ग्रेटर नोएडा में चमका 58वां IHGF दिल्ली मेला : विदेशी खरीदारों की उमड़ी भीड़, रैंप शो में छाई फैशन ज्वैलरी

UPT | रैंप वॉक ने मॉडल्स ने बिखेरा जलवा

Oct 20, 2024 17:06

58वें आईएचजीएफ दिल्ली मेला ऑटम-2024 का आयोजन 16 से 20 अक्टूबर तक नोएडा में इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में हो रहा है। मेले के प्रारंभिक दिनों में ही अंतरराष्ट्रीय खरीदारों और बड़े ब्रांडों ने भारतीय उत्पादों में गहरी...

Greater Noida News : 58वें आईएचजीएफ दिल्ली मेला ऑटम-2024 का आयोजन 16 से 20 अक्टूबर तक नोएडा में इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में हो रहा है। मेले के प्रारंभिक दिनों में ही अंतरराष्ट्रीय खरीदारों और बड़े ब्रांडों ने भारतीय उत्पादों में गहरी रुचि दिखाई है। कई ऑर्डर पहले से ही फाइनल हो चुके हैं और सैंपल की मांग में भी तेजी देखी गई है। यह आयोजन भारतीय हस्तशिल्प और निर्यात के लिए एक महत्वपूर्ण मंच साबित हो रहा है।

यह भी पढ़ें- नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदना होगा महंगा : रजिस्ट्री दरों में 50% तक बढ़ोतरी का प्रस्ताव, प्रशासन ने लिया स्वतंत्र फैसला

अंतरराष्ट्रीय खरीदारों ने दिखाई गहरी रुचि
ईपीसीएच के अध्यक्ष दिलीप बैद ने कहा, "मेले में खरीदारों की उत्साही प्रतिक्रिया मिल रही है। विशेषकर भारतीय उत्पादों की टिकाऊ और पर्यावरण-अनुकूल विशेषताओं ने ध्यान खींचा है।" ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खरीदारों ने भारतीय हस्तशिल्प की विशिष्टता और गुणवत्ता की तारीफ की है। इस बार मेले में प्राकृतिक सामग्री से बने फैशन एसेसरीज, पुनर्निर्मित कपड़ों से बनी सजावट और फर्नीचर ने खासा आकर्षण बटोरा।



हस्तशिल्प निर्यात में 32,758 करोड़ का लक्ष्य
ईपीसीएच के उपाध्यक्ष डॉ.नीरज खन्ना ने बताया कि इस बार सस्टेनेबिलिटी पर विशेष जोर दिया गया है, जिसमें 'वृक्ष प्रमाणन' जैसी पहलें शामिल हैं। रैंप शो में फैशन जूलरी और एक्सेसरीज की प्रस्तुतियों ने भी खरीदारों का ध्यान खींचा। ईपीसीएच के मुताबिक साल 2023-24 में हस्तशिल्प निर्यात 32,758 करोड़ रुपये रहा और इस मेले से निर्यात में और इजाफा होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- ग्रेटर नोएडा में किसानों के धरने का सातवां दिन : कई संगठनों ने दिया समर्थन, कहा- अंतिम सांस तक लड़ेंगे

Also Read