हाथरस कांड पर एक्शन में केंद्र-राज्य : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की, हरसंभव मदद पर जोर

UPT | प्रधानमंत्री ने जताया दुख।

Jul 02, 2024 20:55

हाथरस की घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बात की और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री ने एक्स पर ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए दुखद हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की।

New Delhi News : उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़ मचने से बड़ी संख्या में लोग काल के गाल में समा गए हैं। जिम्मेदार अधिकारियों के अनुसार इस हादसे में 100 से ज्यादा लोगों के मरने की सूचना है। इस घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बात की और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। 

प्रधानमंत्री ने एक्स पर ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए दुखद हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की। यूपी सरकार सभी पीड़ितों की हरसंभव सहायता में जुटी हुई है। मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ हैं, जिन्होंने इसमें अपने प्रियजनों को खोया है। इसके साथ ही मैं सभी घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।  प्रधानमंत्री ने आर्थिक सहायता देने का किया ऐलान
पीएम मोदी ने प्रत्येक मृतक के परिजनों को PMNRF से 2 लाख रुपये और घायलों 50 हजार रुपये देने का ऐलान किया है। पीएम मोदी लोकसभा में हाथरस की घटना का जिक्र किया है। पीएम ने कहा कि वे इससे बेहद दुखी हूं। उन्होंने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हुए कहा कि उनकी हर तरह से मदद की जाएगी।

The Prime Minister Shri @narendramodi Ji has announced an ex-gratia of Rs. 2 lakh from PMNRF for the next of kin of each deceased in the mishap in Hathras. The injured would be given Rs. 50,000.

— PMO India (@PMOIndia) July 2, 2024 हाथरस की घटना पर सदन में क्या बोले पीएम मोदी?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में संबोधन के दौरान कहा कि 'इस समय चर्चा के बीच अभी मुझे एक दुखद खबर भी दी गई है। यूपी के हाथरस में जो भगदड़ हुई, उसमें अनेक लोगों की दुखद मृत्यु होने की जानकारी आ रही है। जिन लोगों की इस हादसे में जान गई है, मैं उनके प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं सभी घायलों के जल्द से जल्द ठीक होने की कामना करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में प्रशासन राहत और बचाव कार्य में जुटा हुआ है। केंद्र सरकार के वरिष्ठ उत्तर प्रदेश सरकार के लगातार संपर्क में है। मैं इस सदन के माध्यम से सभी को ये भरोसा देता हूं कि पीड़ितों की हर तरह से मदद की जाएगी।'

हंगामा कर रहा विपक्ष हुआ शांत
दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान लोकसभा को संबोधित कर रहे थे। पीएम मोदी ने संबोधन के दौरान विपक्ष लगातार नारेबाजी कर रहा था। विपक्ष की तरफ से जस्टिस फॉर मणिपुर का नारा लगाकर विरोध किया जा रहा था। इस दौरान लोकसभा स्पीकर की तरफ से कई बार विपक्ष के सांसदों को चेतावनी भी दी गई। वहीं देखा गया कि जैसे ही पीएम ने हाथरस का जिक्र किया, विपक्ष में अपना हंगामा बंद कर दिया। हालांकि उनके बात खत्म करते ही सदन में एक बार फिर हंगामा शुरू हो गया।

क्या हुआ है हाथरस में?
हाथरस के फुलरई गांव में भोले बाबा के सत्संग के समापन के बाद जब हजारों श्रद्धालु बाहर निकल रहे थे, अचानक भगदड़ मच गई। इस घटना में लगभग 100 लोगों की मौत की सूचना है। इसमें हाथरस और एटा के निवासी शामिल हैं। मृतकों को अलीगढ़ और एटा ले जाया गया है। जिलाधिकारी आशीष कुमार और पुलिस अधीक्षक निपुण अग्रवाल घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। भगदड़ में सैकड़ों महिलाएं, बच्चे और पुरुष दब गए। अभी भी कई और लोगों के हताहत होने की आशंका है। 

Also Read