रोली-चावल और राखी लेकर बहनें पहुंचीं जेल : मेरठ कारागार में बंद भाइयों को मिठाई खिलाकर बांधा रक्षासूत्र

UPT | मेरठ जिला कारागार में बंदी भाइयों केा राखी बांधने पहुंचीं महिलाएं।

Aug 19, 2024 20:42

रोली-चावल और राखी के अलावा जेल के भीतर हर सामान ले जाने पर प्रतिबंध है। उन्होंने बताया कि जेल के भीतर ही नो प्राफिट और नो लास पर मिठाई उपलब्ध

Short Highlights
  • चौधरी चरण सिंह जिला कारागार में सुबह से बहनों की लंबी लाइनें लगी रही
  • मेरठ जेल प्रशासन ने महिलाओं को ग्रुपों में बांटकर भाइयों ने मिलवाया
Rakshabandhan News, Meerut Jail News : मेरठ की चौधरी चरण सिंह जिला कारागार में रक्षाबंधन के दिन सुबह से ही जेल के बाहर महिलाओं की लंबी लाइनें लगी हुई हैं। महिलाएं जेल में बंद अपने भाइयों को राखी बांधने के लिए जेल पहुंची हैं। महिलाएं रोली-चावल और राखी लेकर जेल पहुंचीं हैं। जबकि जेल प्रशासन ने महिलाओं को मिठाई की व्यवस्था जेल के अंदर ही करवाई है। महिलाएं सिर्फ रोली-चावल और राखी लेकर ही जेल के अंदर जा सकती हैं।

कारागार प्रशासन ने मिलाई के लिए व्यवस्था बनाई
जेल के बाहर महिलाओं की भारी भीड़ को देखते हुए कारागार प्रशासन ने मिलाई के लिए व्यवस्था बनाई है। मेरठ कारागार प्रशासन ने महिलाओं को कई ग्रुपों में बांटकर जेल के भीतर पूरी तलाशी लेने के बाद ही एंट्री दी है। मेरठ जेल अधीक्षक वीरेश राज शर्मा ने बताया कि रक्षाबंधन पर जेल में बंदियों के लिए पर्व मनाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि जेल में आने वाली महिलाओं के लिए चाय और बिस्कुट का इंतजाम किया है।

राज्य कारागार मैनुअल के मुताबिक
राज्य कारागार मैनुअल के मुताबिक रक्षाबंधन पर बहनों को भाइयों से मुलाकात करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि जेल के बाहर भी सभी प्रबंध किए गए हैं। कारागार में किसी महिला को कोई परेशानी ना हो इसके पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि आज रक्षाबंधन पर्व पर पूरे दिन जेल में बंद भाइयों से बहनों की मुलाकात कराई जाएगी। शाम को अंतिम समय में जो महिलाएं जेल में बंद हैं उनके भाइयों से मुलाकात करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि जेल में रक्षाबंधन पर्व मनाने के लिए आने वाले हर बहन और भाई की मुलाकात कराई जाएगी। 

रोली-चावल और राखियों को साथ ले जाने की अनुमति
मेरठ कारागार अधीक्षक ने बताया कि जेल के भीतर किसी भी प्रकार का सामान ले जाने की अनुमति नहीं है। उन्होंने बताया कि रोली-चावल और राखी के अलावा जेल के भीतर हर सामान ले जाने पर प्रतिबंध है। उन्होंने बताया कि जेल के भीतर ही नो प्राफिट और नो लास पर मिठाई उपलब्ध है। जो बहनें खरीद सकती हैं। 

Also Read