उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jun 19, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

यूपी बोर्ड का बड़ा कदम, अब हाईस्कूल में पढ़ाए जाएंगे 10 विषय
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने एक बड़ा कमद उठाया है। जिसके लिए उसने सुझाव भी मांगे हैं। अगले सत्र से यूपी बोर्ड हाईस्कूल के बच्चों को 10 विषय पढ़ाने की तैयारी है। 10 विषयों का खाका यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। यह प्रस्ताव हूबहू लागू कर दिया जाए या कोई संशोधन करना चाहिए। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा परिषद ने ई मेल upmspncf2023@gmail.com पर 29 जून तक सुझाव मांगा है। आए हुए सुझावों पर विचार करने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा। नई शिक्षा नीति 2020 के क्रम में भारत सरकार से जारी नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (एनसीएफ)- 2023 के अंतर्गत हाईस्कूल (कक्षा 9 और 10) की पाठ्यचर्या में संशोधन किया गया है। हाईस्कूल में छह विषय अनिवार्य रूप से पढ़ाए जा रहे हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ में 20 जून को लगेगा रोजगार मेला
रोजगार की तलाश में भटक रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। यूपी की राजधानी लखनऊ में 20 जून को रोजगार मेला का आयोजन होने जा रहा है। इस रोजगार मेले में युवाओं की उनकी शैक्षिक योग्यता के अनुसार नौकरी मिल सकेगी। मेले में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थी रोजगार संगम पोर्टल rojgaarsangam.up.gov.in पर पंजीकरण करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए लालबाग स्थित क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय परिसर में 20 जून को रोजगार मेला का आयोजन किया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

ग्रेटर नोएडा में बनेगा वीवो का सबसे बड़ा प्लांट
ग्रेटर नोएडा के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। जहां वीवो कंपनी का सबसे बड़ा प्लांट लगेगा। बता दें कि अब तक गौतमबुद्ध नगर में सैमसंग मोबाइल कंपनी का सबसे बड़ा प्लांट है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हुआ था। लेकिन अब क्षेत्रफल और रोजगार की दृष्टि से देखा जाए तो सैमसंग कंपनी पीछे होने जा रही है। क्योंकि आने वाले समय में वीवो कंपनी अपना सबसे बड़ा प्लांट ग्रेटर नोएडा में खोलेगी। जानकारी के अनुसार, इसमें करीब 3000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जाएगा। इस प्लांट को अगले माह जुलाई में शुरू किया जा सकता है। यह भारत के सबसे बड़े मोबाइल प्लांट में से एक होगा। जहां सालाना तौर पर 120 मिलियन स्मार्टफोन को बनाया जा सकेगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यीडा की बोर्ड बैठक 22 जून को
उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक विकास प्राधिकरण यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (यीडा) की बोर्ड बैठक 22 जून को होने जा रही है। यीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुण वीर सिंह ने बताया कि इस बार बोर्ड के सामने मुख्य रूप से किसानों से जुड़े मुद्दों और जेवर में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से संबंधित प्रस्तावों पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया कि यह महत्वपूर्ण बैठक प्राधिकरण के मुख्यालय स्थित बोर्ड रूम में आयोजित की जाएगी। डॉ. सिंह ने कहा, "इस महीने और अगले महीने यीडा के विभिन्न सेक्टरों में छह नई भूखंड आवंटन योजनाएं शुरू की जाएंगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी के प्राइवेट स्कूलों में नि:शुल्क दाखिले का आखिरी मौका
उत्तर प्रदेश में शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत प्राइवेट स्कूलों में मुफ्त दाखिला लेने का आखिरी मौका है। इसके चौथे और अंतिम चरण के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 जून तक किए जा सकेंगे। इसके बाद 21 जून से लेकर 27 जून तक प्राप्त आवेदन फार्मों का सत्यापन होगा और 28 जून को लॉटरी निकाली जाएगी। पात्र बच्चों का सात जुलाई तक प्राइवेट स्कूलों में दाखिला कराया जाएगा।  यूपी में आरटीई के तहत चौथे और आखिरी चरण के लिए आवेदन 01 जून से शुरू हुए थे। अंतिम चरण के ऑनलाइन आवेदन 20 जून तक स्वीकार किए जाएंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

दिल्ली में साल के अंत तक होगा नमो भारत ट्रेन का ट्रायल रन
दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) वर्ष के अंत तक दिल्ली खंड में नमो भारत क्षेत्रीय रेल का पहला ट्रायल रन आयोजित करने की संभावना है। दिल्ली सेक्शन में नमो भारत रेल का पहला ट्रायल रन साल के आखिर तक शुरू होने की उम्मीद है। सराय काले खां, न्यू अशोक नगर और आनंद विहार RRTS स्टेशनों को शामिल करते हुए 14 किलोमीटर लंबे इस सेक्शन पर तेज़ी से काम चल रहा है। रिपोर्ट में एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स के हवाले से कहा गया है कि “दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर के दिल्ली खंड में आरआरटीएस वायाडक्ट का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। इस साल के अंत तक दिल्ली में ट्रायल रन शुरू होने की संभावना है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

औद्योगिक गतिविधियों को मिलेगी नई रफ्तार
नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के बीच में FNG मार्ग के बनने से एनसीआर के इन तीनों प्रमुख जिलों के लोगों को उद्योग में सबसे ज्यादा लाभ मिलने वाला है। इस मार्ग के बन जाने से तीनों शहरों को बेहतर कनेक्टिविटी मिल पाएगी। इन्हें एक नया मार्ग मिल सकेगा और सामान लाने और ले जाने में आसानी रहेगी। प्रतिदिन कच्चे और निर्मित उत्पादों का आदान-प्रदान कम समय में हो सकेगा। गाजियाबाद और नोएडा की छोटी छोटी इकाइयों से फरीदाबाद काफी तादात में कच्चा माल भेजा जाता है। दोनों के बीच सबसे अधिक इंजीनियरिंग गुड्स  और फोर्जिंग का कारोबार होता है। इसके अलावा भी कई उत्पादों का कारोबार किया जाता है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read