उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 18, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

नितिन गडकरी का यूपी को तोहफा
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश के लिए एक महत्वपूर्ण सौगात का ऐलान किया है। बता दें कि NH-530B पैकेज-4 में चार लेन की सड़क के निर्माण के लिए मंजूरी मिली है। इस परियोजना के तहत बरेली-बदायूं खंड के लिए 1527 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।  इस नए सड़क निर्माण से बरेली और बदायूं के बीच यात्रियों की आवाजाही काफी सुगम हो जाएगी, जिससे यात्रा का समय भी कम होगा। इसके साथ ही, यह सड़क बरेली और मथुरा के बीच कनेक्टिविटी को भी बेहतर बनाएगी, जिससे दोनों शहरों के बीच यात्रा करना और भी आसान हो जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

दीपावली से पहले दिए जाएंगे मुफ्त एलपीजी सिलेंडर
प्रदेश सरकार ने इस दीपावली पर भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने का आदेश जारी कर दिया है। इस कदम से प्रदेश के 1.86 करोड़ परिवारों को इस योजना का सीधा लाभ मिलेगा। सरकार के निर्देश पर दीपावली से पहले ही निशुल्क एलपीजी सिलेंडरों का वितरण शुरू कर दिया गया है। इस योजना का उद्देश्य राज्य में रसोई गैस के उपयोग को बढ़ावा देना और गरीब परिवारों को आर्थिक राहत प्रदान करना है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत प्रदेश में हर साल दो बार होली और दीपावली के समय मुफ्त एलपीजी सिलेंडर वितरित किए जाते हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

दीपोत्सव पर ऑनलाइन करें दीपदान, घर पहुंचेगा प्रसाद
अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा दीपोत्सव-2024 के अवसर पर एक दीया प्रभु श्री राम के नाम कार्यक्रम का शुभारंभ किया जा रहा है। कई वर्षों से छोटी दीपावली के अवसर पर अयोध्या में सरयू के तट पर दीपोत्सव का भव्य आयोजन किया जाता है जिसमें समय-समय पर विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व अन्य गणमान्य प्रतिभाग करते हैं। इस वर्ष भी 30 अक्टूबर को दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु इस महोत्सव में सम्मलित होने की अभिलाषा रखते हैं। बहुत से श्रद्धालु हैं जो इस महापर्व पर नहीं आ सकते, लेकिन ऑनलाइन माध्यम से दीये का दान कर के दीपों के इस महापर्व में अपना सहयोग प्रदान करना चाहते हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एयर रूट से महाकुंभ आने वाले पर्यटकों को कुंभ नगरी में दिखेगी आधुनिकता के साथ पौराणिकता की झलक
प्रयागराज में आयोजित होने जा रहे महाकुंभ को भव्य और दिव्य स्वरूप प्रदान करने के लिए प्रदेश की योगी सरकार संकल्पित है। महाकुंभ को दिव्य स्वरूप देने के लिए कुंभ नगरी के कोने-कोने में धार्मिक और सांस्कृतिक प्रतीकों की स्थापना की जा रही है । शहर की सड़क, चौराहे और शहर की प्रमुख दीवारें सज संवर रही हैं। प्रयागराज का सिविल एयरपोर्ट भी इससे अछूता नहीं है। यहां दीप्तिमान 84 स्तंभों की स्थापना इसी का हिस्सा है। सृष्टि जीवन का क्रमिक विकास है। पौराणिक मान्यता के अनुसार यह 84 लाख योनियों से  होकर गुजरता। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

1 नवंबर से बदल जाएगा टिकट बुकिंग का नियम
रेलवे अपने रिजर्वेशन सिस्टम में एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है। आगामी 1 नवंबर से ट्रेनों में टिकट की बुकिंग 60 दिन पहले शुरू होगी। अभी तक टिकट बुकिंग के लिए 120 दिन की समय-सीमा निर्धारित थी। हालांकि इसका असर पहले से बुक किए गए टिकटों पर नहीं पड़ेगा। आपको बता दें कि 1 अप्रैल 2015 के पहले भी एडवांस रिजर्वेशन पीरियड 60 दिनों का ही था। रेलवे के नए नियम के मुताबिक, अगर आपको अपनी टिकट बुक करानी है, तो उसके लिए 60 दिन पहले विंडो ओपन हो जाएगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ विश्वविद्यालय में एक साथ दो डिग्रियां ले सकेंगे छात्र 
लखनऊ विश्वविद्यालय ने अब छात्रों को एक साथ दो डिग्रियां प्राप्त करने का मौका दिया है। विद्यार्थी नियमित पाठ्यक्रम के साथ-साथ ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी कर सकेंगे। इस नई व्यवस्था की जानकारी लखनऊ विश्वविद्यालय के ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा केंद्र (एलयूसीओडीई) द्वारा जारी की गई है। विवि प्रवक्ता ने बताया बीबीए और एमए में कुछ विषयों के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लविवि में एलयूसीओडीई के तहत शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। छात्र विवि की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए पंजीकरण कर सकते हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या में रामायण विश्वविद्यालय की तैयारी
अयोध्या में महर्षि महेश योगी रामायण विश्वविद्यालय की स्थापना जल्द ही पूरी होने वाली है, जहां राम पर विस्तृत शोध होगा। विश्वविद्यालय का लगभग 80% काम पूरा हो चुका है। यहां छात्र 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद प्रवेश ले सकेंगे और स्नातकोत्तर (पीजी) की डिग्री प्राप्त करने के बाद रामायण पर शोध कर सकेंगे। यह विश्वविद्यालय रामायण और उसके पात्रों पर गहराई से शोध का एक महत्वपूर्ण केंद्र होगा। रामनगरी अयोध्या सनातन परंपरा की एक नई इबारत लिखने जा रही है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

UPPSC परीक्षाओं में बड़ा बदलाव
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में पेपर लीक की घटनाओं को रोकने के लिए राज्य सरकार ने बड़े बदलाव किए हैं। इन नए नियमों के तहत परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों को रंग और कोड के आधार पर अलग-अलग तैयार किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में उत्तर प्रदेश राज्य लोक सेवा आयोग अध्यादेश 2024 पास किया है। जिससे यह बदलाव संभव हुआ है। इस अध्यादेश के तहत अब हर परीक्षा के लिए चार सेट प्रश्नपत्र तैयार किए जाएंगे। जिनमें से दो सेट का ही उपयोग किया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read