नई पहल : गाजियाबाद पासपोर्ट ऑफिस में शुरू होगा टोकन सिस्टम, इनको मिलेगी विशेष छूट

UPT | गाजियाबाद पासपोर्ट ऑफिस में वॉक इन की सुविधा उपलब्ध कराई।

May 31, 2024 00:57

तीन जून से टोकन मशीन के माध्यम से सप्ताह में सोमवार से बृहस्पतिवार तक सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक प्रतिदिन 150 टोकन जारी होंगे। इसके लिए पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर टोकन जारी होंगे। टोकन केवल आवेदकों...

Short Highlights
  • तीन जून से लागू होगी गाजियाबाद पासपोर्ट ऑफिस में टोकन व्यवस्था
  • प्रतिदिन सुबह 10 बजे से 12 बजे तक बांटे जाएंगे टोकन
  • लंबित फाइलों के निस्तारण के लिए आनलाइन दिए जा रहे 200 अप्वांइटमेंट
Ghaziabad News : गाजियाबाद पासपोर्ट ऑफिस में पासपोर्ट के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। अब पासपोर्ट के आवेदन की लंबित फाइलों का निस्तारण करने के लिए क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिस गाजियाबाद में तीन जून से टोकन सिस्टम व्यवस्था शुरु होने जा रही है। पासपोर्ट ऑफिस में टोकन सिस्टम व्यवस्था सोमवार से बृहस्पतिवार (शुक्रवार और राजपत्रित अवकाश छोड़कर) प्रतिदिन सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक 150 टोकन जारी किए जाएंगे। यह व्यवस्था पहले आओ-पहले पाओ व्यवस्था की तर्ज पर शुरू की जाएगी। पासपोर्ट ऑफिस में शुरू की गई ये नई व्यवस्था आवेदकों को लंबी लाइनों में लगकर समय बर्बादी से भी बचाएगी।

प्रतिदिन कार्यदिवस पर 200 अप्वाइंटमेंट
गाजियाबाद क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी अनुज स्वरूप ने बताया कि आवेदकों की लंबित फाइलों के निस्तारण के लिए ऑनलाइन तरीके से प्रतिदिन कार्यदिवस पर 200 अप्वाइंटमेंट दिए जा रहे हैं। इसके अलावा वॉक इन की सुविधा उपलब्ध कराई है। लेकिन बिना अप्वाइंटमेंट लिए आने वाले आवेदकों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। पासपोर्ट कार्यालय में सीमित कर्मचारियों की तुलना में आवेदकों की अधिक संख्या के चलते समस्याओं का निस्तारण समय से नहीं हो रहा है। इस कारण कभी-कभी आवेदकों को बिना मतलब परेशान होना पड़ता है। इसी समस्या से निपटने के लिए अब वॉक इन सेवा के तहत आवेदकों की सुविधा के लिए टोकन मशीन लगा दी गई है।

टोकन मशीन के माध्यम से जारी होंगे 150 टोकन
तीन जून से टोकन मशीन के माध्यम से सप्ताह में सोमवार से बृहस्पतिवार तक सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक प्रतिदिन 150 टोकन जारी होंगे। इसके लिए पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर टोकन जारी होंगे। टोकन केवल आवेदकों(नाबालिग के लिए उसके माता-पिता या अभिभावक) को दिया जाएगा। इसी के साथ वरिष्ठ नागरिकों (60 वर्ष से अधिक आयु), दिव्यांग और बच्चों को विशेष कैटेगरी में रखते हुए प्रत्येक मंगलवार और बृहस्पतिवार को सुबह 10 से 11 बजे तक टोकन देने में प्राथमिकता दी जाएगी। पासपोर्ट ऑफिस में टोकन व्यवस्था लागू होने पर आवेदकों को अधिक समय तक लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी।

Also Read