World Breastfeeding Week : मां और सास को बताए स्तनपान कराने के लाभ

UPT | विश्व स्तनपान सप्ताह के दौरान महिलाओं को स्तनपान के बारे में जानकारी देतीं चिकित्सक।

Aug 08, 2024 10:41

वर्तमान में छह महीने से कम उम्र के आधे से भी कम शिशुओं को विशेष रूप से स्तनपान कराया जाता है। इसके अंतर्गत उन्होंने गर्भवती  महिलाओं एवं नई माँ और उनके परिवार को जानकारी दी। 

Short Highlights
  • मेरठ एलएलआरएम ने चलाया स्पतपान जागरूकता अभियान
  • मेरठ में कैंप लगाकर महिलाओं को दी जा रही जानकारी
  • स्तनपान कराने के स्वास्थ्य लाभ और नकारात्मक प्रभाव के बारे में बताया
World Breastfeeding Week : लाला लाजपत स्मारक मेडिकल कॉलेज द्वारा विश्व स्तनपान सप्ताह (World Breastfeeding Week) कार्यक्रम आयोजन इन दिनों चल रहा है। नगरीय स्वास्थ्य केंद्र सूरजकुंड में लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग द्वारा विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  

स्तनपान सप्ताह के रूप में मनाया जाता है
कार्यक्रम में कम्युनिटी मेडिसिन विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. सीमा जैन ने बताया कि हर साल अगस्त माह के प्रथम सप्ताह को स्तनपान सप्ताह के रूप में मनाया जाता है| WHO के अनुसार स्तनपान बच्चो के स्वास्थ्य और अस्तित्व को सुनिश्चित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। डॉ. प्रगति ने बताया कि वर्तमान में छह महीने से कम उम्र के आधे से भी कम शिशुओं को विशेष रूप से स्तनपान कराया जाता है। इसके अंतर्गत उन्होंने गर्भवती  महिलाओं एवं नई माँ और उनके परिवार को जानकारी दी। 

माँ और सास दोनों ने स्तनपान के संबंध में जानकारी प्राप्त की
मेडिकल कॉलेज मेरठ के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग द्वारा यह कैंप नगरीय स्वास्थ्य केंद्र सुरजकुंड के अंतर्गत गाँधी नगर में आयोजित किया गया।  कार्यक्रम का संचालन कम्युनिटी मेडिसिन विभाग की सह-आचार्य डॉ. नीलम गौतम द्वारा किया गया। उपरोक्त कार्यक्रम में माँ और सास दोनों ने स्तनपान के संबंध में जानकारी प्राप्त की। महिलाओं ने अपनी जिज्ञासा को शांत करने के लिए प्रश्न किए। जागरूकता कैंप में डॉ. नीलम गौतम ने बताया की स्तनपान को बढावा देकर हर साल आठ लाख से अधिक जाने बचायी जा सकती हैंं। स्तनपान कराने से माताओं को स्तन कैंसर दिम्बग्रंथी के कैंसर, टाइप 2 डायबिटीज और ह्रदय रोगों के होने की सम्भावना कम हो जाती है। 

सभी लोगो को एकत्रित किया और कैंप में सहयोग
डॉ बानिशा ने दूध पिलाने का सही तरीका और डॉ अंजली  ने शुरूआती दूध कोलोस्ट्रम का महत्त्व बताया | उक्त कार्यक्रम में हेल्थ केयर वर्कर मंजू जी ने सभी लोगो को एकत्रित किया और कैंप में सहयोग किया | 
जागरूकता कार्यक्रम में डॉ बानिशा  ,डॉ अंजली आदि उपस्थित रहे।  प्रधानाचार्य डॉ आर. सी. गुप्ता ने उपरोक्त जागरूकता कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु कम्युनिटी मेडिसिन विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ सीमा जैन को बधाई दी।

Also Read