YouTube Earnings :  यूट्यूब ने लॉन्च किया एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम, क्रिएटर्स कर सकेंगे ताबड़तोड़ कमाई 

UPT | ये एआई जेनेरेटेड फोटो है

Oct 25, 2024 17:41

ह सुविधा YouTube के हाल ही में शुरू किए गए YouTube Shopping एफिलिएट प्रोग्राम का हिस्सा है, जिसे भारत में कुछ विशेष YouTubers के लिए शुरू किया जा रहा है...

National News : यदि आप YouTube पर कंटेंट क्रिएटर हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। दिवाली के मौके पर, YouTube ने क्रिएटर्स को एक नया कमाई का मौका दिया है। अब क्रिएटर्स एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के माध्यम से भी अपनी आय बढ़ा सकते हैं। इस संदर्भ में YouTube ने एक प्रोडक्ट टैग फीचर लॉन्च किया है और ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ सहयोग किया है। यह सुविधा YouTube के हाल ही में शुरू किए गए YouTube Shopping एफिलिएट प्रोग्राम का हिस्सा है, जिसे भारत में कुछ विशेष YouTubers के लिए शुरू किया जा रहा है। इस प्रोग्राम के ज़रिए YouTube क्रिएटर अपने वीडियो में फ़्लिपकार्ट और मिंत्रा जैसे ई-कॉमर्स ब्रैंड के प्रोडक्ट को टैग करके कमीशन कमा सकते हैं।

यूजर्स का भरोसा और खरीदारी की प्रक्रिया
YouTube का दावा है कि भारत के मेट्रो शहरों में 65% और टियर-2 शहरों में 85% यूजर्स, YouTube क्रिएटर्स पर बाकी सेलेब्रिटीज की तुलना में अधिक भरोसा करते हैं। यूजर्स वीडियो के डिस्क्रिप्शन और प्रोडक्ट सेक्शन में टैग की गई जानकारी देख सकते हैं। जब कोई यूजर किसी प्रोडक्ट पर क्लिक करता है तो वह सीधे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की प्रोडक्ट लिस्टिंग पेज पर पहुंच जाएगा, जहां वह खरीदारी कर सकता है। इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि यदि कोई क्रिएटर किसी प्रोडक्ट का उल्लेख करता है, तो वह उसे अपने वीडियो में सीधे लिंक कर सके।



इस फीचर का उपयोग करने की शर्तें
इस नए फीचर का उपयोग करने के लिए कुछ आवश्यकताएं हैं... 
  • आपका चैनल YouTube पार्टनर प्रोग्राम में होना चाहिए।आपके चैनल के 10,000 से अधिक सब्सक्राइबर होने चाहिए।
  • आपका चैनल अमेरिका, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, भारत, थाईलैंड या वियतनाम में स्थित होना चाहिए।
  • आपका चैनल म्यूजिक चैनल या आधिकारिक आर्टिस्ट चैनल नहीं होना चाहिए और म्यूजिक पार्टनर के साथ संबंध नहीं होना चाहिए।
  •  आपके चैनल का ऑडियंस "Made for Kids" के रूप में सेट नहीं होना चाहिए और बच्चों के लिए बनाए गए वीडियो की संख्या भी सीमित होनी चाहिए। 
यह भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला : पत्रकार को जातिगत भेदभाव के आरोपों पर दर्ज FIR में दी अंतरिम सुरक्षा, यूपी सरकार से मांगा जवाब

इस खबर को भी पढ़ें- अमरोहा में दहशत : स्कूल बस पर बदमाशों की ताबड़तोड़ फायरिंग, 28 बच्चे बाल-बाल बचे

Also Read