Indian Navy INCET : भारतीय नौसेना में 700 से ज्यादा पदों के लिए खुली आवेदन विंडो

UPT | भारतीय नौसेना

Jul 22, 2024 15:15

भारतीय नौसेना नागरिक प्रवेश परीक्षा (INCET 01/2024) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Short Highlights
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं आवेदन
  • सबसे अधिक 444 पद फायरमैन के लिए जारी
Indian Navy INCET : भारतीय नौसेना ने हाल ही में भारतीय नौसेना नागरिक प्रवेश परीक्षा (INCET 01/2024) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का शुरू कर दी है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे आधिकारिक वेबसाइट incet.cbt-exam.in पर जाकर अपना आवेदन पत्र भर सकते हैं। नौसेना ने घोषणा की है कि आवेदन की अंतिम तिथि 2 अगस्त, 2024 है, जिस दिन रात 11:59 बजे तक उम्मीदवार अपना पंजीकरण पूरा कर सकते हैं। इस अवसर का लाभ उठाने के इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय रहते अपना आवेदन जमा करें।

741 रिक्तियों की घोषणा 
भारतीय नौसेना ने अपने नवीनतम भर्ती अभियान में कुल 741 रिक्तियों की घोषणा की है, जो भारतीय नौसेना नागरिक प्रवेश परीक्षा (INCET 01/2024) के माध्यम से भरी जाएंगी। इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट incet.cbt-exam.in पर जाएं, जहां वे परीक्षा पैटर्न, परीक्षा योजना, आरक्षण नीतियों, छूट और अन्य महत्वपूर्ण विवरणों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ये सभी जानकारियां आधिकारिक अधिसूचना में उपलब्ध हैं। उम्मीदवारों को याद दिलाया जाता है कि आवेदन की अंतिम तिथि 2 अगस्त, 2024 है, और आवेदन रात 11:59 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे।

इन पदों पर होंगी भर्तियां
भारतीय नौसेना ने INCET भर्ती अभियान के तहत विभिन्न पदों के लिए विस्तृत रिक्ति विवरण जारी किया है। इसमें सबसे अधिक 444 पद फायरमैन के लिए हैं, जिसके बाद 161 पद ट्रेड्समैन मेट के लिए हैं। अन्य महत्वपूर्ण पदों में 58 फायर इंजन ड्राइवर, 29 चार्जमैन (विभिन्न विषयों में), और 16 मल्टी टास्किंग स्टाफ शामिल हैं। इसके अलावा, 18 कीट नियंत्रण कार्यकर्ता, 9 कुक, 4 वैज्ञानिक सहायक और 2 ड्राफ्ट्समैन (निर्माण) के पद भी उपलब्ध हैं।

INCET भर्ती में आवेदन शुल्क का विवरण
भारतीय नौसेना ने INCET भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क का विवरण जारी कर दिया है। इस भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को अपनी श्रेणी के अनुसार शुल्क का भुगतान करना होगा। सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 295 रुपये निर्धारित किया गया है। वहीं, अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग के उम्मीदवारों को इस शुल्क से पूरी तरह छूट दी गई है।

भारतीय नौसेना की INCET 01/2024 भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया सरल और ऑनलाइन है। इच्छुक उम्मीदवार निम्नलिखित चरणों का पालन करके आवेदन कर सकते हैं:
  • उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट-  incet.cbt-exam.in पर जाएं।
  • उसके बाद भर्ती के लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉग इन करने के बाद पद का चयन करें, फॉर्म भरें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म को सबमिट करें।
  • विधिवत भरे गए फॉर्म को डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट निकाल लें।

Also Read