Bank Holiday : बकरीद पर आपका बैंक खुला है या बंद? यहां चेक करें हॉलिडे लिस्ट

UPT | बकरीद पर बंद रहेंगे बैंक

Jun 14, 2024 16:51

कई राज्यों में 15 जून से 18 जून तक बैंकों की छुट्टी रहेगी। ऐसे में अगर आपको बैंकों से जुड़ा कोई जरूरी काम निपटाना है तो उसे जल्द से जल्द निपटा लें। वरना बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Short Highlights
  • सोमवार, 17 जून को ईद-उल-अज़हा के अवसर पर पूरे भारत में बैंक बंद रहेंगे।
  • यह अवकाश सार्वजनिक और निजी दोनों बैंकों पर लागू होता है।
  • जिसके कारण पूरे दिन बैंकिंग सेवाएं पूरी तरह से बंद रहेंगी।
Bank holiday : ईद-उल-अज़हा के अवसर पर सोमवार 17 जून, 2024 को जहां स्कूल-कॉलेज बंद है, वहीं कई शहरों में बैंक भी बंद है। इसका मतलब है कि पूरे भारत में सार्वजनिक और निजी दोनों बैंक सोमवार को बंद रहेंगे और बैंक ग्राहकों के लिए नकद जमा, निकासी, चेक क्लीयरेंस और अन्य बैंकिंग लेन-देन जैसी सेवाएं उपलब्ध नहीं रहेंगी। 
  
तीन दिन की छुट्टी मिलेगी
आम तौर पर, भारतीय बैंक एक शेड्यूल का पालन करते हैं, जिसके अनुसार वे रविवार के साथ-साथ प्रत्येक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। 15 जून तीसरा शनिवार को उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों के बैंक खुले रहेंगे। लेकिन भुवनेश्वर और आइजोल में बैंकों में YMA डे और राजा संक्रांति के कारण अवकाश रहेगा। वहीं 16 जून को रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 17 जून को बकरीद के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। 

ईद-उल-अज़हा के दौरान जम्मू और श्रीनगर में बैंक 16 जून (रविवार) से 18 जून (मंगलवार) तक अपनी बंदी अवधि बढ़ाएंगे, जिससे इन क्षेत्रों के निवासियों को तीन दिन की छुट्टी मिलेगी।

14 जून तक कर लें आवश्यक लेनदेन
ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने बैंक जाने की योजना उसी हिसाब से बनाएं। अपनी बैंकिंग गतिविधियों में न्यूनतम व्यवधान सुनिश्चित करने के लिए, 14 जून तक किसी भी आवश्यक लेनदेन की योजना बनाना और उसे पूरा करना उचित है। यह सक्रिय दृष्टिकोण आपको छुट्टियों की अवधि के दौरान अपनी वित्तीय आवश्यकताओं को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद करेगा।

नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और एटीएम चालू
भले ही बैंकों में लगातार कई दिनों तक अवकाश रहेगा, लेकिन नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग जैसी सुविधाएं चालू रहेंगी। इसके अलावा 24/7 एटीएम सुविधा चालू रहेगी। इससे आपको कैश निकालने में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग या UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बैंक अवकाश जून 2024
  • 16 जून, 2024 (रविवार)
  • 17 जून, 2024 (सोमवार): ईद-उल-अज़हा
  • 18 जून, 2024 (मंगलवार): जम्मू और श्रीनगर में ईद-उल-अज़हा के लिए बैंक बंद रहेंगे।
  • 22 जून: चौथे शनिवार के कारण बैंक बंद रहेंगे।
  • 23 जून: रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे।
  • 30 जून: रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे।

Also Read