उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jun 20, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

UGC-NET जून 2024 की परीक्षा की रद्द, सीबीआई जांच कराने की घोषणा
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने 18 जून 2024 को देश के विभिन्न शहरों में आयोजित यूजीसी-नेट जून 2024 की परीक्षा को रद्द कर दिया है। प्रथम दृष्टया गड़बड़ी के संकेत मिलने के बाद परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया गया है। मेडिकल इंट्रेंस परीक्षा (NEET) रिजल्ट का विवाद अभी ठंडा भी नहीं पड़ा है कि शिक्षा मंत्रालय ने यूजीसी-नेट परीक्षा को भी रद्द करने का ऐलान किया है। शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूजीसी-नेट परीक्षा नए सिरे से आयोजित की जाएगी। सरकार के मुताबिक परीक्षा में गड़बड़ी के मामले की जांच सीबीआई को सौंपी जा रही है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की तबादला सूची जारी
उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग से बड़ी खबर सामने आ रही है। प्रदेश के बेसिक विद्यालयों में एक जिले से दूसरे जिले में शिक्षकों के बहुप्रतीक्षित परस्पर तबादले की प्रक्रिया बुधवार को समाप्त हो गई। बेसिक शिक्षा विभाग ने 2796 शिक्षकों की तबादला सूची जारी की। हालांकि, स्कूल से स्कूल में तबादला आदेश के कारण तमाम शिक्षकों में नाराजगी है। विभाग ने जून 2023 में परस्पर तबादले की प्रक्रिया शुरू की थी, लेकिन कुछ कारणों से इसे पूरा नहीं किया जा सका। बुधवार को विभाग ने योग्य शिक्षकों की सूची जारी कर दी
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

किसानों के लिए अच्छी खबर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपने तीसरे कार्यकाल की दूसरी कैबिनेट मीटिंग बुलाई। मीटिंग में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा कैबिनेट के फैसलों के बारे में जानकारी दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में खरीफ मौसम की 14 प्रमुख फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को मंजूरी प्रदान की गई। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस निर्णय की जानकारी देते हुए बताया कि चावल की नई एमएसपी दर 2,300 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित की गई है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 117 रुपये अधिक है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महायोजना-2031 को मिली मंजूरी
प्रदेश सरकार ने सहारनपुर विकास प्राधिकरण की महायोजना 2031 को शासन स्तर से स्वीकृति दे दी गई है। इस महायोजना को विकास प्राधिकरण की आगामी बोर्ड बैठक में भी पास कराया जाएगा। महायोजना में कुछ संशोधन भी किए गए हैं। इस महायोजना के अन्तर्गत विकसित किए जाने वाले क्षेत्र में महानगर का दायरा 297 वर्ग किमी तक बढ़ाया गया है। इसमें कुल 23700 हेक्टेयर क्षेत्रफल में से 12481.79 हेक्टेयर रकबे को आवासीय, सामुदायिक, व्यावसायिक, औद्योगिक आदि भू उपयोग के लिए आरक्षित किया गया है। शेष भूमि को कृषि के लिए व्यवस्थित किया गया है। महायोजना 2031 में नगर निगम क्षेत्र के साथ ही 142 गांवों को भी शामिल किया गया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा में बनेगा अनोखा पार्क 
नोएडा प्राधिकरण द्वारा शहर को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थली के रूप में विकसित करने के लिए कई महत्वाकांक्षी परियोजनाएं शुरू की गई हैं। इन परियोजनाओं से पर्यटकों की आवक में वृद्धि होगी, जिससे प्राधिकरण को आर्थिक लाभ प्राप्त होगा। जुलाई माह में विषयगत आधारित पार्क निर्माण का कार्य प्रारंभ होगा। इसके लिए निविदा प्रक्रिया चल रही है। इन पार्कों में रामायण पर आधारित रामवन गमन थीम पार्क, जापानी संस्कृति पर केंद्रित पार्क, आर्य संस्कृति पर केंद्रित आर्य मंडल पार्क, देश के वीर शहीदों को समर्पित वीर रथ पार्क तथा वनस्पति विविधता पर आधारित राज उपवन पार्क शामिल हैं। इन पांच पार्कों के निर्माण में लगभग एक साल का समय लगेगा और इसमें 160 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read