Free Aadhaar Card Update : फ्री में Aadhaar Card अपडेट की तारीख बढ़ गई, जानें पूरा प्रोसेस

UPT | UIDAI ने फ्री में आधार कार्ड अपडेशन की तिथि में बदलाव कर दिया

Sep 09, 2024 20:48

इन दिनों आधार कार्ड सेंटरों पर आधार कार्ड अपडेशन को लेकर लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है। जिसके चलते सुबह से शाम तक लोगों की लंबी लाइनें आधार कार्ड सेंटरों पर लग रही है।

Short Highlights
  • आधार सेंटरों पर भीड़ को देखकर UIDAI ने बढ़ाई तारीख 
  • आधार कार्ड की फ्री सर्विस में अब एक बार फिर से बदलाव
  • UIDAI ने किया अब आखिरी बार तारीख में बदलाव 
Free Aadhaar Card Update : आधार कार्ड (Aadhaar Card) अपडेट करवाने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। UIDAI ने अब आधार कार्ड अपडेशन की तिथि को बढ़ा दिया है। UIDAI की तरफ से दी जा रही आधार कार्ड अपडेशन की फ्री सेवा की तिथि में बदलाव से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है।

लंबी लाइनें आधार कार्ड सेंटरों पर लग रही है
बता दें इन दिनों आधार कार्ड सेंटरों पर आधार कार्ड अपडेशन को लेकर लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है। जिसके चलते सुबह से शाम तक लोगों की लंबी लाइनें आधार कार्ड सेंटरों पर लग रही है। गाजियाबाद में कई पोस्ट आफिसों और बैंकों में आधार कार्ड सेंटर खोले गए हैं। इसके बाद भी आधार कार्ड अपडेशन को लेकर लोगों की भीड़ नहीं टूट रही है।

UIDAI ने अब फ्री में आधार कार्ड अपडेशन की तिथि में बदलाव कर दिया
इन सब परेशानियों को देखते हुए ही UIDAI ने अब फ्री में आधार कार्ड अपडेशन की तिथि में बदलाव कर दिया है। अब 14 सितंबर तक लोग मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट करवा सकते हैं। अ इसके लिए अब कुछ दिन ही शेष बचें हैं। उसके बाद आधार कार्ड अपडेट करवाने पर भुगतान करना होगा। दरअसल UIDAI ने कई बार मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट को लेकर तारीखों में बदलाव किया है। लेकिन अब इसमें बदलाव की बहुत कम गुंजाइश रह गई है। ऐसे में अगर आधार कार्ड में बदलाव करवाना है तो इसके लिए आज ही आधार कार्ड सेंटर पर जाए और बदलाव करवाए। 

14 सितंबर फ्री आधार कार्ड डेडलाइन
आधार कार्ड अपडेट करने के लिए अंतिम तिथि को UIDAI ने तय कर दिया है। अब 14 सितंबर तक फ्री में आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं। इसके बाद 50 रुपए का भुगतान करने के बाद आधार कार्ड अपडेट करवाया जा सकता है। अब आधार कार्ड अपडेट करवाने वालों के पास मात्र चंद दिनों का समय बचा है। 14 सितंबर के पहले ही लोगों को अपना आधार कार्ड अपडेट करवाना होगा। इस दौरान  आधार कार्ड ऑनलाइन भी अपडेट करवाया जा सकता है। 
ऑनलाइन कर सकते हैं अपडेट
UIDAI की ऑफिशियल साइट पर लॉग इन करना। यहीं पर My Aadhaar का ऑप्शन दिखेगा। जहां पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की मदद से लॉगइन करना होगा। यहां अपनी सभी जानकारी जांच करनी होगी और डिटेल सही होने पर ओके पर क्लिक करना होगा। डेमोग्राफिक जानकारी गलत होने पर यहीं पर इसे सही करना होगा और साथ में डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। डॉक्यूमेंट्स को JPEG, PNG और PDF फाइल्स में अपलोड किया जा सकता है। 

Also Read