Sri Krishna Janmashtami : मेरठ में विदेशी फूलों से सजा राधा कृष्ण बंगला, कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव की धूम

UPT | मेरठ औघड़नाथ मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर राधा कृष्ण का दरबार

Aug 26, 2024 09:29

ऑर्किड के फूल एक सप्ताह तक खराब नहीं होते हैं। मंदिर में भगवान को सजाने के लिए विशेष रूप से वृदावन से आए प्रशिक्षित कलाकारों की टीम लगी है। भगवान के लिए मंगाए कपड़ों, मुकुट में सोने के तार जड़े हैं।

Short Highlights
  • वृदांवन के कलाकारों ने सजाया औघड़नाथ मंदिर 
  • 50 कुंतल फूलों से सजाया पूरा मंदिर परिसर 
  • रंगबिरंगी लाइटों से सराबोर होगा आज राधाकृष्ण मंदिर 
Sri Krishna Janmashtami :  मेरठ औघड़नाथ मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर राधा कृष्ण का दरबार विदेशी फूलों से सजाया गया है। राधा कृष्ण के दरबार की सजावट वृदांवन से आए कलाकारों से कराई गई है। आज और कल दो दिन कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव मनाया जाएगा। मंदिर में आज सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटी हुई है। मंदिर परिसर को देशी और विदेशी फूलों से सजाया गया है। मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को बांके बिहारी के दर्शन कराए जाएंगे। मंदिर में हर साल की तरह इस बार भी कृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई जाएगी। कल रात को कृष्ण जन्माष्टमी पर भोग लगाया जाएगा और उसका प्रसाद भक्तों में बांटा जाएगा। जन्माष्टमी पर होने वाले महोत्सव को देखने के लिए मंदिर परिसर में बड़ी एलईडी लाइटें लगाई गई है।

थाइलैंड से ऑर्किड के फूल मंगाए 
राधा कृष्ण का दरबार सजाने के लिए थाइलैंड से ऑर्किड के फूल मंगाए हैं। मेरठ में जन्माष्टमी के आयोजन मनाने की तैयारियां जोरों पर हैं। प्रसाद बनाने की तैयारियों के साथ मंदिरों को भव्य तरीके से सजाया गया है। मंदिरों में लाइटिंग के साथ सुरक्षा के लिहाज से बैरिकेडिंग की गई है। लोग अपने घरों में भी भगवान कृष्ण की झांकियां सजा रहे हैं।

भगवान के लिए मंगाए कपड़ों, मुकुट में सोने के तार
मेरठ के शास्त्रीनगर स्थित इस्कॉन मंदिर में इस वर्ष श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की विशेष तैयारी की है। विदेश से मंगाए गए फूलों से कान्हा को सजाया है। ऑर्किड के फूल एक सप्ताह तक खराब नहीं होते हैं। मंदिर में भगवान को सजाने के लिए विशेष रूप से वृदावन से आए प्रशिक्षित कलाकारों की टीम लगी है। भगवान के लिए मंगाए कपड़ों, मुकुट में सोने के तार जड़े हैं। भगवान के वस्त्र वृंदावन के कलाकारों द्वारा तैयार किए हैं। बड़ी तादाद में भक्त आज सुबह से मंदिर में श्रीकृष्ण के दर्शन के लिए आ रहे हैं। 

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
पुलिस एवं मंदिर प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। करीब 150 पुलिसकर्मी को तैनात किया जाएगा। वहीं, मंदिर के अंदर सुरक्षा गार्ड और करीब 50 वॉलेंटियर भी चप्पे-चप्पे पर होंगे। मंदिर के अंदर व बाहर सीसीटीवी कैमरे से मंदिर परिसर पर निगरानी की जाएगी।
 

Also Read