Eastern Dedicated Freight Corridor : पीएम मोदी 12 मार्च को करेंगे देश में बने सभी कॉरिडोर का शुभारंभ

UPT | Eastern Dedicated Freight Corridor

Mar 09, 2024 10:33

खुर्जा से साहनेवाल तक बने डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर मालगाड़ियों का संचालन शुरू है। रेलवे के मुख्य ट्रैक पर अब मालगाड़ियां...

Short Highlights
  • ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर मालगाड़ियों का संचालन शुरू 
  • रेल के मुख्य ट्रैक् पर अब केवल चलेगी एक्सप्रेस और यात्री ट्रेन
  • पीएम मोदी अहमदाबाद से वर्चुअल तरीके से करेंगे शुभारंभ 
     
Noida : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब 12 मार्च को ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) का वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। वो अहमदाबाद से देश में बने सभी कॉरिडोर का शुभारंभ करेंगे। पहले पीएम को दो मार्च को शुभारंभ होना था, जो किसी कारण से स्थगित हो गया था। अब इसे शुभारंभ का कार्यक्रम 12 मार्च आने पर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर डीएफसी के अधिकारियों ने कार्यक्रमों की तैयारी शुरू की है। इधर, खुर्जा से साहनेवाल तक बने डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर मालगाड़ियों का संचालन शुरू है। रेलवे के मुख्य ट्रैक पर अब मालगाड़ियां नहीं चलेगी। मुख्य रेल ट्रैक पर केवल यात्री ट्रेनें ही चलेगी।

पश्चिम बंगाल के डालकुनी से लेकर लुधियाना के साहनेवाल तक ईडीएफसी
उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए पश्चिम बंगाल के डालकुनी से लेकर लुधियाना के साहनेवाल तक ईडीएफसी का निर्माण हुआ है। इसके बनने से न सिर्फ उद्योगों को कच्चे माल की आपूर्ति आसान होगी बल्कि सप्लाई भी सुगम हो रही है। इसी के साथ ट्रेनों के मुख्य ट्रैक पर मालगाड़ियों का भार कम हो गया है। खुर्जा से लेकर साहनेवाल तक 398 किलोमीटर लंबे ईडीएफसी का निर्माण पूरा हो चुका है।

मालगाड़ियों की क्रासिंग के लिए हर 12-15 किलोमीटर की दूरी पर स्टेशन
ईडीएफसी की सिंगल लाइन बिछाई है। मालगाड़ियों की क्रासिंग के लिए हर 12-15 किलोमीटर की दूरी पर स्टेशन बनाए है। इनको न्यू मेरठ, न्यू खुर्जा, न्यू खतौली, न्यू पिलखनी नाम दिया गया है। पहले चरण में खुर्जा से खतौली, दूसरे में खतौली से सहारनपुर न्यू पिलखनी और तीसरे चरण में न्यू पिलखनी से लेकर साहनेवाल तक डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का निर्माण पूरा किया गया है।

Also Read