राहुल गांधी के बयान पर संसद के अंदर और बाहर खूब हो रहा हंगामा : आज जवाब देंगे प्रधानमंत्री मोदी 

UPT | पीएम नरेंद्र मोदी और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी।

Jul 02, 2024 08:00

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू का कहना है कि अगर विपक्ष के नेता ने सदन में झूठ बोला है तो उन्हें सदन के नियमों का सामना करना पड़ेगा। संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राहुल गांधी की टिप्पणियों का जवाब मंगलवार को देंगे।

New Delhi News : कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयान को लेकर हर तरफ हंगामा मचा हुई है। सदन के भीतर भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने नेता प्रतिपक्ष के बयान पर सवाल खड़े किए तो सदन के बाहर भी भाजपा नेताओं ने राहुल के बयान पर कड़ा विरोध दर्ज किया। राहुल गांधी ने अपने संबोधन में कहा था कि सत्तारूढ़ दल के नेता हिंदू नहीं हैं क्योंकि वे हिंसा और बंटवारे की राजनीति को बढ़ावा देते हैं। संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी राहुल गांधी को जवाब देंगे।  

रिजिजू बोले-संसद में राहुल को जवाब देंगे प्रधानमंत्री मोदी
केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू का कहना है कि अगर विपक्ष के नेता ने सदन में झूठ बोला है तो उन्हें सदन के नियमों का सामना करना पड़ेगा। संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राहुल गांधी की टिप्पणियों का जवाब मंगलवार को देंगे। उन्होंने कहा कि जिस दौरान नेता प्रतिपक्ष सदन में बोल रहे थे, उस दौरान पीएम मोदी भी वहां मौजूद थे। स्पीकर ने नेता प्रतिपक्ष को बार-बार कहा कि अपना वक्तव्य रखते समय स्पीकर की तरफ पीठ नहीं करनी चाहिए लेकिन, राहुल गांधी बार-बार अपने सांसदों की तरफ देख रहे थे और स्पीकर की तरफ पीठ कर रहे थे। सदन में वाद-विवाद का स्तर इतना गिर गया और हमने ऐसा इससे पहले कभी नहीं देखा था। आज संसद में नए सांसदों को राहुल गांधी से कुछ भी सीखने को नहीं मिला। कांग्रेस में कुछ वरिष्ठ कांग्रेसी नेता भी हैं और मैं अपील करता हूं कि राहुल गांधी को कुछ ज्ञान दें। रिजिजू ने कहा कि लोकसभा स्पीकर ने पहले ही सदन में आश्वासन दिया है कि वे इस संबंध में आवश्यक और उचित निर्देश देंगे।

तत्काल माफी मांगें राहुल गांधी : जेपी नड्डा 
एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये एक गंभीर मुद्दा है क्योंकि राहुल गांधी ने पूरे हिंदू समाज को हिंसक बाताया है। उधर गृहमंत्री अमित शाह और अन्य मंत्रियों ने भी कांग्रेस नेता से माफी मांगने को कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने एक्स पर लिखा कि राहुल गांधी को अपने बयान के लिए तुरंत माफी मांगनी चाहिए। हिंदुओं के खिलाफ ऐसी नफरत रुकनी चाहिए। जेपी नड्डा ने आगे लिखा है कि राहुल गांधी के बयान से स्पष्ट होता है कि उनमें मानवता नहीं बची है। केंद्रीय मंत्री के अनुसार राहुल गांधी भले ही पांचवीं बार सांसद बने हों लेकिन अब तक उन्हें संसदीय नियमों की जानकारी नहीं है। 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने साधा निशाना 
उधर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने एक्स पर लिखा कि अब सदन में ऐसे नेता प्रतिपक्ष भी हैं, जो सभी के साथ भाईचारे का वादा करने के बीच हिंदुओं पर हमला कर रहे हैं। ऐसे नेता, जो भारतीय सेना की वीरता पर सवाल उठाते हैं और अब उनके शुभचिंतक बनने की कोशिश कर रहे हैं। जो संविधान की कसम खाते हैं और सदन में केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसलों की प्रति फाड़ते हैं।

राहुल का बयान बेहद गैरजिम्मेदाराना : अश्विनी वैष्णव 
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी राहुल गांधी के संसद में दिए गए बयान पर पलटवार किया। उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष का पद एक बड़ी जिम्मेदारियों वाला पद है। राहुल गांधी ने पहली बार यह पद संभाला लेकिन जिम्मेदारियों को अपने कंधे पर लेने के बजाय उन्होंने सदन में बहुत ही गैर-जिम्मेदाराना बयान दिया। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि राहुल गांधी ने कहा कि अग्निवीरों के सर्वोच्च बलिदान पर मुआवजा नहीं मिलता, जो कि सबसे बड़ा झूठ है। उन्हें सदन में पेश किए गए अपने तथ्यों पर नजर डालनी चाहिए।

जब तक देश में हिंदुत्व रहेगा, शांति बनी रहेगी : जी किशन रेड्डी 
संसद में राहुल गांधी की ओर से की गई टिप्पणी पर केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि जब तक भारत में अधिक संख्या में हिंदू रहेंगे, तब तक लोकतंत्र बचा रहेगा और शांति भी बनी रहेगी। उन्होंने संसद परिसर में कहा कि मैं राहुल गांधी को यह बताना चाहता हूं कि जब तक हिंदुत्व रहेगा, तब तक देश में लोकतंत्र और शांति बनी रहेगी। आप आज दुनियाभर में देखिए। पाकिस्तान और दुनिया के कई देशों में अशांति फैली हुई है, जबकि भारत में शांति बनी हुई है।

केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने भी बोला हमला
केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने भी राहुल पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष हर समय अधारहीन बयानबाजी करते हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता ने नेता प्रतिपक्ष के पद की गरिमा को शर्मसार किया है। भारतीय जनता पार्टी सांसद संजय जायसवाल ने भी राहुल गांधी को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर कुछ नहीं कहा लेकिन, इसके अलावा उन्होंने सब कुछ कह दिया। उधर, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग की है। उन्होंने आरोप लगाया कि लोकसभा में कांग्रेस सांसद का भाषण विपक्ष के नेता के बजाय हिंदू विरोधी पक्ष के नेता जैसा था।

राहुल गांधी पर बरसे सीएम योगी
उधर, अब कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के इस बयान पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी प्रतिक्रिया सामने आई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि हिंदू भारत की मूल आत्मा है। हिंदू सहिष्णुता, उदारता और कृतज्ञता का पर्याय है। यह बात स्वयं को 'एक्सीडेंटल हिंदू' कहने वाली जमात के 'शहजादे' को कैसे समझ में आएगी। उन्होंने कांग्रेस को मुस्लिम तुष्टिकरण की राजनीति में डूबी हुई बताया। सीएम योगी ने कहा कि हम लोग मानने लगे थे हो सकता है कि नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गांधी परिपक्व होंगे, मगर उनका बयान अभी बचकानेपन से उभर नहीं पाया है। एक अपरिपक्व बुद्धि का व्यक्ति ही इस प्रकार का बयान देगा।

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने अपने निंदनीय बयान से भारत माता की आत्मा को लहुलुहान किया है। इसके लिए उन्हें दुनियाभर के हिन्दुओं से माफी मांगनी चाहिए। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि गर्व से कहो हम हिन्दू हैं। हिन्दू कोई जाति सूचक या सम्प्रदाय सूचक शब्द नहीं है। मत और पंथ से अलग भारत की मूल आत्मा है। राहुल गांधी ने जो टिप्पणी की है वह सत्य से परे भारत की मूल आत्मा को लहुलुहान करने जैसा है। भारत माता को लहुलुहान करने के लिए उन्हें माफी मांगना चाहिए। 

Also Read