Breaking News : नए बनाए गए मंत्रियों को मिले विभाग, ओम प्रकाश राजभर को अल्पसंख्यक कल्याण विभाग का दायित्व सौंपा

UPT | Breaking News

Mar 12, 2024 19:24

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने विस्तार में जिन नए मंत्रियों को शपथ दिलाई थी , उनको विभाग आवंटित कर दिए हैं। इनमें ओम प्रकाश राजभर को पंचायती राज एवं अल्पसंख्यक कल्याण जैसे दो बड़े विभाग दिए गए हैं। 

Lucknow News : योगी सरकार में नवनियुक्त मंत्रियों के विभागों का मंगलवार को बंटवारा कर दिया गया। नए मंत्रियों में ओमप्रकाश राजभर को पंचायती राज एवं अल्पसंख्यक कल्याण का जिम्मा सौंपा गया। वहीं दारा सिंह चौहान कारागार विभाग संभालेंगे। पहली बार मंत्री बने सुनील शर्मा को सूचना प्रौद्योगिकी व इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग का दायित्व सौंपा गया। वहीं धर्मवीर प्रजापति को नागरिक सुरक्षा एवं होमगार्ड विभाग का दायित्व सौंपा गया है। 

लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था
लोकसभा चुनावों से पहले, यूपी सरकार ने पिछले मंगलवार (5 मार्च ) को कैबिनेट विस्तार की कवायद की थी, जिसमें भाजपा के साथ-साथ उसके दो सहयोगियों-सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल के चार विधायकों को शामिल किया गया था, जो 2022 के विधानसभा चुनावों के बाद एनडीए में शामिल हो गए। इस कवायद को सहयोगियों को समायोजित करने और उन्हें प्रतिनिधित्व देने के साथ-साथ चुनाव की तैयारी में कुछ जाति और क्षेत्रीय समीकरणों को दुरुस्त करने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। राजभवन में शपथ लेने वाले चार विधायकों में SBSP प्रमुख और गाजीपुर के जहूराबाद से विधायक ओमप्रकाश शामिल रहे। दारा सिंह चौहान जिन्हें एमएलसी बनाया गया था, इसके साथ ही मुज़फ़्फ़रनगर के पुरकाज़ी से RLD विधायक अनिल कुमार और गाजियाबाद के साहिबाबाद से BJP विधायक सुनील शर्मा रहे। यह योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला कैबिनेट विस्तार अभ्यास था जिसका लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था।  
 
योगी की पहली कैबिनेट में पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री थे राजभर
राजभर योगी आदित्यनाथ की पहली कैबिनेट में पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री थे, लेकिन सीट बंटवारे पर असहमति के कारण 2019 के लोकसभा चुनाव के ठीक बीच में उन्होंने भाजपा से नाता तोड़ लिया था। इसके बाद उन्होंने एसपी के साथ यूपी 2022 विधानसभा चुनाव लड़ा, जिसमें छह सीटें जीतीं, लेकिन पिछले साल एनडीए में फिर से शामिल हो गए।

Also Read