को मजबूत करने और इसे एक प्रमुख वित्तीय केंद्र के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने नोएडा में 100 एकड़ के क्षेत्र में फिनटेक पार्क बसाने का फैसला किया है। 2 जनवरी को इसके लिए बिडिंग की प्रक्रिया भी पूरी हो गई है। यह पार्क जेवर एयरपोर्ट के पास बसाया जाएगा।

100 एकड़ में बसेगा पार्क, मिलेगी कई तरह की सुविधाएं
YEIDA द्वारा बसाए गए सेक्टर 13 में बनने जा रहे इस फिनटेक पार्क में कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। इसमें स्टॉक एक्सचेंज, स्टॉक ब्रोकर, क्राउड फंडिंग, एंजेल फंडिंग, बैंकिग, इंश्योरेंस, डिजिटल मनी आदि सुविधाएं होंगी। इसके अतिरिक्त कॉमर्शियल स्पेस, डाटा सेंटर और शॉपिंग सेंटर की भी व्यवस्था की जाएगी।

नोएडा में स्थापित हैं 240 से ज्यादा फिनटेक स्टार्टअप
वर्तमान में नोएडा और ग्रेटर नोएडा के क्षेत्र में 240 से ज्यादा फिनटेक स्टार्टअप चल रहे हैं, जिनका फोकस डिजिटल ऋण, ब्लॉकचेन, और डिजिटल वेल्थ मैनेजमेंट पर है। इसमें पाइन लैब्स, पेटीएम पेमेंट बैंक, स्पाइस मनी जैसे बड़े नाम भी शामिल हैं। यूपी सरकार इन फिनटेक फर्म्स के क्षेत्र में स्थापित होने का श्रेय वर्ल्ड क्सास इंफ्रा, कनेक्टिविटी, पावर सप्लाई और स्किल वर्कफोर्स को देती है।

Also Read