यूपी@7 : यूपी में सरकारी कर्मचारियों सहित इन लोगों के महंगाई भत्ते में इजाफा, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Jun 22, 2024 19:02

UP Latest News : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार फिर से एक्शन मोड में दिखी। यूपी में 16 आईपीएस अफसरों के ट्रांसफर किए गए, वहीं दूसरी तरफ यूपी सरकार ने महंगाई भत्ते में इजाफा करने का फैसला किया है। अब उत्तर प्रदेश के नागरिकों को एक नए टोल सिस्टम का सामना करना पड़ेगा तो दूसरा तरफ सीएम ने बिजली का बिल सही समय पर और बिना गड़बड़ी के हर उपभोक्ता के घर तक पहुंचाने के निर्देश दिए। इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

सरकारी कर्मचारियों सहित इन लोगों के महंगाई भत्ते में इजाफा
यूपी सरकार ने महंगाई भत्ते में इजाफा करने का फैसला किया है। इसका लाभ राज्य कर्मचारियों के साथ सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों के नियमित व पूर्णकालिक कर्मचारियों और यूजीसी वेतनमानों में कार्यरत लोगों को मिलेगा। शासनादेश के मुताबिक 1 जनवरी, 2024 से बढ़ी हुई दर पर महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा। शासनादेश में महंगाई भत्ते में वृद्धि को लेकर मिलने वाले लाभ की पूरी जानकारी स्पष्ट की गई है। इसके साथ ही सरकार ने अखिल भारतीय सेवा वाले अफसरों को भी महंगाई भत्ता देने का आदेश जारी कर दिया है। पांचवें वेतन वालों को 443 फीसदी और छठे वेतन वालों को 239 फीसदी की दर से भुगतान किया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पूर्व मंत्री संजीव बालियान ने गृह मंत्री अमित शाह को लिखी चिट्ठी
उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर संसदीय सीट से दो बार सांसद रह चुके और केंद्र सरकार के पूर्व मंत्री संजीव बालियान ने गृह मंत्री अमित शाह को एक पत्र लिखकर अपने ऊपर लगे सभी आरोपों की सीबीआई जांच की मांग की है। यह कदम विधायक संगीत सोम द्वारा आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस के बाद उठाया गया है, जिसमें बालियान पर भ्रष्टाचार के कई आरोप लगाते हुए एक चिट्ठी पत्रकारों को बांटी गई थी। हालांकि, संगीत सोम ने चिट्ठी बांटने का खंडन किया था। उन्होंने अपने नाम और लेटरपैड का दुरुपयोग करने के मामले में एफआईआर दर्ज करवाई थी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सीनियर IPS अधिकारियों का तबादला
चुनाव के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार फिर से एक्शन मोड में दिख रही है। इसी बीच सरकार ने पुलिस विभाग (police department) में बड़ा फेरबदल किया है। यूपी में दो अलग-अलग आदेशों कद तहत 16 आईपीएस अफसरों के ट्रांसफर किए गए हैं। प्रयागराज के पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा को हटाकर आईपीएस तरुण गाबा को जिम्मेदारी दी गई है। लखनऊ के पुलिस कमिश्नर एसबी शिराडकर के स्थान पर आईपीएस अमरेंद्र कुमार सेंगर को नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सीएम ने कहा मोबाइल की तरह उपभोक्ता तक समय से पहुंचे बिजली बिल
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिजली का बिल सही समय पर और बिना गड़बड़ी के हर उपभोक्ता के घर तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने ये भी कहा है कि बिजली बिल के नाम पर उपभोक्ताओं बेवजह परेशान न किया जाए। मीटर रीडर को इसके लिए जवाबदेह बनाना बहुत जरूरी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सीएम योगी ने आचार्य लक्ष्मीकांत के निधन पर जताया शोक
अयोध्या में रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा कराने वाले मुख्य आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित का शनिवार सुबह निधन हो गया। वह 90 वर्ष के थे। आचार्य ने वाराणसी में अंतिम सांस ली। उनके पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार मनिकर्निका घाट पर किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित के निधन पर दुख जताया है। सीएम ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर कहा कि काशी के प्रकांड विद्वान और श्रीराम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य पुरोहित, वेदमूर्ति, आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित जी का गोलोकगमन अध्यात्म व साहित्य जगत की अपूरणीय क्षति है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

NTA में सुधार के लिए बनाई गई सात सदस्यीय कमेटी
 शिक्षा मंत्रालय ने NTA के परीक्षाओं में गड़बड़ियों को रोकने और पारदर्शिता लाने के लिए एक 7 सदस्यीय हाई लेवल कमेटी का गठन किया है। बता दें कि इस कमेटी का नेतृत्व पूर्व ISRO चीफ और IIT कानपुर के पूर्व डायरेक्टर डॉ. के. राधाकृष्णन करेंगे। यह कमेटी अपनी रिपोर्ट में दो महीनों के अंदर शिक्षा मंत्रालय को अपने सुझाव और उपायों का प्रस्ताव पेश करेगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी के इन चार शहरों में शुरू होगा नया टोल सिस्टम
उत्तर प्रदेश के नागरिकों को एक नए टोल सिस्टम का सामना करना पड़ेगा। दरअसल, राष्ट्रीय हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने यूपी, ओडिशा और तमिलनाडु में 800 किलोमीटर के लंबे हाईवे को 20 साल के लिए एक निजी कंपनियों को सौंपने का फैसला किया है। इन हाईवे को 'हाईवे मोनेटाइजेशन स्कीम' के तहत टोल ऑपरेट ट्रांसफर (ToT) के जरिये निजी कंपनियों को सौंपा जाएगा, जिन्हें अगले 20 साल तक हाईवे पर टोल वसूलने की अनुमति होगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

फिरोजाबाद जेल में बंद युवक की मौत पर बवाल, मायावती का आया बयान
उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में चोरी के मामले में जेल में बंद 25 वर्षीय आकाश की मौत के बाद घमासान मचा हुआ है। शनिवार की सुबह आकाश का अन्तिम संस्कार कर दिया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। इस मामले में पुलिस का कहना है कि आकाश की बीमारी से जेल में मौत हुई है। वहीं दूसरी तरफ परिजनों ने पुलिस पर आरोप लगाया है कि आकाश की मौत पुलिस की पिटाई से हुई है। मामले में बसपा सुप्रीमो मायावती की प्रतिक्रिया सामने आई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

व्यापारी अपहरण मामले में 23 साल बाद नया मोड़
बस्‍ती अपहरण कांड के 23 साल पुराने मामले में नया मोड़ आया है। कई सालों बाद पीड़ित ने अपहरण मामले में बयान दिया कि इस मामले में अमरमणि त्रिपाठी की कोई भूमिका नहीं है। कोर्ट में दिए गए प्रार्थना पत्र में पीड़ित ने बताया कि अमरमणि को मैं नहीं जानता हूं। कोर्ट को मिले गुमनाम पत्र में अमरमणि त्रिपाठी के गोरखपुर और लखनऊ की संपत्तियों का जिक्र किया गया। अगवा किए गए राहुल ने ही शुक्रवार को कोर्ट में प्रार्थना पत्र देकर कहा कि उसके अपहरण में अमरमणि की कोई भूमिका नहीं रही है। वह इस मामले में सुलहनामा दाखिल करना चाहता है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पिता ने एक साल के बेटे की ली जान
यूपी के बहराइच से एक दर्दनाक घटना सामने आई है। एक पिता ने अपने ही बेटे की जान ले ली। युवक ने एक साल के बच्चे को अपना बेटा मानने से इनकार कर दिया। पिता ने अपने बच्चे को सिर्फ इसलिए मौत के घाट उतार दिया क्योंकि उसे शक था कि वह उसका बेटा नहीं है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने बच्चे के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मैनपुरी में विवाहिता से युवक ने किया दुष्कर्म
यूपी के मैनपुरी से एक शर्मनाक घटना प्रकाश में आई है। घर में अकेले सो रही विवाहिता से गांव के एक युवक ने जबरन दुष्कर्म किया। पीड़िता ने जब विरोध किया तो जान से मारने की धमकी दी। दुष्कर्म की वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी मौके से फरार हो गया। पति जब पिता का फर्रूखाबाद से इलाज कराकर वापस लौटा, तो उसने घटना की जानकारी दी। पीड़िता ने बेवर थाने में तहरीर देकर शिकायत की है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नेपाल के लिए लगेगा पासपोर्ट, वहां के सासंद ने उठाई यह मांग
भारत-नेपाल से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। नेपाल की संसद में भारत-नेपाल सीमा पर कंटीले तार लगाने सहित भारतीय नागरिकों के नेपाल में प्रवेश पर पासपोर्ट लागू करने की मांग उठी है। बताया जा रहा है नेपाली सांसद रघुजी पंत ने नेपाल के संसद भवन में स्पीकर से नेपाल-भारत सीमा पर पासपोर्ट लागू कर कंटीले तार लगाने की मांग की। लोग आसानी से भारत और नेपाल में आना-जाना करते आ रहे हैं। लेकिन, अब ऐसा नहीं कर पाएंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read