उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jul 02, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने लांच की 5 भूखंडों की योजना
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने बिल्डरों के लिए 5 भूखंडों की योजना लांच कर दी है। इस स्कीम के ब्रोशर डाउनलोड करने और रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा कल (मंगलवार) से शुरू हो जाएगी। इन 05 भूखंडों के आवंटन से ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को रिजर्व प्राइस के आधार पर करीब 500 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। भूखंडों का आवंटन ई-ऑक्शन से होगा। इन भूखंडों के आवंटन होने पर 8 हजार नए फ्लैट बन सकेंगे। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार के निर्देश पर बिल्डर विभाग की तरफ से 05 बिल्डर भूखंडों की योजना लांच कर दी गई है। इस योजना के जरिए कुल 99 हजार वर्ग मीटर जमीन आवंटित की जाएगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

343 करोड़ की लागत से बनेगा नया एयरपोर्ट टर्मिनल
ताजनगरी आगरा के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। शहर के पंडित दीन दयाल उपाध्याय हवाई अड्डे पर नए एकीकृत टर्मिनल भवन के निर्माण का काम जल्द ही शुरू होने वाला है। केंद्रीय राज्यमंत्री प्रो.एसपी सिंह बघेल ने बीतों दिनों को परियोजना की जानकारी साझा की। नए टर्मिनल भवन का निर्माण लगभग 343 करोड़ रुपये की लागत से 34,346 वर्ग मीटर के क्षेत्र में किया जाएगा। यह विशाल परियोजना आगरा के पर्यटन और व्यावसायिक क्षेत्र को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में मददगार साबित होगी। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए केएसएम बशीर मोहम्मद एंड संस को ठेका दिया है। नया टर्मिनल भवन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर मिलेगी सब्सिडी     
 किसान के लिए प्रमोशन ऑफ एग्रीकल्चरल मैकेनाइजेशन फॉर इन-सीटू मैनेजमेंट ऑफ क्रॉप रेज्ड्यू, (सी.आर.एम.) योजना के तहत फसल अवशेष प्रबंधन वाले कृषि यंत्रों पर किसानों को अनुदान उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके तहत दो जुलाई से किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह प्रक्रिया 16 जुलाई तक चलेगी। योजना के तहत कृषि यंत्रों-सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम (सुपर एस.एम.एस), हैप्पी सीडर/स्मार्ट सीडर, सुपर सीडर, पैडी स्ट्रा चोपर/श्रेडर/मल्चर, श्रब मास्टर/रोटरी स्लैशर, सरफेस सीडर, हाइड्रोलिक रिवर्सिबल एम.बी. प्लाऊ, बेलिंग मशीन, स्ट्रा रेक, जीरो टिल सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल, क्रॉप रीपर ट्रैक्टर माउंटेड/सेल्फ प्रोपेल्ड, सेल्फ प्रोपेल्ड रीपर कम बाइंडर एवं कस्टम हायरिंग सेंटर के आवेदन के लिए दो जुलाई को दोपहर 12 बजे से 16 जुलाई की रात्रि 12 बजे तक बुकिंग कर सकते हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

2500 सोलर मास्ट लाइटिंग सिस्टम से लैस होंगे प्रदेश के कई जिले
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। सरकार ने विभिन्न जिलों में सौर ऊर्जा से चालित सोलर मास्ट लाइटिंग सिस्टम की प्रक्रिया शुरू की है। इसके माध्यम से, जनता में सौर ऊर्जा के प्रति जागरूकता बढ़ाने का भी प्रयास किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में सौर ऊर्जा के प्रसार को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार ने एक व्यापक कार्ययोजना तैयार की है। इस कार्ययोजना के अंतर्गत, उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा अभिकरण (यूपीनेडा) ने ई-निविदा माध्यम से 2500 सोलर मास्ट लाइटिंग सिस्टम की प्रकिया शुरू की है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

लोगों को घरों के नजदीक मिलेगी वर्ल्ड क्लास हेल्थ फैसिलिटीज
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को सही करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसी वजह से योगी सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक के बाद एक बड़ी उपलब्धि हासिल करती रहती है। सरकार के प्रयासों का ही नतीजा है कि अब तक प्रदेश के 256 स्वास्थ्य इकाइयों को नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड (एन्क्वास) सर्टिफिकेट मिल चुका है। यह प्रमाण पत्र प्रदेश की स्वास्थ्य इकाइयों को गुणवत्तापूर्ण इलाज, स्वास्थ्य के मानकों को पूरा करने एवं उस पर खरा उतरने पर मिला है। योगी सरकार का प्रयास है कि प्रदेश के आयुष्मान आरोग्य मंदिर में लोगों काे घरों के नजदीक ही वर्ल्ड क्लास हेल्थ फैसिलिटीज मिलें।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ की राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में अब CLAT के बिना भी मिलेगा प्रवेश
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय ने एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय ने घोषणा की है कि वह अगले शैक्षणिक सत्र से 3 वर्षीय एलएलबी कोर्स शुरू करने जा रहा है। इस कदम से उन छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी, जो कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) में सफल नहीं हो पाते, लेकिन फिर भी एक प्रतिष्ठित विधि विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई करना चाहते हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अमरपाल सिंह ने नए पाठ्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह कदम उन छात्रों के लिए वरदान साबित होगा, जो CLAT जैसी कठिन प्रतियोगी परीक्षा में सफल नहीं हो पाते।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में ई-वाहनों से सफर आसान होगा
उत्तर प्रदेश में ई-वाहनों के लिए एक नए युग की शुरुआत होने जा रही है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य के चार प्रमुख एक्सप्रेस-वे पर कुल 26 नए ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की घोषणा की है। यह कदम न केवल ई-वाहन चालकों के लिए वरदान साबित होगा, बल्कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम होगा। ये चार्जिंग स्टेशन सभी प्रकार के ई-वाहनों के लिए उपयोगी होंगे। इस परियोजना के तहत, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे पर नए चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read