यूपी@7 : हाथरस में सत्संग समापन के दौरान मचा भगदड़, 60 से ज्यादा लोगों की मौत, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Jul 02, 2024 18:27

UP Latest News : उत्तर प्रदेश में आज बड़ी दुर्घटना देखने को मिली, हाथरस के रतिभानपुर पुर में सत्संग के समापन के दौरान भगदड़ मच गया जिसमें 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। वहीं तड़के दिल्ली-पौड़ी राजमार्ग पर रामराज से मीरापुर लकड़ी लेकर आ रहे ट्रैक्टर-ट्रॉली की किथौड़ा पुलिया के पास पिकअप से आमने-सामने जोरदार भिड़ंत हो गई, जिसमें एक की मौत हुई और 9 लोग घायल हो गए। इसके साथ ही नीट परीक्षा धांधली के बाद सुधार से जुड़ी खबर आई है, अब नीट परीक्षा से कुछ देर पहले तैयार होगा प्रश्नपत्र। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

हाथरस के रतिभानपुर में सत्संग के समापन के दौरान भगदड़, 60 से अधिक लोगों की मौत
हाथरस जिले के सिकंदराराऊ-एटा मार्ग पर स्थित फुलरई गांव में दुख और दर्दनाक घटना हुई है। यहां भोले बाबा के सत्संग के समापन के बाद जब हजारों श्रद्धालु बाहर निकल रहे थे, अचानक भगदड़ मच गई। इस घटना में लगभग 60 से अधिक लोगों की मौत की सूचना है। इसमें इसमें हाथरस और एटा के निवासी शामिल हैं। मृतकों को अलीगढ़ और एटा ले जाया गया है। जिलाधिकारी आशीष कुमार और पुलिस अधीक्षक निपुण अग्रवाल घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पंडाल में भयानक उमस और गर्मी से भगदड़
 हाथरस एटा बॉर्डर के पास स्थित रतिभानपुर में संत भोले बाबा का प्रवचन सुनने के लिए बहुत बड़ी संख्या में लोग जमा थे। पंडाल में भयानक उमस और गर्मी के कारण भगदड़ जैसी स्थिति बन गई। सत्संग पंडाल में भगदड़ से अब तक 30 की मौत हो चुकी है। मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

हाथरस हादसा पर प्रत्यक्षदर्शी बोले- आंखों के सामने मौत को नाचते देखा
 हाथरस के रतिभानपुर में संत भोले बाबा का प्रवचन के दौरान भगदड़ से लोग बदहवास हो गए। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि खुशियां मातम में बदल जाएंगी, किसी ने सोचा नहीं था।  अचानक भगदड़ में महिलाएं, बच्चे और पुरुष दब गए। राजेश नाम के एक स्थानीय व्यक्ति ने कहा- "मैं वहां मौजूद था जब यह सब हुआ। "संत भोले बाबा का प्रवचन सुनने के लिए हजारों लोग जमा थे। पंडाल में भयानक गर्मी और उमस थी। जैसे ही प्रवचन समाप्त हुआ और लोग बाहर निकलने लगे, अचानक भगदड़ मच गई।"
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

लोकसभा में पीएम मोदी का संबोधन
लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा हुई। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसमें हिस्सा लिया। पीएम मोदी ने कहा कि हमारी नीयत पर जनता को भरोसा है। पीएम मोदी के पूरे संबोधन के दौरान विपक्ष जस्टिस फॉर मणिपुर का नारा लगाकर हंगामा करता रहा। इस दौरान स्पीकर ओम बिरला ने हंगामा कर रहे नेताओं को कई बार चेतावनी भी दी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अब मनमर्जी नहीं जनमर्जी चलेगी- अखिलेश
संसद सत्र के 7वें दिन मंगलवार को अखिलेश यादव ने लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी पर कई सवाल उठाये। उन्होंने पेपर लीक, अग्निवीर योजना, EVM के मुद्दों पर सरकार को घेरा। अपने भाषण की शुरुआत में उन्होंने चुने हुए संसदों और देश के मतदाताओं को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि देश के लोकतंत्र को एकतंत्र बनाने से रोकने के लिए धन्यवाद। 'आवाम ने तोड़ दिया हुकुमत का गुरुर, दरबार तो लगा है पर बड़ा गमगीन बेनूर।' उन्होंने कहा कि अब सरकार की मनमर्जी नहीं जनमर्जी चलेगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नीट परीक्षा से कुछ देर पहले तैयार होगा प्रश्नपत्र
नीट पीजी परीक्षा से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। विवादों के चलते 25 जून को होने वाली नीट परिक्षा को स्थगित कर दिया गया था। जिसके बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई तारीख की घोषणा करने की बात कही थी। नीट पीजी की परीक्षा के लिए गृह मंत्रालय में एक बड़ी बैठक हुई है। जिसमें राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड के प्रोफेसर मीनू बाजपेई, वाइस प्रेसिडेंट ने कहा कि परीक्षा के प्रश्न पत्र को तैयार करने का कार्य परीक्षा से दो घंटे पहले शुरू किया जाएगा। उन्होंने स्टूडेंट्स को विश्वास दिलाया कि कोई भी प्रकार की लीकेज़ नहीं होगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मैनपुरी के स्कूल में छात्र की मौत
उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है। एक विद्यार्थी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई, जिसे उसके पिता ने कुछ घंटे पहले ही स्कूल में छोड़ा था। प्रारंभिक जांच से पता चला है कि बच्चे का शरीर रस्सी से लटका हुआ पाया गया। वहीं परिजनों का कहना है कि उनके बेटे की गला दबाकर हत्या की गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

ट्रैक्टर-ट्रॉली और पिकअप की टक्कर,  एक की मौत, नौ घायल
आज मंगलवार को तड़के दिल्ली-पौड़ी राजमार्ग पर रामराज से मीरापुर लकड़ी लेकर आ रहे ट्रैक्टर-ट्रॉली की किथौड़ा पुलिया के पास पिकअप से आमने-सामने जोरदार भिड़ंत हो गई। जिसमें दोनों वाहनों के परखच्चे उड़ गए। हादसे के बाद मौके पर चीख पुकार मच गई। दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि नौ लोग घायल हो गए। बताया जाता है कि दिल्ली-पौड़ी राजमार्ग पर लकड़ी लदी ट्रैक्टर-ट्रॉली से विपरीत दिशा से आ रही पिकअप की टक्कर हुई। हादसे में मेरठ निवासी पिकअप चालक हरिओम (30) की मौत हो गई। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

दो एसीपी की तैनाती में फेरबदल
पुलिस विभाग में तबादले का सिलसिला जारी है। लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट में मंगलवार को दो आईपीएस अफसरों की तैनाती में फेरबदल कर दिया गया। सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) धर्मेंद्र सिंह रघुवंशी का तबादला कर दिया गया है। धर्मेंद्र सिंह को मलिहाबाद भेजा गया है। इससे पहले रघुवंशी बाजारखाला में तैनात थे। मलिहाबाद में तैनात सहायक पुलिस आयुक्त वीरेंद्र विक्रम सिंह को बाजारखाला भेजा गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पीसीएस जे परीक्षा में आयोग ने स्वीकारी गड़बड़ी
अभी उत्तर प्रदेश में नीट से लेकर यूजीसी नेट परीक्षा का विवाद सुलझा नहीं था कि अब पीसीएस जे परीक्षा में भी गड़बड़ी का मामला सामने आ गया है। जानकारी के अनुसार मेंस के पेपर में 50 अभ्यर्थियों की कॉपियों को बदलग गया था। जिसके बाद अब इस मामले में पांच अधिकारी दोषी पाए गए हैं, जिनमें से तीन को निलंबित कर दिया गया है। वहीं UPPSC के पर्यवेक्षण अधिकारी सतीश चंद्र मिश्र के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जा रही है। रिटायर्ड सहायक समीक्षा अधिकारी पर कार्रवाई के लिए शासन से अनुमति मांगी गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

फतेहपुर के खागा तहसील के एसडीएम निलंबित
उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में एक ऐसी घटना सामने आई है। जो सरकारी तंत्र की कार्यप्रणाली पर गंभीर सवाल खड़े करती है। फतेहपुर जिले की खागा तहसील के उपजिलाधिकारी (एसडीएम) अतुल कुमार को एक किसान की शिकायत को गंभीरता से न लेने के कारण निलंबित कर दिया गया है। यह कार्रवाई उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर की गई है। एसडीएम को निलंबन अवधि के दौरान आयुक्त एवं सचिव राजस्व परिषद के लखनऊ कार्यालय से संबद्ध किया गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

वंदे भारत की छत से टपक रहा पानी
देश की लग्जरी ट्रेनों में शुमार वंदे भारत एक्सप्रेस की हालत खराब हो रही है। ये हम नहीं, ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री कह रहे हैं। नई दिल्ली-वाराणसी 22416 वंदे भारत एक्सप्रेस की छत से पानी टपकने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा। लेकिन ये घटना कोई नई नहीं है। आए दिन ट्रेनों को लेकर यात्रियों द्वारा शिकायत की बात सामने आती रहती है। लेकिन कार्रवाई के नाम पर रेल प्रशासन द्वारा केवल आश्वासन ही दिया जाता है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read