उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 20, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

योगी सरकार का निर्णय, किसानों और बच्चों के लिए नई उम्मीद
उत्तर प्रदेश में मोटे अनाजों की खेती करने वाले किसानों की बल्ले बल्ले होने वाली है। खासकर, बाजरा और चना बोने वाले किसानों को राहत मिलेगी। इसके साथ ही, गन्ना किसानों के लिए गन्ने की मिठास बढ़ जाएगी और मूंगफली की मांग भी बढ़ने से उत्पादक किसानों को लाभ होगा। यह सब कुछ योगी सरकार के एक महत्वपूर्ण निर्णय के कारण संभव हो रहा है। सरकार ने प्रदेश के 1.57 लाख परिषदीय प्राथमिक और प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले करीब 1.48 करोड़ बच्चों के लिए मध्यान्ह भोजन के मेनू में बदलाव करने का फैसला किया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रियल एस्टेट में उथल-पुथल
सरकार द्वारा यूनिटेक ग्रुप के लिए नियुक्त किए गए बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने कंपनी द्वारा बताए गए बकाया भुगतान न करने वाले फ्लैट बायर्स को चेतावनी जारी की है। फ्लैट बार्य को धमकी दी जा रही है कि बकाया का भुगतान न करने पर उनके फ्लैटों के कंस्रूट्रक्शन बंद कर दिया जाएगा और फ्लैट का आवंटन भी केंसिल किया जा सकता है। बायर्स को यह नोटिस उस समय दिया गया है कि जब करीब एक दशक बाद यूनिटेक के कुछ प्रोजेक्ट का निर्माण फिर से शुरू किया गया है। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने कहा है कि निर्माण कार्य को जारी रखने के लिए पैसे की व्यवस्था के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

UPPCL की नई फेसलेस व्यवस्था से उपभोक्ताओं के जल्द होंगे काम
उत्तर प्रदेश विद्युत कारपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) प्रबंधन की तरफ से केस्को में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में नई व्यवस्था लागू की जा रही है। इसे उपभोक्ताओं के हित में बड़ा कदम बताया जा रहा है। इसमें फेसलेस व्यवस्था के तहत उपभोक्ताओं की विभिन्न समस्याओं को दर्ज करने से लेकर उसका ​तय समय पर निस्तारण संभव हो सकेगा। खास बात है कि अब एक ही अधिकारी पर कई जिम्मेदारी के बजाय हर विषय और समस्या के लिए अलग-अलग अधिशासी अभियंताओं को काम सौंपा जाएगा। यूपीपीसीएल प्रबंधन की पहल पर एक अध्ययन कमेटी बनाकर पहले चरण में पायलट प्रोजेक्ट के तहत कुछ नगरीय क्षेत्र केस्को कानपुर सहित मध्यांचल में बरेली, दक्षिणांचल में अलीगढ़, पूर्वांचल, पश्चिमांचल में मेरठ नगरीय क्षेत्र में वर्तमान में लागू मूलभूत संरचना में उपभोक्ता हित में बदलाव करने का निर्णय किया गया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रेलवे से रिटायर कर्मचारियों को फिर से मिलेगी नौकरी
भारतीय रेलवे ने रिटायर कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है। रेलवे ने 65 वर्ष से कम आयु के रिटायर कर्मचारियों के लिए फिर से नौकरी के अवसर खोले हैं। रेलवे में कर्मचारियों की कमी को दूर करने के लिए यह कदम उठाया गया है। इसमें सेवानिवृत्त कर्मचारियों को अस्थायी रूप से दो साल के लिए पुनः नियुक्त किया जाएगा। इस अवधि को जरूरत पड़ने पर बढ़ाया जा सकता है। भारतीय रेलवे ने विभिन्न क्षेत्रों में 25,000 रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। इस योजना के तहत 65 वर्ष से कम उम्र के सेवानिवृत्त कर्मचारी पर्यवेक्षक, ट्रैक मैन और अन्य पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा एयरपोर्ट से बारिश और कोहरे में भी उड़ेंगे हवाई जहाज
नोएडा एयरपोर्ट ने एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। इससे इसको विश्वस्तरीय एयरपोर्ट की श्रेणी में शामिल किया जाता है। एयरपोर्ट पर अत्याधुनिक उपकरणों की स्थापना कर दी गई है। इससे बारिश और घने कोहरे जैसी चुनौतीपूर्ण स्थितियों में भी विमानों की उड़ान को संभव बनाएंगे। इन उपकरणों में इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (ILS) और प्रिसिजन अप्रोच पाथ इंडिकेटर (PAPI) शामिल हैं। जिन्हें एक साथ जोड़कर सफलता पूर्वक लगाया गया है। यह अत्याधुनिक तकनीक कुछ ही चुनिंदा वैश्विक हवाई अड्डों पर उपलब्ध है। नोएडा एयरपोर्ट को इस नई तकनीक से उड़ानों को सुविधाजनक बनाने की दिशा में बड़ा लाभ मिलेगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, दिवाली से पहले जारी हो सकता है रिजल्ट
उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में 60,244 सिपाहियों की भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा का रिजल्ट दिवाली से पहले घोषित होने की उम्मीद है। अगस्त 2024 में आयोजित इस परीक्षा में देशभर के 35 लाख से अधिक युवाओं ने भाग लिया था। यूपी पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया को अंतिम रूप दे दिया है।  25 से 30 अक्टूबर के बीच रिजल्ट घोषित होने की संभावना है। यूपी पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा 2024 में शामिल हुए लाखों युवा यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा परिणाम जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read