Karol Bagh Collapsed : दिल्ली के करोल बाग में इमारत ढहने से रामपुर के 4 युवकों की मौत, दो सगे भाई भी शामिल

UPT | रामपुर के 4 युवकों की मौत

Sep 19, 2024 13:40

करोल बाग के बापा नगर इलाके में बुधवार सुबह एक चार मंजिला इमारत ढहने से हुए दर्दनाक हादसे में चार लोगों की मौत हो गई। ये सभी मृतक उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले के रहने वाले थे।

Rampur News : करोल बाग के बापा नगर इलाके में बुधवार सुबह एक चार मंजिला इमारत ढहने से हुए दर्दनाक हादसे में चार लोगों की मौत हो गई। ये सभी मृतक उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले के रहने वाले थे। मृतकों में दो सगे भाई भी शामिल हैं। घटना के बाद गांव में शोक की लहर दौड़ गई है, वहीं मृतकों के परिवारों को दिल्ली सरकार ने 10-10 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है।

कैसे हुआ हादसा?
हादसा बुधवार सुबह तब हुआ, जब करोल बाग स्थित एक पुरानी चार मंजिला इमारत अचानक भरभराकर गिर गई। इस इमारत में जूता-चप्पल बनाने की फैक्ट्री चल रही थी, जो भूतल से लेकर चौथी मंजिल तक फैली हुई थी। बताया जा रहा है कि इमारत लगभग 30 साल पुरानी थी और चौथी मंजिल के ऊपर टीन शेड डालकर एक और फैक्ट्री चलाई जा रही थी। इमारत गिरने से करीब 18 मजदूर मलबे में दब गए, जिनमें से चार की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे में 14 लोग घायल हो गए, जिन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।



रामपुर के थे मृतक
इस दर्दनाक हादसे में मारे गए चारों युवक रामपुर जिले की तहसील मिलक के खाता नगरिया गांव के निवासी थे। मृतकों में अमन (12), मुकीम (25), मुजीब (18), और मोहसिन (26) शामिल हैं। इनमें से मुकीम और मुजीब सगे भाई थे। हादसे की खबर मिलते ही गांव में मातम का माहौल छा गया है। गांव के कई युवक करोल बाग में जूता-चप्पल बनाने का काम करते हैं, जिनमें से कुछ इस हादसे में भी शामिल थे।

रेस्क्यू ऑपरेशन
इमारत ढहने के तुरंत बाद पड़ोसियों ने शोर मचाकर मदद के लिए पुलिस और दमकल विभाग को सूचना दी। मौके पर पुलिस, दमकल विभाग, एनडीआरएफ की टीम और कैट्स एंबुलेंस पहुंचीं और मलबा हटाने का काम शुरू किया गया। कई घंटों के प्रयास के बाद मलबे में दबे 18 मजदूरों को निकाला गया, जिनमें से चार को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। घायलों का इलाज अस्पताल में जारी है।

दिल्ली सरकार का मुआवजा
दिल्ली सरकार ने हादसे पर दुख जताते हुए मृतकों के परिवारों को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है। प्रशासन ने इस हादसे की जांच के आदेश भी दे दिए हैं, ताकि यह पता चल सके कि इमारत कैसे और क्यों गिरी।

Also Read