वंदे भारत की छत से टपक रहा पानी : दिल्ली से वाराणसी जा रही थी ट्रेन, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

UPT | वंदे भारत की छत से टपक रहा पानी

Jul 02, 2024 16:14

नई दिल्ली-वाराणसी 22416 वंदे भारत एक्सप्रेस की छत से पानी टपकने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा। लेकिन ये घटना कोई नई नहीं है। आए दिन ट्रेनों को लेकर यात्रियों द्वारा शिकायत की बात सामने आती रहती है।

Short Highlights
  • वंदे भारत की छत से टपक रहा पानी
  • दिल्ली से वाराणसी जा रही थी ट्रेन
  • सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल
New Delhi : देश की लग्जरी ट्रेनों में शुमार वंदे भारत एक्सप्रेस की हालत खराब हो रही है। ये हम नहीं, ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री कह रहे हैं। नई दिल्ली-वाराणसी 22416 वंदे भारत एक्सप्रेस की छत से पानी टपकने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा। लेकिन ये घटना कोई नई नहीं है। आए दिन ट्रेनों को लेकर यात्रियों द्वारा शिकायत की बात सामने आती रहती है। लेकिन कार्रवाई के नाम पर रेल प्रशासन द्वारा केवल आश्वासन ही दिया जाता है।

जानिए क्या है पूरा मामला
दरअसल नई दिल्ली से वाराणसी जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस की छत से पानी टपकने लगा। हालात ये थे कि यात्री अपनी सीट तक पर नहीं बैठ पा रहे थे। वंदे भारत देश की सेमी हाई स्पीड ट्रेन है और इसकी गिनती लग्जरी प्रीमियम ट्रेनों में होती है। यहीं वजह है कि केवल बैठने वाली सीट होने के बावजूद इसका किराया सामान्य ट्रेनों से काफी ज्यादा होता है। छत से पानी टपकने की शिकायत के बाद भी जब कोई कार्रवाई नहीं हुई, तो किसी ने इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया। देखते ही देखते ये वीडियो वायरल होने लगा।
 
कहीं गिरा लाइट कवर, कहीं नहीं चला एसी
ट्रेनों के हालात क्या हैं, इसकी एक बानगी देखिए। लखनऊ से नई ट्रेन 12429 का लाइट कवर एक यात्री के ऊपर ही गिर गया। वंदे भारत की एक वीडियो सामने आई, जिसमें यात्री एसी नहीं चलने और स्टाफ द्वारा बदसलूकी के आरोप लगा रहे हैं। आनंद विहार से मुजफ्फरपुर जा रही सप्तक्रांति एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में बिना टिकट लोग घुस गए। वाराणसी-लखनऊ एक्सप्रेस में एक यात्री ने शिकायत की कि उसकी सीट टूटी हुई है। काशी एक्सप्रेस के एसी कोच का दरवाजा टूटने की शिकायत मिली। सहरसा इंटरसिटी के यात्री ने शिकायत की कि ट्रेन ने 211 किलोमीटर का सफर तय करने में 9 घंटे लगा दिए। दिल्ली से अमृतसर जाने वाली वंदे भारत ट्रेन को 3:15 पर पहुंच जाना था, लेकिन वह 1 घंटे से ज्यादा लेट हुई। एक यात्री ने आरोप लगाया कि प्लेटफॉर्म टिकट के लिए उसने सिक्के दिए, तो कर्मचारी ने मना कर दिया। हुसैनगंज एक्सप्रेस की एसी कोच में सीट और खिड़की पर धूल जमी हुई थी। ट्रेन नंबर 12029 के यात्री ने पैसे देने के बावजूद खाना नहीं देने का आरोप लगाया। इसके अलावा जनरल ट्रेनों में यात्रियों के ठूंस कर भरे होने और स्पेशल ट्रेनों के 10-12 लेट होने की जानकारी से तो आप वाकिफ ही होंगे।

रेल यात्रियों की परेशानी का अंत नहीं
अगर कहीं आने-जाने के लिए आप ट्रेन से सफर करना चाहते हैं, तो इसमें कोई संदेह नहीं कि आपकी यात्रा बिना किसी परेशानी के पूरी हो जाए। आए दिन रेल यात्रियों को परेशानी से दो-चार होना पड़ता है। जिस मामले की वीडियो सामने आ जाती है, वह सुर्खियां बन जाता है। वरना उसी परेशानी से जूझते हुए यात्रा पूरी करनी पड़ती है। बीते दिनों जब एक ट्रेन की एसी कोच में यात्रियों की बिना टिकट वाली भीड़ का वीडियो वायरल हुआ था, तो रेलवे ने इसके जवाब में खाली एसी कोच का वीडियो तक शेयर कर दिया था। कई बार तो ऐसा भी हो चुका है कि रेलवे की तरफ से शिकायत पर संज्ञान लेने की बात तो कह दी जाती है, लेकिन अधिकारी मामले को एक-दूसरे के अधिकार क्षेत्र का बताकर टालते रहते हैं। पिछले साल दिसंबर का एक मामला है। त्योहारों के लिए चलने वाली स्पेशल ट्रेन 04487 अपने प्रारंभिक स्टेशन गोरखपुर से ही 3 घंटे की देरी से चली। शेड्यूल के मुताबिक इस ट्रेन को सुबह 10:40 बजे आनंद विहार पहुंच जाना था, लेकिन ट्रेन 4.5 घंटे की देरी से पहुंची। जब इसकी शिकायत की गई, तो रेलवे ने लखनऊ के डीआरएम को मामला देखने को कहा। इसके बाद लखनऊ के डीआरएम द्वारा मामले को इलाहाबाद के डीआएम को ट्रांसफर कर दिया था। कुछ घंटे बाद इलाहाबाद के डीआरएम द्वारा कहा गया कि मामला लखनऊ के डीआरएम के अंतर्गत आता है।

Also Read