उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jun 26, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

नोएडा में नए मेट्रो कॉरिडोर को मिली मंजूरी
उत्तर प्रदेश में एक महत्वपूर्ण परिवहन पहल की शुरूआत होने जा रही है। राज्य सरकार ने नोएडा में एक नए मेट्रो मार्ग के निर्माण को अनुमोदन दिया है। यह प्रस्तावित मार्ग बोटेनिकल गार्डन मेट्रो (Botanical Garden Metro) स्टेशन से शुरू होकर सेक्टर-142 तक विस्तारित होगा। यह परियोजना न केवल नोएडा के आंतरिक परिवहन को बेहतर बनाएगी, बल्कि दिल्ली और ग्रेटर नोएडा के बीच यात्रा को भी आसान करेगी। नया मेट्रो कॉरिडोर 11.56 किलोमीटर लंबा होगा। यह लाइन दिल्ली मेट्रो और नोएडा की एक्वा लाइन को जोड़ेगी, जिससे तीनों शहरों के बीच सीधा संपर्क स्थापित होगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में 2735 कृषि फीडर से 10 घंटे मिल रही मुफ्त बिजली
प्रदेश सरकार के फैसले के तहत किसानों को सिंचाई और कृषि कार्यों के लिए मुफ्त बिजली की सुविधा मिलने लगी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मार्च में आयोजित कैबिनेट बैठक में ट्यूबवेल से सिंचाई और कृषि कार्यों के लिए मुफ्त बिजली के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी। इसके अलावा, सरकार ने बजट में भी मुफ्त सिंचाई के लिए 1100 करोड़ रुपए का प्रावधान किया था। इसके तहत अप्रैल से किसानों को मुफ्त सिंचाई की सुविधा मिलने लगी है। वर्तमान में प्रदेश में कृषि कार्यों के लिए 2735 फीडरों से 10 घंटे निःशुल्क बिजली प्रदान की जा रही है। जल्द ही यह संख्या 5000 से अधिक हो जाएगी। अभी तक 14.21 लाख ट्यूबवेल धारक किसानों को फ्री बिजली मिल रही है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

दिसंबर तक तैयार हो जाएगा गंगा एक्सप्रेस-वे
प्रयागराज में आगामी जनवरी महीने में होने वाले महाकुंभ के तैयारी में तेजी से काम हो रहा है। शासन स्तर पर सुरक्षा इंतजाम को लेकर भी सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। इसके साथ ही मेरठ से प्रयागराज तक बनने वाले गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण भी तेजी से चल रहा है। यूपीडा के अधिकारियों के अनुसार इस वर्ष के दिसंबर महीने तक इस एक्सप्रेस-वे पर यातायात शुरू हो जाने की संभावना है। इस सम्बंध में औद्योगिक मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ के दिशा-निर्देशन में यूपीडा के अधिकारी लगातार स्थलीय निरीक्षण कर रहे हैं और निर्माण कार्य की प्रगति पर नजर रख रहे हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एलयू में दाखिले के लिए 30 जून तक आवेदन
लखनऊ विश्वविद्यालय में स्नातक व परास्नातक पाठयक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन तिथि अपने अंतिम चरणों में है। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से अभ्यर्थियों के प्रवेश फार्म में शामिल किए गए प्रमाण पत्रों की स्क्रीनिंग सहित अन्य कार्य आरंभ कर दिए गए हैं। विवि के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव का कहना है कि अभ्यर्थी 30 जून तक प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आगे की प्रक्रियाओं को विस्तार दिया जा रहा है। लखनऊ विवि ने स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 29 मार्च और परास्नातक कोर्स में प्रवेश के लिए 7 अप्रैल से आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू की थी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में 17 हजार सरकारी नौकरियां
उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले अभ्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की तरफ से संयुक्त स्नातक स्तर (CGL) 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। एसएससी सीजीएल भर्ती के तहत कई विभागों में करीब 17 हजार से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसके लिए 24 जून से आवेदन शुरू हो गए हैं। वहीं आवेदन करने की अंतिम तारीख 24 जुलाई 2024 है। ऐसे में इच्छुक और उचित योग्यता रखने वाले उम्मीदवार आधिकारिक साइट ssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। एसएससी सीजीएल (SSC CGL) परीक्षा 2024 का आयोजन दो स्तरों में किया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

उत्तर प्रदेश से फिल्म उद्योग के लिए खुशखबरी
उत्तर प्रदेश में फिल्म उद्योग को बड़ा प्रोत्साहन मिलने जा रहा है। यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास प्रस्तावित फिल्म सिटी परियोजना पर काम जल्द ही शुरू होने वाला है। इस संबंध में एक महत्वपूर्ण समझौता आगामी 27 जून को होने जा रहा है। यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर अरुण वीर सिंह ने मंगलवार को इस बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार, यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी और प्रसिद्ध फिल्म निर्माता बोनी कपूर की कंपनी के बीच यह समझौता होगा। इस अवसर पर 27 जून को एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन यमुना प्राधिकरण के बोर्ड रूम में किया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

ग्रामीण क्षेत्र में उद्यम के लिए मिलेगा 50 लाख तक का ऋण
ग्रामीण क्षेत्र में उद्यम के लिए युवाओं को 50 लाख तक का ऋण बैंकों के माध्यम से दिलाया जाएगा। इसके लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के अंतगर्त आनलाइन आवेदन करना होगा। गाजियाबाद जिला ग्रामोद्योग अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि कार्यपालक अधिकारी उप्र खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड लखनऊ मुख्यालय के निर्देश पर जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार के माध्यम से रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसका उद्देश्य प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजनान्तर्गत सेवा एवं उत्पादन सेक्टर में उद्यम की स्थापना के लिए 50 लाख तक का ऋण बैंको के माध्यम से दिलाये जाने का प्रावधान है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read