UP Board News : यूपी बोर्ड ने कक्षा नौ और 11 में पंजीकरण की तिथि बढ़ाई, जानें ताजा अपडेट

UPT | यूपी बोर्ड।

Aug 26, 2024 22:49

जांच के बाद वेबसाइट पर 14 से 20 सितंबर तक संशोधन किया जा सकेगा। इस दाैरान नया पंजीकरण नहीं होगा। 30 सितंबर तक डीआईओएस कार्यालय में आवेदन की हार्ड कॉपी जमा करनी होगी

Short Highlights
  • एक जुलाई से नौंवी और 11 वीं पंजीकरण प्रक्रिया शुरू 
  • 50 रुपये शुल्क के साथ होना था 25 ​अगस्त तक पंजीकरण
  • यूपी बोर्ड ने कम पंजीकरण के कारण अब बढ़ा दी तारीख 
UP Board News : यूपी बोर्ड में कक्षा नौ और 11 वीं में पंजीकरण की तिथि को बढ़ा दिया है। बता दें यूपी बोर्ड ने कक्षा नौ और कक्षा 11 वीं में पंजीकरण की तिथि पहले 25 अगस्त की थी। लेकिन अधिकांश छात्रों का पंजीकरण अंतिम तिथि तक पूरा नहीं हो पाया है। बताया जाता है कि बीच में यूपी बोर्ड की वेब साइट भी कुछ दिन के लिए बंद हो गई थी। जिस कारण से छात्रों का पंजीकरण नहीं हो पाया था। इस कारण कक्षा नौ और कक्षा 11 में कम पंजीकरण होने के कारण यूपी बोर्ड ने पंजीकरण तिथि को बढ़ा दिया है। 

50 लाख से अधिक विद्यार्थी पंजीकरण करवा चुके
यूपी बोर्ड में अब तक 50 लाख से अधिक विद्यार्थी पंजीकरण करवा चुके हैं। विद्यालयों में एक जुलाई से नाैंवी और 11वीं में पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू थी। 50 रुपये शुल्क के साथ 25 अगस्त तक पंजीकरण होना था। अब तक कक्षा नाै में 27.28 लाख और 11वीं में 23.32 लाख विद्यार्थी पंजीकरण करवा चुके हैं।

कक्षा 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा आवेदन तिथि बढ़ाई
माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में आवेदन की तिथि बढ़ाने के बाद कक्षा नाै और 11 में पंजीकरण की तिथि बढ़ाई है। अब इन कक्षाओं में 10 सितंबर तक पंजीकरण कराया जा सकता है। इसके बाद आवेदन पत्रों की जांच होगी। विद्यालयों को 30 सितंबर तक पंजीकरण से जुड़ी सभी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसी बीच कुछ विद्यालयों के प्रधानाचार्यों ने तिथि बढ़ाने की मांग की थी।

10 सितंबर तक शुल्क जमा करने के साथ ही पंजीकरण
माध्यमिक शिक्षक संघ के डाॅ. हरि प्रकाश यादव ने बताया कि बाढ़ प्रभावित कई जिलों के बच्चों का पंजीकरण नहीं हो पाया है। इसके अलावा और भी कारण रहे। जिसके चलते यूपी बोर्ड ने तिथि बढ़ा दी है। अब 10 सितंबर तक शुल्क जमा करने के साथ ही पंजीकरण किया जा सकता है। उसके बाद 11 से 13 सितंबर तक पंजीकृत विद्यार्थियों के विवरण की जांच होगी। जांच के बाद वेबसाइट पर 14 से 20 सितंबर तक संशोधन किया जा सकेगा। इस दाैरान नया पंजीकरण नहीं होगा। 30 सितंबर तक डीआईओएस कार्यालय में आवेदन की हार्ड कॉपी जमा करनी होगी। 

Also Read