गाजियाबाद में बढ़ा डेंगू का खतरा : बारिश में हाईराइज सोसाइटियों में मिल रहा लार्वा, एमएमजी की ओपीडी में बढ़े मरीज

UPT | बारिश के बीच डेंगू और मलेरिया का खतरा बढ़ गया

Sep 13, 2024 21:03

जिसके चलते अस्पतालों की OPD में मरीजों की संख्या बढ़ी है। गाजियाबाद के जिला सरकारी अस्पताल एमएमजी में यह संख्या अब बढ़कर 2000 से 3000 तक पहुंच रही है।

Short Highlights
  • जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी
  • वसुंधरा, वैशाली और राजनगर एक्सटेंशन में खतरा
  • सोसाइटियों में नोटिस के साथ चालान भी काटा 
Ghaziabad News : गाजियाबाद में बारिश के बीच डेंगू और मलेरिया का खतरा बढ़ गया है। डेंगू के संदिग्ध मरीज एमएमजी और संयुक्त जिला अस्पताल पहुंच रहे हैं। इसी बीच शहर की हाईराइज सोसाइटियों में जलभराव से डेंगू का लार्वा पनप रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने सोसाइटियों को नोटिस जारी किया है। सोसाइटियों में नोटिस के साथ चालान भी काटा है। गाजियाबाद में अब तक डेंगू के चार मरीज मिल चुके हैं। दर्जनों स्थान पर डेंगू का लार्वा पाया गया है। ऐसे में सोसाइटी के मेंटेनेंस विभाग पर जुर्माना लगाया है। 

जलभराव होने से लार्वा पनप रहे
स्वास्थ्य विभाग की ओर से रोजाना निरीक्षण कर लार्वा की खोज की जा रही है। सोसाइटियों के स्विमिंग पूल और बेसमेंट में जलभराव होने से लार्वा पनप रहे हैं। कूलर और अन्य पात्रों में पानी भरा मिल रहा है। इससे डेंगू का लार्वा बन रहा है। इसके अलावा जिले के गांवों में भी डेंगू का लार्वा मिल रहा है। अधिकतर ऐसे इलाके हैं जहां, पिछली बार डेंगू का लार्वा मिला था और इस बार भी मिल रहा है। 

तापमान में गिरावट के साथ बीमारियों का खतरा बढ़ा
मच्छर जनित बीमारियों से बचने के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहनने, मच्छरदानी का उपयोग करने और घरों में पानी के जमाव को रोकने की सलाह दी गई है। मौसम परिवर्तन और तापमान में गिरावट के साथ बीमारियों का खतरा बढ़ा है।

अस्पतालों की OPD में मरीजों की संख्या बढ़ी
जिसके चलते अस्पतालों की OPD में मरीजों की संख्या बढ़ी है। गाजियाबाद के जिला सरकारी अस्पताल एमएमजी में, जहां पहले ओपीडी में 1000 से 1500 मरीज आते थे। यह संख्या अब बढ़कर 2000 से 3000 तक पहुंच रही है। अधिकांश मरीज इस समय बुखार, जुकाम और खांसी के अलावा पेट संबंधित बीमारियों के आ रहे हैं।

इन चीजों का न करें उपयोग
गाजियाबाद सीएमओ डॉक्टर अखिलेश मोहन ने कहा कि डेंगू और अन्य संचारी रोगों के बढ़ते मामलों को देखते स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां तेज कर दी हैं। अस्पताल में डेंगू के मरीजों के लिए विशेष वार्ड की व्यवस्था की है। OPD में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए फिजिशियन की संख्या बढ़ाई गई है। 

Also Read