Rampur News : जगन्नाथ रथ यात्रा को लेकर दिख रहा उत्साह, भक्त निकाल रहे निमंत्रण यात्राएं

UPT | भगवान जगन्‍नाथ रथ यात्र के लिए न‍िमंत्रण यात्रा

May 26, 2024 14:15

रामपुर में जगन्नाथ रथ यात्रा महोत्सव को लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है। जगन्नाथ कथा के आगमन से पहले महाराज के नगर भ्रमण की तैयारियां शुरू हो गई हैं और भक्त अपने-अपने मोहल्लों में निमंत्रण यात्राएं निकाल रहे हैं। शनिवार को निकाली गई तृतीय निमंत्रण यात्रा में भक्तों की भारी भीड़ देखने को म‍िली।

Rampur News : रामपुर में जगन्नाथ रथ यात्रा महोत्सव को लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है। जगन्नाथ कथा के आगमन से पहले महाराज के नगर भ्रमण की तैयारियां शुरू हो गई हैं और भक्त अपने-अपने मोहल्लों में निमंत्रण यात्राएं निकाल रहे हैं। शनिवार को निकाली गई तृतीय निमंत्रण यात्रा में भक्तों की भारी भीड़ देखने को म‍िली। लोग 'जगन्नाथ' नाम की धुन पर भाव-विभोर नजर आए। यात्रा में संजय भैय्या ने जगन्नाथ जी के भजनों के साथ शुरुआत की, जबकि गीता गुप्ता और गीतिका ने हरिनाम संकीर्तन कर यात्रा के आनंद को बढ़ाया।

जगन्‍नाथ यात्रा महोत्‍सव
बताया गया क‍ि जगन्नाथ रथ यात्रा महोत्सव 7-9 जुलाई को उत्सव पैलेस में होना है। लेकिन इससे पहले ही लोग अपने-अपने मोहल्लों और कॉलोनियों में निमंत्रण यात्राएं निकालने के लिए कथा के सेवादारों से संपर्क कर रहे हैं। इससे भक्तों की भगवान के प्रत‍ि उत्सुकता सामने आ रही है। अधिकारियों ने बताया कि कथा की तैयारी हर स्तर पर की जा रही है। हर मंदिर और गली में कथा का फ्लेक्स लगाने की योजना बनाई गई है। समाज के सभी गणमान्य लोगों और व्यापारियों तक निमंत्रण पहुंचाने की योजना है। पत्रकारों के साथ भी एक बैठक की जाएगी, जिसमें मीडिया के लिए कथा प्रांगण में स्थान निर्धारित किया जाएगा। तहसील स्तर पर प्रचार को जून में बढ़ावा दिया जाएगा और हर धार्मिक कार्य में कथा का प्रचार किया जाएगा।

सभी ने भगवान की यात्रा को किया नमन
निमंत्रण यात्रा के दौरान जिस भी गली से यात्रा निकली, लोगों ने प्रेम-भाव से नमन किया। बताया गया क‍ि तहसील स्तर पर प्रचार को जून में बढ़ावा दिया जाएगा। हर धार्मिक कार्य में कथा के प्रचार की व्यवस्था की जा रही है। वहीं यात्रा में राधेश्याम यादव, विनोद गुप्ता, कोमल अग्रवाल, वीना अग्रवाल, अजय अग्रवाल, प्रदीप अग्रवाल, अमित अग्रवाल, राहुल प्रजापति, देवांश, योगेश, दीप अग्रवाल, आंशिक अग्रवाल, हर्षित भटनागर, टापस गुप्ता, पंकज अग्रवाल, मुदित अग्रवाल, रजत मेहरोत्रा, अभिषेक अग्रवाल, प्रांजल अग्रवाल, विजय अग्रवाल, राधिका आदि लोग शामिल हुए। जगन्नाथ रथ यात्रा की परंपरा को देखते हुए रामपुर में भी इस वर्ष भव्य आयोजन किए जाने की तैयारियां चल रही हैं। भक्त बड़ी संख्या में इस महोत्सव में शामिल होने की उम्मीद लगाए हुए हैं।

Also Read