मेंढ़क-कनखजूरे के बाद अब समोसे में मिली मकड़ी : सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो, मचा हड़कंप

UPT | समोसे में निकली मरी हुई मकड़ी

Oct 07, 2024 14:18

ग्राहक ने इस घटना को अपने कैमरे में कैद कर लिया और उसे सोशल मीडिया पर शेयर किया है। जिसे देखने के बाद, लोगों के मन में एक बार फिर से खाद्य सुरक्षा को लेकर सवाल पैदा हो गए हैं...

Short Highlights
  • समोसे में मरी हुई मकड़ी निकलने से हड़कंप
  • ग्राहक ने सोशल मीडिया पर शेयर किया वीडियो
  • दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई की मांग
Ghaziabad News : उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है, जहां ग्राहक के समोसे में मकड़ी मिली। ग्राहक ने इस घटना को अपने कैमरे में कैद कर लिया और उसे सोशल मीडिया पर शेयर किया है। जिसे देखने के बाद, लोगों के मन में एक बार फिर से खाद्य सुरक्षा को लेकर सवाल पैदा हो गए हैं। साथ ही दुनकानदार पर कार्रवाई की मांग की गई है।

अगर मकड़ी न दिखती तो...
दरअसल,  यश अरोड़ा नामक व्यक्ति ने यह घटना अपने कैमरे में कैद की और उसे सोशल मीडिया पर साझा किया। उन्होंने बताया कि वह रविवार शाम को राजनगर एक्सटेंशन स्थित श्री धारा डेयरी पर गए थे, जहां उन्होंने समोसा खरीदा। जब वह समोसा खा रहे थे, तभी उन्होंने देखा कि उसमें एक मृत मकड़ी आलू के टुकड़े से चिपकी हुई थी। यश ने तुरंत दुकानदार को यह बात बताई और मामले का वीडियो भी बनाया। उन्होंने इस घटना पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि अगर मकड़ी उन्हें न दिखती और वह समोसा खा लेते, तो इसके परिणाम गंभीर हो सकते थे। उन्होंने दुकानदार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की, ताकि भविष्य में ऐसी समस्याओं से बचा जा सके।
पहले भी हो चुकी हैं ऐसी घटनाएं
बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है जब खाद्य पदार्थों की शुद्धता को लेकर सवाल उठाए गए हैं। इससे पहले भी खाने-पीने की चीजों में मेंढ़क की टांग, कॉकरोच, छिपकली, इंसानी उंगली और कनखजूरा निकलने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। जिनके वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद, लोगों ने स्वास्थ्य के प्रति चिंता व्यक्ति की और ऐसी घटनाओं पर तत्काल कार्रवाई करने की मांग की है।

समोसे में निकली थी मेंढ़क की टांग
बता दें कि इससे पहले भी इस तरह की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। गाजियाबाद में करीब 25 दिन पहले एक स्वीट्स शॉप के समोसे में मेंढक की टांग मिलने का मामला चर्चा में आने से हड़कंप मच गया था। जिसमें, ग्राहक अमन शर्मा ने इस घटना का वीडियो बनाया और हंगामा करते हुए शॉप पर लौट आया। इंदिरापुरम थाना क्षेत्र के अभय खंड में हुई इस घटना के बाद, पुलिस ने दुकान के संचालक को हिरासत में ले लिया। अमन ने बताया कि समोसे के अंदर मेंढक की टांग थी, जिस पर काउंटर पर मौजूद कर्मचारी ने कहा कि यह संभवतः गिर गया होगा, जिससे ग्राहक और भड़क गए।

ये भी पढ़ें- Ghaziabad News : समोसे में मेंढक की टांग, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल, बीकानेर स्वीट्स से सैंपल लिए

समोसे में मिली थी छिपकली
वहीं, हापुड़ के पिलखुवा में 11 महीने पहले एक और गंभीर घटना हुई, जहां एक समोसे में छिपकली मिली। आर्यनगर निवासी महेंद्र ने बताया कि उनके बेटे ने स्वीट्स शॉप से पांच समोसे खरीदे और जब उसने उन्हें खोला तो एक समोसे में छिपकली निकल आई। उनकी बेटी ने भी एक समोसा खाया, जिसके बाद उसकी तबीयत बिगड़ गई और उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। खाद्य विभाग ने इस मामले की जांच की, लेकिन इसे रफादफा कर दिया गया।

समोसे में गुटखे का रैपर निकला
ऐसा ही मामला, लखनऊ के डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में सामने आया था। जहां, लोहिया संस्थान के गेट नम्बर एक पर स्थित कैंटीन से एक ग्राहक ने समोसा लिया। जब वह उसे तोड़कर खाने लगा तो समोसे में गुटखे का रैपर निकला। जिसे देख ग्राहक भड़क गया। समोसे में रैपर निकलने को लेकर जमकर हंगामा भी हुआ। सूचना मिलने पर अस्पताल प्रबंधन ने आनन-फानन में मामले को शांत कराया।

अमूल आइसक्रीम में कनखजूरा
इसके अलावा, अमूल आइसक्रीम में भी कनखजूरा निकलने की घटना पर लोगों की तरफ से खाद्य सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए गए थे। दरअसल, नोएडा के सेक्टर-12 में रहने वाली ग्राहक दीपा ने ऑनलाइन ब्लिंकिट के जरिए 195 रुपये की अमूल (Amul) वैनिला मैजिक आइसक्रीम मंगाई थी। जब उन्होंने उसे खोलकर देखा तो उसके अंदर कनखजूरा रेंगता हुआ दिखाई दिया। यह देखकर वह बहुत ज्यादा घबरा गई। उन्होंने इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किया था।

ये भी पढ़ें- Centipede In Ice Cream : आइसक्रीम में कनखजूरा मिलने के मामले पर सामने आया अमूल, महिला ग्राहक से किया संपर्क

आइसक्रीम में इंसानी उंगली निकलने से हड़कंप
मुंबई के मलाड इलाके में रहने वाले एक डॉक्टर ब्रेंडन फेराओ ने अपनी बहन के साथ मिलकर एक मोबाइल ऐप के जरिए 'Yummo' ब्रांड की मैंगो फ्लेवर की आइसक्रीम का ऑर्डर दिया था। जब डिलीवरी आई तो उन्हें दो मैंगो आइसक्रीम और एक बटरस्कॉच आइसक्रीम मिली। जब फेराओ बटरस्कॉच आइसक्रीम खा रहे थे तो उन्हें उसमें कुछ अजीब लगा। जब उन्होंने थूका तो उन्हें कुछ ऐसा दिखा जिससे देखकर वह चौंक गया। डॉक्टर को आइसक्रीम में एक इंसानी अंगुली का टुकड़ा मिला जिसमें नाखून भी था। 

ये भी पढ़ें- मुंबई का चौंकाने वाला मामला : आइसक्रीम के अंदर से निकली इंसान की कटी उंगली, यूपी से है घटना का संबंध

कटे फलों में कॉकरोच
ग्रेटर नोएडा में चार महीने पहले एक जूस की दुकान में कटे हुए फलों और अनार के अंदर कॉकरोच मिलने की घटना हुई। इसके अलावा, एक जूस के ग्लास में भी कॉकरोच पाया गया, जिसका वीडियो एक ग्राहक ने बनाकर सोशल मीडिया पर साझा किया। इस गंभीर मामले के बाद, संबंधित दुकानदार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई। यह घटना सेक्टर अल्फा-2 के सी-ब्लॉक मार्केट स्थित जूस कॉर्नर की है।

बैंगन के भरते में रेंग रहा था कीड़ा 
लखनऊ के अंबेडकर विश्वविद्यालय हॉस्टल से भी इस तरह की घटना सामने आई थी, जहां के अशोका छात्रावास की मेस में छात्रों को आलू-बैंगन का भरता परोसा गया था। इस दौरान, भरते में कीड़ा रेंगता देख छात्र भड़क गए और हंगामा शुरु कर दिया। छात्रों ने इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। जिसके बाद, विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों को समझा-बुझाकर मामला शांत कराया गया। 

ये भी पढ़ें- सेहत से खिलवाड़ : बीबीएयू की मेस के खाने में निकला कीड़ा, लोहिया संस्थान की कैंटीन के समोसे में गुटखे का रैपर, हंगामा

बिरयानी में छिपकली का सिर
कुछ दिन पहले, एक ग्राहक साहिल ने कुंज बिहारी मंदिर के पास वाले आउटलेट से वेज बिरयानी खरीदी थी। जब उसने खाने के लिए बिरयानी खोली तो उसमें छिपकली का सिर मिला। उसने इस घटना का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, जो तेजी से वायरल हो गया। वायरल वीडियो के बाद खाद्य विभाग के अभिहित अधिकारी चितरंजन दास ने एक टीम का गठन किया। टीम ने दतिया गेट के पास स्थित गोदाम पर छापा मारा और वहां से सैंपल लिए। गोदाम की बेहद खराब स्थिति देखकर टीम ने इसे सील कर दिया और तीन आउटलेट्स को भी बंद कर दिया।

ये भी पढ़ें- Jhansi News : झांसी में बिरयानी में निकला छिपकली का सिर, खाद्य विभाग का बड़ा एक्शन, 3 आउटलेट सील

हर्षे सीरप में मरा हुआ चूहा
वहीं एक इंस्टाग्राम पर परिवार ने अपना दुख साझा करते हुए एक पोस्ट किया था। उन्होंने जेप्टो से ब्राउनी केक के साथ खाने के लिए हर्षे का चॉकलेट सिरप मंगवाया था। लेकिन इस चॉकलेट सिरप की बोतल में एक मरा हुआ चूहा मिला। परिवार ने इसका एक वीडियो भी शेयर किया जिसमें मरा हुआ चूहा नजर आ रहा था। दरअसल, सुश्री श्रीधर नाम की एक यूजर ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, दोस्तों कृपया ध्यान दें कि आप क्या खा रहे हैं। कृपया बच्चों को देते समय इसकी जांच करें। यह बहुत ही चिंताजनक और अस्वीकार्य है। हम स्वास्थ्य जोखिमों और गुणवत्ता नियंत्रण की कमी के बारे में चिंतित हैं। कृपया इस मुद्दे को तुरंत हल करें।  वहीं वीडियो वायरल होने के बाद, हर्षे कंपनी ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया दी। 

आलू वेफर्स के पैकेट में मिला मरा हुआ मेंढक
गुजरात के जामनगर में पुष्करधाम सोसाइटी से भी एक ऐसी भी चौंकाने वाली खबर सामने आई, जहां रहने वाली जैस्मीन पटेल को चिप्स के पैकेट में एक मरा हुआ मेंढक मिला। जैस्मीन ने बताया कि पैकेट के अंदर मरे हुए मेंढक को देखने से पहले  उनकी 9 माह की बेटी और चार साल की भतीजी ने कुछ वेफर्स खा लिए। वहीं जब सुबह जैस्मीन की बेटी ने पैकेट खोला तो उसके अंदर मरा हुआ मेंढक देखकर घबरा गई। इस घटना से चिंतित जैस्मीन ने जामनगर निगम खाद्य शाखा से संपर्क कर इस घटना की जानकारी दी।

ये भी पढ़ें- पीसीएस परीक्षा 2024 : यूपी के सभी 75 जिलों में बनाए जाएंगे केंद्र, पेपर लीक के बाद निजी संस्थानों पर रोक

Also Read