Krishna Janmashtami Ghaziabad : गाजियाबाद में घर-घर जन्में कृष्ण कन्हाई, मंदिरों में श्रद्धालुओं ने गाई बधाई

UPT | जन्माष्टमी के अवसर पर मंदिर में धार्मिक कार्यक्रम

Aug 26, 2024 20:52

मंदिर को वृंदावन से आए कारीगरों ने सजाया था और फूल वृंदावन, कोलकाता और थाइलैंड से मंगाए गए थे। भगवान की पोशाक भी आकर्षण का केंद्र बनी रही, जो वृंदावन से मंगाई गई थी।

Short Highlights
  • गाजियाबाद में मंदिरों में धार्मिक आयोजन
  • रोशनी से सजे इस्कान और अन्य मंदिर
  • सुबह से मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ 
Krishna Janmashtami Ghaziabad : गाजियाबाद में आज सोमवार को कृष्ण के जन्म लेते ही शहर जयघोष और घंटे की आवाज से गूंज उठा। जन्माष्टमी के इस पावन अवसर पर मंदिरों में कृष्ण कन्हाई के जन्म लेने पर  श्रद्धालुओं ने बधाई गई। मंदिरों में शिशु कान्हा के पालना झुलाने की श्रद्धालुओं में होड़ मची रही। रंगबिरंगी लाइटें और आकर्षक झांकियों से सजे मंदिर की शोभा में चार चांद लगा रहे थे।

मंदिरों को रंगबिरंगी लाइटें और फूलों से सजाया गया
शहर के अधिकांश मंदिरों को रंगबिरंगी लाइटें और फूलों से सजाया गया था। सोमवार सुबह से मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रम शुरू हो गए थे। शाम होते ही कृष्ण भक्तों की मंदिरों में भीड़ उमड़ पड़ी। आधी रात तक मंदिरों में धार्मिक आयोजन में भाग लेने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की गई
राजनगर स्थित अंतरराष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ, इस्कॉन मंदिर और श्रीराधा मदन मोहन मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की गई। भगवान जगन्नाथ, कृष्ण और राधा रानी के दर्शन के लिए कृष्ण भक्तों की आधी रात तक लंबी कतारें लगी रही। मंदिर को वृंदावन से आए कारीगरों ने सजाया था और फूल वृंदावन, कोलकाता और थाइलैंड से मंगाए गए थे। भगवान की पोशाक भी आकर्षण का केंद्र बनी रही, जो वृंदावन से मंगाई गई थी।

श्रद्धालुओं के लिए विशेष व्यवस्था
मंदिरों में भक्तों के लिए प्रसाद, ठंडाई आदि के अनेक स्टॉल लगाए गए थे। सुबह मंगला आरती से कार्यक्रम शुरू हुए जो आधी रात तक चलते रहे। हापुड़ रोड स्थित श्री ठाकुर द्वारा मंदिर में सुबह से धार्मिक कार्यक्रम शुरू हुए और आधी रात तक चला। ऐतिहासिक दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। मंदिर में मटकी तोड़ने का कार्यक्रम हुआ। बाद में भक्तों में मक्खन-मिश्री का प्रसाद लेने के लिए होड़ लगी रही।

महिलाओं ने गाए भजन
राजनगर स्थित श्री सनातन धर्म मंदिर में महिला श्रद्धालुओं ने भजन-कीर्तन का आयोजन किया था। कवि नगर स्थित स्वयंभू शिव मंदिर में लगीं झांकियां श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र रहीं। नेहरूनगर के शिव मंदिर में भगवान की लीलाओं से संबंधित अनेक झांकियां बनाई गई थीं। गांधीनगर स्थित हरि मंदिर, तुराब नगर स्थित गोपाल मंदिर, गोविंदपुरम स्थित श्री चिंताहरण मनकामेश्वर मंदिर, श्री रघुनाथ मंदिर, सेक्टर 23 स्थित श्री हनुमान मंदिर में भक्तों ने भगवान के दर्शन किए।

राजनगर एक्सटेंशन सोसाइटियों में धार्मिक आयोजन
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर राजनगर एक्सटेंशन की सोसाइटियों में धार्मिक आयोजन किया गया था। सुदामा कृष्ण प्रसंग, राधा कृष्ण रासलीला और डाडिया कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कई जगह मंदिर समितियों ने शोभा यात्रा निकाली।  

Also Read