यूपी@7 : यूपी में सीएम योगी ने भर्ती परीक्षाओं को लेकर बनाई नई नीति, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Jun 21, 2024 19:15

UP Latest News : उत्तर प्रदेश में आज लखनऊ, कानपुर , मेरठ समेत कई जगहों पर विपक्षी पार्टी के नेताओं ने सरकार के खिलाफ परीक्षा में हुई धांधली को लेकर प्रदर्शन किया वहीं दूसरी तरफ  यूपी में सीएम योगी ने भर्ती परीक्षाओं को लेकर  नई नीति बनाई है। यूपी के संभल जिले OYO होटल के एक कमरे में एक युवक और एक युवती के शव मिलने से हड़कंप मच गया है, वहीं उद्योगपति दीनानाथ झुनझुनवाला पर ईडी की कार्रवाई हुई है। इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें....

यूपी में सीएम योगी ने भर्ती परीक्षाओं को लेकर बनाई नई नीति
उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ ने भर्ती परीक्षाओं के मामले में एक महत्वपूर्ण नीति को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। यह नई नीति कई प्रशासनिक बदलावों के साथ आई है, जिसका मुख्य उद्देश्य परीक्षाओं में गोपनीयता को बढ़ावा देना और धांधली को रोकना है। इस नई नीति के अनुसार, अब परीक्षा कराने के लिए चार विभागों की भूमिका को मान्यता दी जाएगी और परीक्षार्थियों को अपने गृह मंडल से बाहर जाना होगा। यहां तक कि दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों पर इसका प्रतिबंध नहीं होगा। वहीं चार लाख से अधिक अभ्यार्थी होने पर परीक्षा दो चरणों पर कराई जाएगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पुलिस से भिड़े अजय राय, हिरासत में गए 
राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी) में धांधली को लेकर विपक्षी दल सरकार पर हमलावर बने हुए हैं। कांग्रेस इस मुद्दे पर सरकार को घेरने में जुटी है। राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को कांग्रेस कार्यालय में भी कई युवा पहुंचे और प्रदेश अध्यक्ष अजय राय के सामने अपनी बात रखी। उन्होंने इस मामले में युवाओं से धोखाधड़ी का आरोप लगाया। अजय राय ने कहा कि युवाओं की उम्मीद कांग्रेस से है और हम उनके साथ हैं। उनकी लड़ाई लड़ रहे हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

UGC NET और NEET में धांधली के विरोध में मेरठ में कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन
यूजीसी नेट परीक्षा और नीट 2024 में हुई धांधली के विरोध में मेरठ में आज 21 जून को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट स्थित डीएम कार्यालय पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन का नेतृत्व जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अवनीश काजला व महानगर अध्यक्ष जाहिद अंसारी कर रहे थे। यूजीसी नेट परीक्षा 2024, NEET-UG 2024 के परिणाम में हुई धांधलियों के विरोध में प्रदर्शन कर राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन अपर नगर मजिस्ट्रेट के माध्यम से देकर  केंद्रीय शिक्षा मंत्री के इस्तीफे की मांग की। कांग्रेसियों द्वारा ये प्रदर्शन पूरे देश में सभी जिला मुख्यालय पर किया जा रहे हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा पर बोले अखिलेश यादव 
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सिपाही भर्ती परीक्षा के पेपर लीक होने के बाद अहमदाबाद स्थित कंपनी एजूटेस्ट को ब्लैकलिस्ट कर दिया। इस निर्णय की पुष्टि बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों ने की। अब एजूटेस्ट को प्रदेश में किसी भी विभाग में भर्ती परीक्षा का काम नहीं मिलेगा। यूपी पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में सरकार पर सवाल उठाए जा रहे हैं। समाजवादी पार्टी प्रमुख और सांसद अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार पर हमला बोला है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

प्रियंका गाँधी ने भाजपा राज को घेरा
देश में हो रही परिक्षाओं के पेपर लीक मामले में आए दिन विपक्षी नेता भारतीय जनता पार्टी को निशाने पर लेती है। इसी में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने पेपर लीक मामले को लेकर अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट किया है। जिसमें उन्होंने भाजपा को जमकर घेरा है और कहां है कि देश में पिछले 5 सालों में 43 परीक्षाओं के पेपर लीक हुए हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

OYO होटल में कपल्स के मिले शव 
यूपी के संभल जिले OYO होटल के एक कमरे में एक युवक और एक युवती के शव मिलने से हड़कंप मच गया है। घटना की खबर मिलते ही स्थानीय पुलिस अधिकारी सहित एसपी और अतिरिक्त एसपी कोतवाली पुलिस तक सभी अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। इस घटना के बाद एक फॉरेंसिक टीम ने जांच पड़ताल कर शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

उद्योगपति दीनानाथ झुनझुनवाला पर ईडी की कार्रवाई
वाराणसी से बड़ी खबर सामने आ रही है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने प्रसिद्ध उद्योगपति दीनानाथ झुनझुनवाला के खिलाफ कार्रवाई की है। यह कार्रवाई धन शोधन के आरोपों के संबंध में की गई है। ईडी के अधिकारियों ने झुनझुनवाला के निवास, कार्यालय और कारखानों सहित कई स्थानों पर छापेमारी की। फिलहाल, टीम ने दो लैपटॉप और कई फाइलों को अपने कब्जे में लिया है। कंपनी के नाम पर अब तक के बैंकों से लिए गए लोन और दस्तावेजों की जांच के बाद टीम पूछताछ कर रही है।झुनझुनवाला का झूला ब्रांड वनस्पति तेल यूपी-बिहार में मशहूर है।
 यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

STF ने दाखिल की 900 पन्नों की पहली चार्जशीट
उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा मामले में एक बड़ा मोड़ आया है। यूपी एसटीएफ ने पहली चार्जशीट दाखिल कर दी है। एसटीएफ की मेरठ यूनिट ने मास्टरमाइंड रवि अत्री समेत 18 आरोपियों के खिलाफ 900 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की है। इसमें आरोप हैं कि इन लोगों ने भ्रष्टाचार करके पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा में अनियमितताएं और धारा-विरोधी कार्य किए। बता दें कि इससे पहले गुरुवार को एसटीएफ ने एक रिपोर्ट में सिपाही भर्ती परीक्षा कराने वाली कंपनी एजुटेस्ट को ब्लैक लिस्ट में डाल दिया गया था।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

संदिग्ध परिस्थितियों में फांसी के फंदे पर झूला युवक
उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में अज्ञात कारणों के चलते युवक ने घर के अंदर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना की सूचना मिलने के बाद पारिवारिक जनों में कोहराम मचा हुआ है। वहीं घटना की सूचना मिलने के बाद क्षेत्रीय पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को फांसी के फंदे से उतरवा कर उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस पूरे मामले में घटना के कारणों की जांच में जुट गई है। अचानक हुई आत्महत्या के बाद में गांव में भी चर्चाओं का बाजार गर्म है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अकबरनगर के बाद अब इन इलाकों में तोड़ा जाएगा अवैध निर्माण
राजधानी के अकबरनगर में अवैध मकानों पर बुलडोजर एक्शन पूरा हो चुका है। अब अगली बारी अबरार नगर और रहीम नगर की है। इन क्षेत्रों का सर्वेक्षण पूरा हो गया है। सिंचाई विभाग और लखनऊ विकास प्राधिकरण की टीम अबरारनगर स्थित अवैध मकानों का निरीक्षण करने के बाद आगे की कार्रवाई को लेकर योजना तैयार कर रही है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

BJP कार्यकर्ताओं में चले लात-घूंसे 
लोकसभा चुनाव 2024 का परिणाम तो आ चुका है, लेकिन समीक्षा बैठकों का दौर जारी है। सिद्धार्थनगर में गुरुवार को भाजपा नेताओं की मीटिंग हुई। चुनाव में बीजेपी का वोट प्रतिशत क्‍यों कम हुआ इस पर समीक्षा की गई। बैठक के दौरान नेताओं में हंगामा हो गया और आपस में मारपीट करने लगे। किसी तरह वरिष्‍ठ नेताओं ने मामला शांत कराया। दरअसल, बैठक में मौजूद कुछ नेताओं के होन पर सवाल उठाए गए। कुछ लोगों ने उन्हें साइकिल चलाने वाले कहा और बैठक में होने पर आपत्ति जताई। बीजेपी के काशी क्षेत्र के महामंत्री सुशील तिवारी और मथुरा के विधायक राजेश तिवारी कार्यकर्ताओं संग बैठक कर समीक्षा करने आए थे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read