गाजियाबाद की लैब को मिली ड्रोन परीक्षण की मंजूरी : 'कृषिराज 1.0' की परख करेगी NTH, 1.5 लाख में विश्वस्तरीय प्रमाणन

UPT | SYMBOLIC IMAGE

Sep 11, 2024 18:20

भारतीय गुणवत्ता परिषद (QCI) ने ड्रोन की गुणवत्ता की जांच के लिए गाजियाबाद की राष्ट्रीय परीक्षणशाला को अस्थायी रूप से मंजूरी प्रदान कर दी है...

Ghaziabad News : भारतीय गुणवत्ता परिषद (QCI) ने ड्रोन की गुणवत्ता की जांच के लिए गाजियाबाद की राष्ट्रीय परीक्षणशाला को अस्थायी रूप से मंजूरी प्रदान कर दी है। इस परीक्षण शाला (NTH) के ऑडिटरों की एक टीम 11-12 सितंबर को नोएडा स्थित मैसर्स विमान एयरोस्पेस टेक्नोलॉजीज का दौरा करेगी। इस जांच का उद्देश्य कृषि क्षेत्र के लिए विकसित किए गए ड्रोन मॉडल 'कृषिराज 1.0' का मूल्यांकन करना है।

छह क्षेत्रीय कार्यालय में गाजियाबाद का नाम
राष्ट्रीय परीक्षणशाला का मुख्यालय कोलकाता में स्थित है और देश में इसके छह क्षेत्रीय कार्यालय हैं, जिनमें से एक गाजियाबाद में भी है। इस कार्यालय में गोला-बारूद के अलावा सभी प्रकार के सामान, उत्पाद, और उपकरणों का परीक्षण और मूल्यांकन किया जाता है। यहां यह सुनिश्चित किया जाता है कि उत्पाद मानक के अनुसार निर्मित हैं या नहीं। परीक्षणशाला का प्रमाण पत्र मिलने के बाद ही भारत में उन उत्पादों का उपयोग किया जा सकता है।



ड्रोन मॉडल 'कृषिराज 1.0' का मूल्यांकन
ड्रोन की गुणवत्ता की जांच का उद्देश्य कृषि क्षेत्र क्षेत्र के लिए बनाए गए ड्रोन मॉडल 'कृषिराज 1.0' का मूल्यांकन करना है। यह मूल्यांकन ड्रोन नियम-2021 के अंतर्गत भारत में संचालित होने वाले ड्रोन के लिए अनिवार्य शर्त और प्रकार प्रमाणन हासिल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। NTH गाजियाबाद की शाखा ये सुनिश्चित करेगी कि भारत में बनने वाले ड्रोन सुरक्षा, गुणवत्ता और प्रदर्शन के मामले में उच्चतम मानकों का पालन कर रहे हैं।

1.5 लाख रुपये की प्रतिस्पर्धी शुल्क
अब गाजियाबाद स्थित परीक्षणशाला को ड्रोन के प्रमाणन की स्वीकृति मिल गई है। यह पहल भारत को ड्रोन प्रौद्योगिकी के लिए एक वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करने और सुरक्षित तथा प्रमाणित ड्रोन का समर्थन करने की सरकार की रणनीति के अनुरूप है। राष्ट्रीय परीक्षण शाला (NTH) ड्रोन प्रमाणन प्रक्रिया के लिए 1.5 लाख रुपये की प्रतिस्पर्धी शुल्क पर अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है, जिसे ड्रोन उद्योग में सबसे कम बताया जा रहा है।

Also Read